15 वर्षीय नितेश ने “Exam Mitra” बनाकर, फेसबुक को दिया एक नया आयाम

Posted by Nitesh Yadav
May 26, 2017

Self-Published

“आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है।” यह कहावत तो आपने बहुत बार सुनी होगी लेकिन इस कहावत को सही साबित कर दिखाया है अलवर जिले के कान्हड़का गांव के रहने वाले 15 वर्षीय छात्र नितेश यादव ने। जी हां, वही नितेश यादव जिन्होंने एप और वेबसाइट बनाकर ना केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी ख्याति प्राप्त की। अब उसी नितेश यादव ने अपने एक और आविष्कार से सूचना प्रौद्योगिकी के युग में अपनी अलग- अमिट पहचान बनाई है। नितेश ने “Exam Mitra” नामक एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। जिससे लोग Facebook चलाते चलाते ही पढ़ाई कर सकेंगे।Exam Mitra को उपयोग करने के लिए इस लिंक को फेसबुक मैसेंजर में ओपन करे – http://m.me/274155476374807

आइए नितेश से ही जानते हैं, उनके इस सॉफ्टवेयर के बारे में :-

प्रश्न – नितेश, एग्जाम मित्र के बारे में हमारे दर्शकों को बताइए।

उत्तर – Exam Mitra, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर है, जिसे हमने Facebook मैसेंजर में इनबिल्ट किया है। एग्जाम मित्र की सहायता से कोई भी व्यक्ति Facebook चलाते-चलाते ही पढ़ाई कर सकेगा। न केवल पढ़ाई बल्कि एग्जाम मित्र उस व्यक्ति द्वारा पढ़े गए विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछेगा। इसके अलावा एग्जाम मित्र से वह अपना कोई भी प्रश्न पूछ सकेगा तथा Facebook चलाने के समय को भी यूटिलाइज कर सकेगा।

प्रश्न – Exam Mitra काम कैसे करता है?
उत्तर- एग्जाम मित्र एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर है, जो स्वयं प्रश्न उत्तर या प्रतिक्रिया देने की छमता रखता है। एग्जाम मित्र का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Facebook Messenger में Exam Mitra सर्च करना होगा, तब आप एग्जाम मित्र से पढ़ाई कर सकेंगे। एग्जाम मित्र की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके अंतर्गत आपको टाइप करने की जरूरत नहीं है। अध्ययन से संबंधित सामग्री के चयन के लिए आपको ऑप्शन की सुविधा भी देता है। व्यक्ति जिस विषय का चयन करता है उससे संबंधित प्रश्नों का जवाब पूछता है एग्जाम मित्र तथा उत्तर के सही या गलत होने पर वह उस प्रश्न के उत्तर की व्याख्या भी करेगा।

प्रश्न – “एग्जाम मित्र” की क्या-क्या विशेषताएं हैं?
उत्तर- एग्जाम मित्र में 10 से अधिक विषयों को समाहित किया गया है, जिनमें गणित, भूगोल, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, साहित्य आदि शामिल है। एग्जाम मित्र से व्यक्ति विषय के किसी भी टॉपिक का विस्तृत अध्ययन कर सकता है। एग्जाम मित्र, अध्ययन करने के बाद निश्चित समय पर बहुविकल्पीय प्रश्नों सहित यूजर की परीक्षा भी लेगा। एग्जाम मित्र में अध्ययन करने के लिए आपको कुछ टाइप करने की आवश्यकता नहीं होगी। इसमें सभी फंक्शन को ऑप्शन के रूप में इनबिल्ट किया गया है। इसके अलावा जो व्यक्ति से एग्जाम मित्र से अध्ययन कर के उसके द्वारा लिए गए टेस्ट में अच्छे अंक प्राप्त करेगा, उसे एग्जाम मित्र का सर्टिफिकेट तथा उपहार प्रदान किया जाएगा। अंततः “Exam Mitra” अपनी समस्त अध्ययन संबंधी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

प्रश्न- आपको एग्जाम मित्र बनाने के लिए प्रेरणा कहां से मिली?
उत्तर- एग्जाम मित्र को बनाने के पीछे भी एक खास वजह थी। दरअसल में अक्सर देखा करता था कि जब हमारे गांव में युवा और मेरे दोस्त Facebook चलाते थे, तो उनके घर वाले हमेशा उन्हें डांटते थे और Facebook से दूर रहने की सलाह देते थे। मेरे साथ भी यही समस्या थी कि जब भी मैं Facebook चलाता था, तब हमेशा मेरे घर वाले मुझे Facebook से दूर रहने की सलाह देते थे। तब इन समस्याओं से पार पाने के लिए मैंने सोचा कि क्यों ना मैं एक ऐसा सॉफ्टवेयर बताओ जिससे न केवल विद्यार्थी, बल्कि हर उम्र का व्यक्ति Facebook चलाते-चलाते ही पढाई कर पाए और फेसबुक भी शिक्षा का एक जरिया बने। बस फिर क्या था, मैंने इस पर काम शुरु किया और दो महीने की मेरी मेहनत रंग लाई और उसका परिणाम आपके सामने है, “Exam Mitra”

प्रश्न- आगे, एग्जाम मित्र को लेकर क्या रणनीति है?
उत्तर- अभी तो हमने एग्जाम मित्र को लांच किया है और आगे हमें इसे क्रांति का रुप देना है क्योंकि हमारा विश्वास है कि एग्जाम मित्र भारतीय शिक्षा प्रणाली की दिशा और दशा दोनों बदल देगा। अभी भविष्य में हम हर स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी व संस्थानों में जाकर एग्जाम मित्र को प्रमोट करेंगे। ताकि भारत का हर विद्यार्थी एग्जाम मित्र से पढ़ाई कर सके और एक डिजिटल विद्यार्थी के रूप में अपनी पहचान बना सकें और इस अभियान की शुरूआत हम अपने अलवर जिले से ही करेंगे।

प्रश्न- वर्तमान में आप और किन-किन प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं?
उत्तर- सबसे पहले तो अभी हम अपनी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी पर कार्य करेंगे और उसे एक बहुआयामी उद्योग की शक्ल प्रदान करेंगे। और अभी मैं खुद जिस सपने को जी रहा हूं कि भारत का हर विद्यार्थी, एक एप डेवलपर बने, तो अभी मैं उसी सपने को पूरा करने के लिए skype की वीडियो क्लास लेकर विद्यार्थियों को पढ़ा रहा हूं और आगे भी इस प्रयास को जारी रखूंगा ताकि हमारे भारत का हर विद्यार्थी एक एप डेवलपर बने।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.