9 Tips for Designing awesome Infographics freelance

Posted by Work rr
June 13, 2017

Self-Published

Designing awesome Infographics Freelance

जैसे-जैसे इंटरनेट अधिक दृश्य मंच बनता जा रहा है, वहीं सामग्री विपणक चित्रों के साथ अपनी सामग्री को प्रदर्शित करने के नए और बेहतर तरीके तलाश रहे हैं। वास्तव में, जिस तरह से हम मनुष्य के रूप में सूचनाओं को संसाधित करते हैं, उतना कम पाठ जो कि बेहतर इस्तेमाल होता है यही कारण है कि हाल के वर्षों में इन्फोग्राफिक उपयोग में 800% की वृद्धि हुई है।

जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है तो इन्फोग्राफिक्स एक संदेश साझा करने, ट्रैफ़िक ले जाने, लीड प्राप्त करने और प्राधिकरण स्थापित करने का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है वे एक विशिष्ट क्षेत्र या उद्योग तक सीमित नहीं हैं इन्फोग्राफिक्स को किसी भी विषय पर आधारित बनाया जा सकता है।

एक इन्फोग्राफिक बहुत शक्तिशाली हो सकता है लेकिन अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे ठीक से करने की आवश्यकता है। आखिरी चीज आप चाहते हैं कि आपके ब्रांड नई इन्फोग्राफिक के लिए आपके पास की शानदार योजनाओं को पटरी से हटाना एक साधारण गलती है। ये सुनिश्चित करने के लिए यहां 9 युक्तियां हैं, ये नहीं होता है और आपको एक हत्यारा इन्फोग्राफिक डिजाइन की गारंटी है।

1. मन में अपने लक्षित श्रोतागण के साथ शुरू करें

आपके इन्फोग्राफिक के पीछे का विचार वास्तव में ग्राफिक का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है इस विषय को चुनने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपका लक्षित दर्शक क्या चाहता है। यदि आप अपने ग्राफ़िक से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको अपने इन्फोग्राफ़िक को पेश करने वाली जानकारी की कोई परवाह नहीं है, कई दृश्य नहीं मिलेगा।

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपके ग्राफ़िक को देखने और साझा करें तो आपको उन्हें वह देना होगा जो वे चाहते हैं। अपने दर्शकों को पहचानने के साथ शुरू करें और फिर उन विषयों की पहचान करें जो उनके लिए ब्याज की होंगी। विषय को बहुत व्यापक या सामान्य नहीं बनाने का प्रयास करें वास्तव में उस विशिष्ट बात पर ध्यान केंद्रित करें जो विशिष्ट और प्रासंगिक है

2. अपने इन्फोग्राफिक को यथासंभव सरल बनाओ

इन्फोग्राफिक्स एक सरल दृश्य रूप में जटिल जानकारी प्रदर्शित करने के लिए होती हैं। हालांकि, आपको अभी भी इसके साथ सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यदि आप ग्राफिक बहुत जटिल बनाते हैं तो यह आपके लक्षित श्रोताओं को अधिभार देगा और यह प्रभावी नहीं होगा

इन्फोग्राफिक्स बेहतर हैं जब उन्हें सरल रखा जाता है आप चाहते हैं कि लोग मुख्य विचारों को शीघ्रता से समझ सकें। अधिक जटिल विषयों को हमेशा कई इन्फोग्राफिक्स में तोड़ा जा सकता है!

3. अपने इन्फोग्राफिक केंद्रित रखें

यह सुनिश्चित करने के लिए एक तरीका है कि आपका इन्फोग्राफ़िक सरल है, इसे ध्यान केंद्रित रखें। यही कारण है कि यह विशिष्ट होना चाहिए। आप डिस्कनेक्ट तथ्यों और आंकड़ों की एक भीड़ की सूची नहीं करना चाहते। आपके इन्फोग्राफिक को एक विशिष्ट विषय पर सुव्यवस्थित और केंद्रित होना चाहिए।

रसोई सिंक को ग्राफिक में फेंकने की कोशिश करने के बजाय एक मजबूत बिंदु बनाने के लिए हमेशा बेहतर होता है याद रखें, आप हमेशा अधिक इन्फोग्राफिक्स बना सकते हैं, जो मूल्यवान सामग्री तैयार करने के लिए एक बेहतर रणनीति भी है।

4. नेत्र पर आसान बनाओ

आपका इन्फोग्राफिक पठनीयता पर केंद्रित होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि चित्र और पाठ आसानी से देखने के लिए बड़े हैं और न कि फोंट में जो आँखों में तनाव पैदा करते हैं। आप विभिन्न आकारों और फोंट का उपयोग कर सकते हैं लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वे सभी आसानी से पठनीय हैं। लोग ग्राफिक्स साझा नहीं करेंगे जो कि देखने के लिए कठिन हैं।

5. लंबाई और आकार उचित रखें

इन्फोग्राफिक्स बड़े होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हालांकि, ऐसी चीज़ बहुत बड़ी है लोगों को इसे सामान्य कंप्यूटर स्क्रीन पर आसानी से देखने में सक्षम होना चाहिए। अधिकांश विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि आप अपने दर्शकों के ध्यान को बनाए रखने के लिए अपने इन्फोग्राफिक की लंबाई को 8,000 पिक्सल तक सीमित कर दें।

6. कैचसी हेडलाइन लिखें

अपने इन्फोग्राफिक के शीर्षक को कितना महत्व देना अवश्य मत समझें किसी अन्य प्रकार के शीर्षक जैसे बुक, आलेख या मूवी के समान सोचें। शीर्षक रुचि को बनाता है और ध्यान खींचता है। अगर आपके पास एक अच्छा शीर्षक नहीं है जो आपके इन्फोग्राफ़िक को भुगतना पड़ेगा।

आपकी शीर्षक को आपके इन्फोग्राफिक का वर्णन करना चाहिए, ध्यान आकर्षित करना और यथासंभव कम संभव होना चाहिए। आप खराब शीर्षक के साथ एक महान इन्फोग्राफिक को तोड़फोड़ नहीं करना चाहते हैं।

7. एक बहती कहानी बताओ

आपके इन्फ़ोग्राफिक में एक तार्किक प्रवाह होना चाहिए यह एक कहानी बताना चाहिए। इसका अर्थ है कि ग्राफिक को एक चरण से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना चाहिए। यह एक बड़ी तस्वीर के डॉट्स को जोड़ना चाहिए और एक सरल और केंद्रित विचार को एकीकृत करना चाहिए।

यही कारण है कि एक इन्फोग्राफिक स्क्रिप्ट इतना महत्वपूर्ण है एक अच्छी लिपि दर्शकों को एक प्रासंगिक विचार प्रक्रिया के माध्यम से लेकर आंकड़ों और अन्य सूचनाओं को एक छवि में फेंकने के बीच अंतर है।

8. सटीक तथ्यों और आंकड़े का उपयोग करें

अधिकांश इन्फोग्राफिक्स मौजूद डेटा जो कहानी के मुख्य बिंदु का समर्थन करते हैं। यह एक बहुत ही प्रभावी रणनीति है मानव मस्तिष्क के लिए इस प्रकार की जानकारी को प्रक्रिया के लिए आसान है जब कच्चे पाठ के रूप में पेश किया जाता है। यह भी याद रखना आसान है

हालांकि, यदि आप सही नहीं हैं, तो आप सभी विश्वसनीयता का उपयोग करेंगे। इसका मतलब यह है कि आंकड़े सही होना चाहिए, आपके स्रोत विश्वसनीय होंगे, और आपके ग्राफ़िक को वास्तविक डेटा कहने वाले को प्रतिबिंबित करना चाहिए।

आपको हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए जांच और अनुसंधान दोहरा देना चाहिए कि जो जानकारी आप प्रस्तुत कर रहे हैं वह विश्वसनीय है।

9. अपने सूत्रों की सूची

यदि आप एक तथ्य के रूप में जानकारी पेश कर रहे हैं, तो आपको यह जानकारी देने की आवश्यकता है कि आपको जानकारी कहाँ मिली है। इससे आप जो प्रस्तुत कर रहे हैं उसके लिए विश्वसनीयता और वजन जोड़ता है।

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके स्रोत यथासंभव हाल के हैं पुराने आंकड़े हमेशा कम वजन लेते रहेंगे। उदाहरण के लिए, एक दशक पहले के आंकड़े शायद कई उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं

आप ग्राफ़िक या अंत में अपने स्रोतों का हवाला देते हैं आपके इन्फोग्राफिक के प्रवाह और दृश्य प्रस्तुति के लिए बेहतर तरीका चुनें।

निष्कर्ष

एक इन्फोग्राफिक एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है हालांकि, सरल गलतियां एक ग्राफ़िक पटरी से उतर सकती हैं और इसे अपनी पूर्ण क्षमता प्राप्त करने से रोक सकती हैं यदि आप इन 9 युक्तियों को ध्यान में रखते हैं तो आप एक हत्यारा इन्फोग्राफिक डिजाइन करने में सक्षम होंगे और यह सुनिश्चित कर लें कि आपका समय और प्रयास व्यर्थ नहीं है।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.