बार्सिलोना के फाइट बैक ने बदला चैंपियंस लीग का इतिहास

Posted by Suraz Ibrahimovic in Hindi, Sports
March 9, 2017

चैंपियंस लीग लास्ट-16 के अपने पहले मैच में स्पैनिश चैंपियन बार्सिलोना, फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन(PSG) के खिलाफ 4-0 से हार गई थी। वैलेंटाइन डे के दिन पेरिस में हुए इस मुकाबले ने बार्सा के चाहने वालों को रुला दिया था। दूसरी तरफ PSG से ज्यादा खुशी बार्सा के सबसे बड़े राइवल रियाल मैड्रिड के फैन्स और प्लेयर्स को थी। सबको लगा था कि अब तो बार्सिलोना गई, इस साल ये टीम लास्ट-16 से आगे नहीं बढ़ पाएगी।

होम-अवे सिस्टम

यूरोप के सबसे बड़े फुटबॉल मुुकाबले चैंपियंस लीग के मैच दो लेग (होम-अवे) में खेले जाते हैं। यानि कि हर टीम एक-दूसरे से दो बार भिड़ती है। चैंपियंस लीग के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था कि कोई टीम पहला लेग 4-0 से हारने के बाद आगे बढ़ा पाए। क्योंकि अगर आप पहला लेग 4-0 से हारते हैं तो सेकेंड लेग में आपको कम से कम 5 गोल करने होंगे तभी आप आगे जा पाएंगे।

ऐतिहासिक वापसी

जिस तरीके से PSG ने पहले लेग में बार्सिलोना को घसीटा था उसे देखते हुए कम ही लोग थे जिन्हें भरोसा था कि सेकेंड लेग में बार्सिलोना 5 गोल कर आगे बढ़ जाएगी। जिन्हें भरोसा था वो MSN यानि कि मेसी, सुआरेज और नेमार के दम पर टिके थे जबकि दूसरे लोगों को PSG का पहले लेग का गेम याद था। इस मैच में PSG के मिडफील्डर्स ने कमाल का गेम दिखाया था। फिर चाहे वो मार्को वेराट्टी हों या रैबियो या फिर यूलियन ड्रैक्सलर। खासतौर से रैबियो ने तो पिच की दोनों तरफ कमाल ही कर दिया था। बार्सिलोना के बाहर होने की चर्चाओं के बीच वो रात भी आ गई जब दोनों टीमें सेकेंड लेग के लिए बार्सिलोना के होम ग्राउंड कैंप नोऊ में थीं।

जोश में थे फैन्स

बीती रात को 99, 354 लोगों के बैठने की क्षमता वाला कैंप नोऊ खचाखच भरा था। पेरिस से आए PSG के फैन्स बार्सा के फैन्स के बीच में वैसे ही लग रहे थे जैसे चुनाव से पहले प्रचार करते नेता, आत्मविश्वास से भरे और उत्साही लोगों से घिरे। मैच शुरू हुआ और दूसरे ही मिनट में सुआरेज का हेडर PSG के गोल में था। बार्सा के प्लेयर लगातार विपक्षी गोल पर हमले कर रहे थे और इसी बीच बार्सिलोना के मिडफील्डर इनिएस्ता का एक शॉट क्लीयर करने के चक्कर में PSG के डिफेंडर कुरजावा बॉल को अपने ही जाल में उलझा बैठे।

बाकी थी PSG की उम्मीदें

हाफटाइम तक 2-0 से आगे बार्सिलोना के लिए उम्मीदें अब भी जिंदा थीं जबकि PSG को बस एक अवे गोल की तलाश थी जिससे उनका काम और आसान हो जाए। सेकेंड हाफ शुरू होते ही (48वें मिनट में) बार्सिलोना को पेनल्टी मिली जिस पर मेसी ने गोल कर स्कोर 3-0 कर दिया। सातवें आसमान पर पहुंचे बार्सा के फैन्स का जोश 62वें मिनट में PSG के स्ट्राइकर एडिंसन कवानी ने ठंडा किया। कुरजावा के असिस्ट पर उन्होंने क्रूशिएल अवे गोल कर स्कोर 3-1 किया।

जलवा-ए-नेमार

मैच के 88वें मिनट में नेमार ने विपक्षी गोल के करीब एक फ्री किक जीती जिसे उन्होंने खूबसूरती से गोल में बदल स्कोर 4-1 किया और बार्सा के फैन्स को एक बार फिर हौसला दिया। दो मिनट बाद ही मेसी ने सुआरेज के लिए शानदार ऊंचा पास दिया जिसे क्लीयर करने के चक्कर में PSG के मार्कीनियोस अपने बॉक्स के अंदर सुआरेज पर फाउल कर बैठे और बार्सिलोना को एक और पेनल्टी मिल गई। नेमार ने मैच का अपना दूसरा गोल करते हुए स्कोर 5-1 किया। अब दोनों लेग मिलाकर दोनों टीमें 5-5 की बराबरी पर थीं। हालांकि PSG को अवे गोल का फायदा था और अगर मैच इसी स्कोरलाइन पर खत्म होता तो फ्रेंच टीम आगे बढ़ जाती।

सुपर सब रॉबर्टो

निर्धारित 90 मिनट तक स्कोर 5-1 रहा लेकिन एक्स्ट्रा टाइम में बार्सा ने वो कारनामा कर दिखाया जिसने उनका नाम इतिहास में दर्ज करा दिया। 90+5वें मिनट में नेमार की उछाली बॉल को सब्सिट्यूट सर्जी रॉबर्टो ने जाल में उलझा दिया। यह गोल रॉबर्टो के अब तक के करियर का सबसे इंपॉर्टेंट गोल था। इस तरह बार्सिलोना चैंपियंस लीग के इतिहास में पहले लेग में 4-0 से हारने के बाद वापसी करने वाली पहली टीम बन गई।

खराब रेफरिंग और बेईमानी

बार्सिलोना ने चैंपियंस लीग के इतिहास का सबसे बड़ा कमबैक कर अपना नाम तो अमर कर लिया लेकिन यह मैच कुछ गलत बातों के लिए भी याद रखा जाएगा। बार्सिलोना को मिली दोनों पेनल्टी और कम से कम 2 फ्री किक खराब रेफरिंग का नतीजा थी। मैच के जर्मन रेफरी डैनिज़ अयटेकिन ने इस मैच में बार्सिलोना के प्लेयर्स की गलतियों को एक तरह से नजरअंदाज किया। फिर चाहे वो सुआरेज/नेमार के डाइव्स (जान-बूझकर गिरना) हों या मस्चरान्हो द्वारा PSG के डि मरिया को बॉक्स में गिराए जाने पर कोई प्रतिक्रिया ना देना हो। यहां तक कि बार्सिलोना के डाइहार्ड फैन्स भी इस मैच में हुई रेफरिंग को घटिया बता रहे हैं। खैर अब तो जो होना था हो गया, फुटबॉल में खराब रेफरिंग के चलते कई बार बड़े क्लबों को फायदा पहुंचा है। बार्सिलोना को इस जीत के लिए बधाई।

फोटो आभार- फेसबुक पेज FC Barcelona

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।