डॉ.हलीमा सदिया का दी इग्नाइटेड माइंडस इंस्टिट्यूट,जैतपुर,नई दिल्ली में लेक्चर

Posted by Mohsin Atique Khan
July 9, 2017

Self-Published

प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता और मानवतावादी, डॉ. हलीमा सादिया ने इग्नाइटेड माइंडस इंस्टिट्यूट, जैतपुर, नई दिल्ली में एक लेक्चर दिया और इस पिछड़े इलाके में शिक्षा के क्षेत्र में आयोजकों द्वारा किए जारहे प्रयासों की सराहना की।

डॉ। अतहर ज़फर ने उन्हें दर्शकों से परिचय कराया और बताया कि वह हमदर्द विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट और डीयू से बीएड हैं। डॉ.हलीमा सदिया, शिक्षा के प्रति तीव्र समर्पण के साथ एक उत्साही व्यक्ति हैं और इन्हें नई नस्ल के बीच माना गतिशील शिक्षक के प्रशिक्षक, प्रशासक के रूप में जाना जाता है। आप हमदर्द पब्लिक स्कूल, शाहीन बाग, दिल्ली, और इंडिया इंटरनेशनल स्कूल शारजाह, संयुक्त अरब अमीरात की पूर्व प्रिंसिपल रही हैं और वर्तमान में डीपीएस, अजमन, संयुक्त अरब अमीरात की प्रिंसिपल हैं, शिक्षा के क्षेत्र में उनके अत्यधिक प्रयासों के कारण, उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, उन्हें वर्ष 2016 में “सबसे असाधारण प्रधानाचार्य” पुरस्कार और 2017 में “100 के बीच प्रभावी प्रिंसिपल” पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

उनका लेक्चर सामान्य नीरस लेक्चरों से पूरी तरह से भिन्न था क्योंकि

उन्होंने ने प्रक्टिकली दिखाया की खेल के दौरान शिक्षण कैसे किया जाता है। उन्होंने छात्रों और माता-पिता दोनों के साथ बातचीत की और आनंद के मंत्र को बताया। उन्होंने सभी क्षेत्रों में बढ़ती प्रतिस्पर्धाओं की ओर इशारा किया और बच्चों को उन सभी क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्होंने बच्चों के माता-पिता को बताया कि अलग-अलग तरीकों से और विभिन्न अवसरों पर कैसे बच्चों को आगे बढ़ना सिखायाजाए।

इस अवसर पर इस क्षेत्र के कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे जिनमें, प्रोफेसर हफीजुद्दीन (रिटायर्ड, हमदर्द विश्वविद्यालय), लोकप्रिय ऑनलाइन अरबी पत्रिका “अकलाम अलहिन्द” के संपादक डॉ मोहसिन अतीक खान, संस्थान के निदेशक डॉ. नजमुद्दीन, डॉ. अयाज़ अहमद, इंजीनियर तन्वीर अहमद, इंजीनियर मुशर्रफ हसन कमल, इंजीनियर इमरान अहमद विशेष तौर से उल्लेखनीय है।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.