Site icon Youth Ki Awaaz

जनकृति अंतरराष्ट्रीय पत्रिका का नवीन अंक प्रकाशित

नमस्कार,

#जनकृति_का_नवीन_अंक_आप_सभी_के_समक्ष_प्रस्तुत_है

जनकृति अंतरराष्ट्रीय पत्रिका का मई-जून 2017 सयुंक्त अंक (अंक 25-26) आप सभी पाठकों के समक्ष प्रस्तुत है। यह अंक आप पत्रिका की वेबसाईट www.jankritipatrika.in पर पढ़ सकते हैं। अंक के सम्बन्ध में आपके विचार आमन्त्रित हैं। जनकृति एक बहुभाषी अंतरराष्ट्रीय पत्रिका है, जिसके 6 विषेशांक समेत कुल 26 अंक प्रकाशित हुए है। इसके साथ ही जनकृति की विविध इकाई विश्वहिंदीजन, कला संवाद, सिने विमर्श से सृजनात्मक कार्यों का संकलन एवं प्रचार-प्रसार किया जाता है। जनकृति पत्रिका एवं विविध इकाइयों से देश-विदेश के लाखों पाठक जुड़े हैं।

जनकृति के सभी अंकों की जानकारी मेल पर प्राप्त करने हेत आप पत्रिका की वेबसाईट पर नीचे की तरफ Subscribe Now में अपना इमेल जमा करें. इसके साथ ही वेबसाईट में दायीं और फेसबुक पेज से जुड़कर भी आप पत्रिका की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

जनकृति में साहित्य किसी भी विधा में रचनाएँ साथ ही साहित्य, कला, समाज, राजनीति, विज्ञान इत्यादि से संबंधित विषयों पर लेख भेज सकते हैं. पत्रिका में शोध आलेख भी स्वीकृत किये जाते हैं- शोध आलेख हेतु नियम नीचे दिए गए हैं एवं शोध प्रारूप पत्रिका की वेबसाईट पर उपलब्ध है. इमेल- jankritipatrika@gmail.com

#पत्रिका_में_लेख_एवं_शोध_आलेख_हेतु_नियम
जनकृति अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में साहित्य की विभिन्न विधाओं में रचना प्रकाशन के साथ लेख, शोध आलेख भी प्रकाशित किये जाते हैं। शोध आलेखों की गुणवत्ता को लेकर जनकृति में पाठकों के सुझाव एवं मानकों के अनुरूप कुछ नियम निर्धारित किये गए हैं उन नियमों के आधार पर ही शोध आलेख स्वीकृत किये जाएंगे।
1. पत्रिका में शोध आलेख एवं शोध सार प्रत्येक माह के 10 तारीख तक मंगवाए जाएंगे।
2. प्राप्त शोध आलेखों को शोध प्रारूप एवं कंटेंट के आधार पर सम्पादन मंडल द्वारा जांचा जाएगा।
3. सम्पादन मंडल द्वारा शोध आलेखों के विषय, शोध आलेख में दिए गए तथ्यों, वर्णन इत्यादि की मौलिकता को जांचा जाएगा कि वह कहीं से कॉपी न हो।
4. बिंदु 3 की प्रक्रिया के पश्चात शोध आलेख को शोध विषय के अनुरूप विषय विशेषज्ञ द्वारा जांचा जाएगा, जिसमें शोध आलेख की स्वीकृति एवं अस्वीकृति तय होगी।
5. अस्वीकृत होने की स्थिति में शोध आलेख पर कारण के साथ नोट दिया जाएगा और लेखक को आलेख दुरुस्त करने के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा
6. शोध आलेख के पास मौलिकता का पत्र लेखक द्वारा दिया जाना अनिवार्य है।
7. शोध आलेख में प्रूफ संबंधी, फॉन्ट संबंधी मामलों को जांच कर ही शोध आलेख भेजें।
(शोध प्रारूप एवं शोध आलेख लिखने के नियम  पत्रिका की वेबसाईट जारी किया गया है रचनाओं, लेख, शोध आलेख के प्रकाशन हेतु पूर्व की तरह ही किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं है)

[पत्रिका यूजीसी की लिस्ट समेत विश्व की 9 से अधिक रिसर्च इंडेक्स में शामिल है. पत्रिका शीघ्र ही इम्पेक्ट फेक्टर नंबर के साथ प्रकाशित होगी]

मई-जून 2017 सयुंक्त अंक (अंक 25-26) की विषय सूची इस प्रकार है-

विषय सूची/ Index

 

 



 


साहित्यिक विमर्श/ Literature Discourse

कविता

कुमारी अर्चना, अनूप बाली, रेखा दुग्गल, सुशांत सुप्रिय, मीनाक्षी गांधी, डॉ. अमलदार ‘निहार’, सुमित चौधरी, प्रेम कुमार, डॉ. उषा रानी राव, शहंशाह आलम, दीपक कुमार,

 

नवगीत

डॉ. हीरालाल प्रजापति

 

कहानी

 

लघुकथा

 

 

 

 

पुस्तक  समीक्षा

 

व्यंग्य

 

एकांकी

 

 

 

यात्रा वृत्तांत

 

हाईकू

 

लोकसाहित्य

 

कला- विमर्श/ Art Discourse

 

मीडिया- विमर्श/ Media Discourse

 

दलित एवं आदिवासी- विमर्श/ Dalit and Tribal Discourse

स्त्री- विमर्श/ Feminist Discourse

[शोध आलेख]

[शोध आलेख]

 

बाल- विमर्श/ Child Discourse

 

भाषिक- विमर्श/ Language Discourse

 

शिक्षा- विमर्श/ Education Discourse

 

 

समसामयिक विषय/ Current Affairs

 

 

शोध आलेख/ Research Article

 

साक्षात्कार/ Interview

 

अनुवाद/ Translation

 

नव-लेखन / New writing

 

प्रवासी साहित्य/ Diaspora Literature

Exit mobile version