जिय हो अफगानिस्तान के लाला

Posted by niteesh kumar in Hindi, Sports
February 22, 2017

अफगानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान और मोहम्मद नबी की आईपीएल नीलामी में बोली लग गई है। इन दोनों ही खिलाड़ियों को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा है। इस प्रकार से ये दोनों खिलाड़ी अफगानिस्तान के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जो इंडियन प्रीमियम लीग में खेलेंगे। यह केवल इन दोनों खिलाड़ियों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे अफगानिस्तान के लिए खास उपलब्धी है।

उल्लेखनीय है कि राशिद की अपने आधार मूल्य से ज़्यादा ही चार करोड़ की बोली लगी। सनराइजर्स हैदराबाद व मुम्बई इंडियंस के बीच चले मुकाबले में हैदराबाद ने इन्हें खरीदा। जबकि नबी की बोली उनके आधार मूल्य तीस लाख में लगी।

मोहम्मद नबी अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के वरिष्ठ खिलाड़ी हैं। नबी ने 72 एकदिवसीय व 52 टी-20 मैचों में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी भी की है। दूसरी तरफ अठारह वर्षीय युवा गेंदबाज राशिद खान अपनी शानदार गुगली के लिए विख्यात हैं। राशिद ने अब तक एकदिवसीय व टी-20 में 31-31 विकेट लिए हैं। यानि अनुभव के आधार पर तो नबी, राशिद की तुलना में काफी बड़े हैं मगर वर्तमान में आईपीएल फ्रेंचाइज़ीस की जरुरत के हिसाब से राशिद की मांग ज़्यादा रही। फिलहाल दोनों ही खिलाड़ी अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ ज़िम्बाब्वे में हैं।

अफगानिस्तान तकरीबन पिछले दो दशकों से अधिक समय से अस्थिरता का शिकार रहा है। अफगानिस्तान, एक तो पहले से ही तालिबान से जूझ रहा था कि अब आईएसआईएस का खतरा भी मंडराने लगा है। इस प्रकार के विषम हालात के बीच से जूझते हुए ये दोनों खिलाड़ी प्रतिष्ठित आईपीएल का हिस्सा बने हैं। इस प्रकार से राशिद खान और मोहम्मद नबी ने दुनिया के सामने अफगानिस्तान का दूसरा सकारात्मक पहलू पेशकर देश का गौरव बढ़ाया है। इन खिलाड़ियों पर केवल अफगानिस्तान को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को नाज है!

फोटो आभार: फेसबुक पेज अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड, क्रिकेट अफगानिस्तान और फेसबुक पेज ICC

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।