नये स्टार्टअप्स के लिए जम्पस्टार्ट एक अच्छी पहल

Posted by Himanshu Painuly
June 6, 2017

Self-Published

6 जून, देहरादून-‘ जम्पस्टार्ट’ एक को-वर्किंग हब युवाओं और नए स्टार्टअप्स के लिए एक बेहतरीन स्पेस है देहरादून में लांच हुए जंपस्टार्ट का उद्देश्य युवाओं और लोगों को उनके स्टार्टअप व्यवसायों के लिए एक व्यापक ईकोसिस्टम प्रदान करना है जो न केवल लोगों को कार्य करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, बल्कि स्टार्टअप के लिए उनके आइडियाज को बड़े स्तर पर आवश्यकतानुसार सभी प्रकार की सुविधाएं भी देता है जो हर बढ़ते हुए व्यवसाय की आवश्यकता हो सकती है।

जम्पस्टार्ट के संस्थापक सदस्य, एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. अजीत निगम (यूपीइएस) ने इस काॅन्सेप्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी समाज
का आर्थिक विकास व भलाई उसके लोगों की उद्यमशील ऊर्जा पर निर्भर करता है। देहरादून अपने विशाल प्राकृतिक व मानव संसाधनों के बावजूद रोजगार सृजन से संबंधित समस्याओं से ग्रस्त है, जिसके प्रतिकूल परिणाम यहां के लोगों का लगातार बड़े शहरो की ओर पलायन करना है। प्रत्येक राज्यों में उद्यमिता पर राष्ट्रीय ध्यान केंद्रित है व बैंगलोर, पुणे, दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद व अन्य बडे़ शहरों में स्टार्टअप व्यवसाय के परिणामस्वरूप समुदाय में नई नौकरियों का सृजन व आर्थिक विकास हुआ है।
साथ ही डॉ निगम ने यह भी कहा कि, जम्पस्टार्ट को-वर्किंग काॅन्सेप्ट द्वारा उत्तराखंड के लोगों को उद्यमी ऊर्जा के सही प्रयोग के लिए एक मंच प्रदान करता है।
जम्पस्टार्ट एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है जो व्यवसायिक संबंधी बिंदुओं को जोड़ने के साथ-साथ स्टार्टअप व्यवसाय में मार्गदर्शन का कार्य करेगा। एक संरचित प्रक्रिया के माध्यम से सलाह देने व फंडिंग पार्टनर ‘देहरादून एंजल नेटवर्क’ द्वारा बिजनेस स्टार्टअप के लिए धन जुटाने में पूरी तरह से भी सहयोग करेगा।
जम्पस्टार्ट की योजना पूरी तरह स्टार्टअप से युवाओ को आत्मनिर्भर बनाना, व्यापक ईकोसिस्टम के साथ लोगों को मनपसंद कार्यालय उपलब्ध कराना है ताकि लोग सभी सुविधाओं के साथ अपने कार्य को पूर्ण रूचि के साथ कर सके।जंपस्टार्ट को-वर्किंग हब न केवल परेशानी मुक्त कार्य स्थान उपलब्ध करवा रहा है, बल्कि सलाहकार व समुदायों संबंधी कार्यो में सहयोग करने का वादा करता है।

जम्पस्टार्ट के संस्थापक सदस्य मनिंदर जुनेजा ने बताया कि, जंपस्टार्ट देहरादून में पर्यावरण व अनुकूलित सुविधाओं के साथ शहर के बीच 40 से अधिक सीटों के साथ डिजाइन किया गया है। इस प्रकार के सह कार्य स्थल की अवधारणा अब तक देहरादून में नही थी।जम्पस्टार्ट सभी तकनीकी सुविधाओं के साथ एक वर्क स्टेशन है, जिसमें निजी डेस्क, केबिन, हाई-स्पीड वाई फाई, काॅन्फ्रेन्स रूम, कैफे, चिल ज़ोन अन्य कई लग्ज़री सुविधाएं उपलब्ध है।
जम्पस्टार्ट के संस्थापक सदस्य, उद्यमी व एजुकेशनिस्ट हर्षित मलिक ने बताया कि, जम्पस्टार्ट को-वर्किंग हब की सबसे खास बात यह है कि, इस कार्यस्थल पर लोगों को फर्नीचर खरीदने इंटरनेट की सुविधा लेने व किसी भी प्रकार के लीज़ एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नही है। जम्पस्टार्ट एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है कि, जिन स्टार्टअप को शुरूआत में फंडिंग की आवश्यकता होती है उनके लिए फंडिंग की पूरी सुविधा दी गयी। हमने एक ऐसा मंच तैयार किया है जहां हमारे टाइ-अप फाइनेंन्शियल इंस्टीट्यूट व एंजल नेटवर्क के साथ है।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.