फेसबुक लाइक्स के लिए 2 साल के बच्चे को 15वीं मंजिल से लटकाया

Posted by mohitrao17 in GlobeScope, Hindi
June 27, 2017

आज-कल बहुत से लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए अक्सर अजीब-अजीब सी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं, ताकि लोग उन्हें लाइक करें। इन्ही लाइक्स के चक्कर में एक इंसान ने सारी हदें पार कर दी और वो भी सिर्फ 1000 लाइक्स के लिए। अल्जीरिया में एक शख्स ने 2 साल के मासूम को 15वीं मंजिल पर लटकाकर फेसबुक पर उसकी तस्वीरे शेयर कर दी और लिखा कि अगर 1000 लोगों ने इस तस्वीर को लाइक नहीं किया तो वो बच्चे को नीचे फेंक देगा।

जैसा कि आप तस्वीरों में देख सकते है इस आदमी ने अपने एक हाथ से बच्चे को पकड़ रखा है और दूसरे हाथ से ये अपने फोन से तस्वीरें ले रहा है। अगर इस शख्स का हाथ ज़रा सा भी गलत हो जाता तो बच्चा सीधे 15वीं मंजिल से गिर जाता।

ये सोचने वाली बात है कि आखिर कैसे कोई इंसान 2 साल के मासूम के साथ ऐसी हरकत कर सकता है वो भी सिर्फ 1000 लाइक्स के लिए! अगर इस दौरान बच्चा डर के मारे रोना और हिलना शुरु कर देता तो क्या वो आदमी बच्चे को संभाल पाता? हालांकि ये तस्वीरें फेसबुक पर वायरल होने के कुछ ही देर बाद पुलिस ने उस आदमी को गिरफ्तार कर लिया और बच्चे को उसकी मां को सौंप दिया। बी.बी.सी. अफ्रीका की रिपोर्ट में इस शक्स को बच्चे का रिश्तेदार बताया गया है।

जब ये मामला अदालत में गया तो आरोपी के बचाव में बच्चे के पिता ने मुकदमा वापस लेने की बात कहते हुए कहा कि यह सिर्फ एक खेल था और सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरों से छेड़छाड़ की गयी हैं। लेकिन जज ने इन दलीलों को खरिज करते हुए कहा कि इन तस्वीरों से साफ़ नज़र आता है कि बच्चे की ज़िन्दगी खतरे में थी। जज ने इस मामले को बहुत ही खतरनाक और मूर्खतापूर्ण बताते हुए आरोपी को 2 साल की सज़ा सुनाई और कहा कि हम ऐसे मामलों को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। लेकिन क्या सिर्फ सज़ा से ऐसे मामलों को रोका जा सकता है ये सोचने का विषय है।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।