यूथ की आवाज़ पर अपने लेख अब खुद करें पब्लिश

Posted by Anshul Tewari in Hindi, Staff Picks, Youth Ki Awaaz news
December 19, 2016

2008 में मैं ये बात समझ चुका था कि हम लोगों से सीधा जुड़ने वाली किसी भी मीडिया प्लैटफार्म की कमी से जूझ रहे हैं। इस वजह से लाखों लोग अपनी बात नहीं कह पाते हैं। यहीं से Youth Ki Awaaz (यूथ की आवाज़) की एक पर्सनल ब्लॉग की शक्ल में शुरुआत  हुई, और हम जल्द ही एक मीडिया कंपनी बन गएं। इसके पीछे एक ही उद्देश्य था, लोगों को अपनी वो बात रखने का मौका देना जो उनके लिए मायने रखती है। पिछले 8 सालों में कुछ बहुत ज़्यादा नहीं बदला। लगभग सारे मीडिया ऑर्गेनाइजेशन अब भी एकतरफा कम्यूनिकेशन से ही चल रहे हैं। नए मीडिया प्लैटफार्म भी इस बात को समझने में नाकाम रहे कि लोगों के योगदान से चलने वाला कोई स्पेस कितना प्रभावशाली हो सकता है। आज जब इन्टरनेट की ताकत एक छोटी सी डिवाइस के ज़रिये करोड़ों लोगों के पास मौजूद है, ऐसे में भी बेहद कम ऐसी मीडिया कंपनियां हैं जो सीधे लोगों से कम्यूनिकेट कर रहीं हैं या उनकी कहानियों को शामिल कर रही हैं।

पिछले 8 सालों में Youth Ki Awaaz अब तक 16 हज़ार ऐसी कहानियों को आपके सामने रख चुका है, जो आपके बीच से और आपके ही ज़रिये हम तक पहुंची हैं। और अभी बहुत कुछ नया करना बाकी है।

इसी सिलसिले में हमें आपको ये बताते हुए बेहद ख़ुशी हो रही है कि आज से आप Youth Ki Awaaz पर अपने लेख खुद पब्लिश कर सकते हैं। आप अपने पाठकों का एक पर्सनल और प्रोफेशनल नेटवर्क भी बना सकते हैं ताकी आपके लेख आसानी से और जल्दी किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर किये जा सकें।

अपने लेख कैसे करें प्रकाशित:

यह बेहद आसान है, अगर आप किसी ज़रूरी मुद्दे पर अपनी कहानी साझा करना चाहते हैं तो, Youth Ki Awaaz की वेबसाइट पर लॉग इन करें, वेबसाईट पर एडिटर की सहायता से अपने लेख, फोटो या वीडियो सीधे हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित करें। आप अपने लेख को बाद में एडिट करने के लिए ड्राफ्ट में सेव कर सकते हैं। पब्लिश करने से पहले आप ऐसा अपनी सहूलियत के हिसाब से कितनी बारी भी कर सकते हैं। हम आपसे ये गुज़ारिश करते हैं कि आप इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल सिर्फ ऐसे ही आर्टिकल्स पब्लिश करने के लिए करें जो हमारी गाइडलाइन्स के तहत आती हो।  जैसे- समाज से जुड़े मुद्दे, संस्कृति, राजनीति, जेंडर, सेक्स और सेक्शुएलिटी, ह्यूमन राइट्स, पॉप्युलर कल्चर, शिक्षा, और सामाजिक बदलाव से जुड़ी कहानियां। यहां ये बताना ज़रूरी है कि ऐसा कोई भी लेख जो हमारे गाइडलाइन्स का उल्लंघन करता हो उसे वेबसाइट से हटा दिया जाएगा।

इसके साथ हमारा प्रयास है कि वेबसाइट के होम पेज पर पाठकों और लेखकों को एक बेहतर यूजर एक्सपीरियंस मिले। आपका लेख किस तरह ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचे इसके लिए हमने यह लिस्ट बनायी है, इसे ज़रूर पढ़ें। हक की बात करने वाले प्लैटफार्म होने के नाते हम आपसे कहना चाहेंगे कि आपका कोई भी लेख प्रकाशित करने से पहले हमारी कम्युनिटी गाइडलाइन्स ज़रूर पढ़ें। कोई भी ऐसा लेख जो हमारी इन गाइडलाइन्स का उल्लंघन करता हो उसे हमारे संज्ञान में आते ही तुरंत वेबसाइट से हटा लिया जाएगा।

इसके साथ वेबसाइट में एक नया फीचर भी जोड़ा गया है जिससे आप आपके पसंदीदा लेखकों को फॉलो कर सकते हैं और साथ ही जो भी आपके लेख को पसंद करें वो भी वेबसाइट पर लॉग इन करने के बाद आपको फॉलो कर सकते हैं।

हम केवल व्यक्तिगत स्तर पर लेखकों के साथ ही नहीं बल्कि अन्य प्रकाशकों के साथ भी काम कर रहें हैं, ताकि वो भी Youth Ki Awaaz के पाठकों तक पहुँच सकें। शुरुवात में आपको इस तरह के प्रकाशकों में आवर बेटर वर्ल्ड, खबर लहरिया, , विमेंस फीचर सर्विस, इन्क टॉक, बूम लाइव, और हमारा खुद का प्रकाशन द केक जैसे प्रकाशक देखने को मिलेंगे।

हमें इस बात का एहसास है कि लोगों की कहानियों को एक प्लैटफार्म देने की ये बस एक शुरुवात भर है और इस तरह के स्पेस में कितनी संभावनाएं हैं इसका जवाब हमारे पास भी नहीं है। लेकिन हम जैसे-जैसे आपके साथ आगे बढ़ रहे हैं इन जवाबों की तलाश कर रहे हैं।

Youth Ki Awaaz  सभी के लिए है, आइये साइन अप कीजिए और Youth Ki Awaaz का एक हिस्सा बनिए।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.