इंजीनियरिंग के हसीन सपने पार्ट-2, करिअर ऑप्शन और भी हैं

Posted by Mukund Verma in Careers, Education, Hindi
July 19, 2017

इससे पहले के पोस्ट में मैंने बताने की कोशिश की थी कि कैसे एक अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज का चुनाव किया जाए और कैसे धोखेबाज़ कॉलेज और उनके झांसों से बचा जाए। इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे करिअर ऑप्शन बताने की कोशिश करूंगा जो आप चूज़ कर सकते हैं, अगर आप इंजीनियरिंग नहीं कर पा रहे हैं या नहीं करना चाहते हैं। कारण चाहे जो भी हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। नीचे लिखे ऑप्शन्स किसी प्रायोरिटी आर्डर में नहीं हैं। जैसे-जैसे दिमाग मे आता गया, मैं लिखता चला गया।

Collage students

1. आजकल बैंकिंग की नौकरियां भर-भर के निकल रही हैं। आप चाहे तो उसकी तैयारी कर सकते हैं और बेफ़िकर होकर तैयारी कर सकते हैं। इसमें पैसा भी है और समाज मे “सरकारी नौकरी” का सम्मान भी आप पा सकते हैं। (हालांकि ये सम्मान वाली बात मुझे आज तक समझ नहीं आई, लेकिन वो दूसरी बात है।) कितनी बार लोग इंजीनियरिंग करने के बाद भी अच्छी नौकरी छोड़कर बैंक की तैयारी और फिर नौकरी करते पाए गए हैं। इसलिए अभी ये एक हॉट आप्शन है।

2. Masscom (मास कम्युनिकेशन) करके आप मीडिया फील्ड में जॉब ले सकते हैं। फिर आप “बिकी हुई मीडिया” को सुधारने में अपना योगदान भी दे सकते हैं। इसमें डिजिटल (टीवी वाले) और प्रिंट (जैसे अखबार वाले) मीडिया दोनों शामिल हैं।

3. सिनेमा या एक्टिंग और डांसिंग में ज़्यादा मन लगता है तो यही समय है शुरुआत करने का। एक्टिंग और डाइरेक्टिंग या डांसिंग कोर्स करना या थिएटर जॉइन करना। यही सही समय है अपने ख्वाबों को जीने का। हालांकि इसमें शुरुआत में पैसे नहीं हैं, लेकिन जब पैसे आने लगेंगे तो फिर रखना मुश्किल हो जाएगा। अगर पिताजी को आप पर और आपको खुद पर भरोसा है, तो शुरुआत कर दें।

4. एक और फील्ड है जहां आपका ध्यान शायद न जाए, ये है होटल मैनेजमेंट का कोर्स। इसमें काफी संभावना है। याद रहे होटल मैनेजमेंट करने का मतलब सिर्फ वेटर या कुक बनना नहीं होता है और अगर आपको उससे भी शुरुआत करनी पड़े तो क्या दिक्कत है। आपने भी तो कभी ना कभी डायलॉग मारा ही होगा कि कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता। (जो उतना ही सच है, जितना सूरज का चमकना) तो बस अब वक्त आ गया है कही हुई बात को करके दिखाने का।

5. फैशन डिजाइनिंग में भी करिअर अच्छा है। कई कोर्सेज़ हैं जैसे लेदर डिज़ाइन, टेक्सटाइल डिज़ाइन, एक्सेसरी डिज़ाइन। यहां याद रहे कि फैशन डिज़ाइनिंग का मतलब सिर्फ कपड़े काटना और सिलना नहीं है। NIFT का काफी नाम है इस फील्ड में।

6. आप चाहे तो टीचिंग जॉब में टेम्परेरिली या परमानेंटली जा सकते हैं। इसमें भी काफी पैसा है। बड़े शहरों में एक घंटे का आप 500 से 1000 रूपए तक चार्ज कर सकते हैं और पढ़ाना वही है जो आपने पढ़ा है 6th से लेकर 12th तक। जो बात जम जाए, तो कोचिंग या स्कूल खोलकर आप लाखों में कमाने लगें तो कोई बड़ी बात नहीं है।

7. जो कॉमर्स लेकर आगे पढ़ना चाहते हैं, वो CA की तैयारी कर सकते हैं। CA बनने के बाद आप खुद भी कमा सकते हैं या कई MNC आपको लेने को तैयार मिलेंगी, फिर फ़ैसला आपका होगा।

8. बात करने में और दोस्तों को तर्क-कुतर्क से पराजित कर देते हैं तो आप लॉ की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके कई अच्छे कॉलेज हैं। कुछ बैंगलोर में भी है। वहां से आप MNC में भी डायरेक्ट प्लेसमेंट ले सकते हैं।

9. ज़रूरी नहीं कि हर कोई नौकरी ही करे। अगर हर कोई नौकरी ही ढूंढेगा तो फिर नौकरियां जनरेट कौन करेगा? जॉब सीकर नही जॉब प्रोवाइडर भी बनिये। अगर आपका परिवार बिज़नेस में है (न भी हो तो भी चलेगा) और आपका मन भी बिज़नेस में लगता है तो या तो अपने फैमिली बिज़नेस को लाख से करोड़ के टर्नओवर में बदलने का संकल्प लेकर शुरू हो जाइए या अपना खुद का स्टार्टअप खोलिये। ऐसा हर कोई नहीं कर पाता। अगर आप कर पाने का सोच भी रहे हैं तो समझिए वक़्त आपके साथ है। और हां ज़रुरी नहीं कि हर बिज़नेस के लिए लाखों रूपये ही लगते हैं। अपने आस-पास देखिये, आपको पता लग जाएगा।

10. इस नौकरी के सपने हर कोई देखता है कभी न कभी, लेकिन कामयाब काफी कम लोग होते हैं और ये है UPSC। अगर कलक्टर और SP बनकर अपने जलते हुए पड़ोसी या रिश्तेदार का मुंह बंद करना चाहते हो या देश और समाज की सेवा या दोनों, तो फिर इसकी तैयारी आप कर सकते हैं। एग्ज़ाम ही आप ग्रेजुएशन के बाद दे सकेंगे, लेकिन तैयारी करने के लायक आप हो चुके हैं। कोर्स बड़ा है, मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। अभी से पढ़िए और किसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कर लीजिये। ग्रेजुएशन के साथ ही UPSC का एग्ज़ाम क्लियर करिये और फिर लाल-बत्ती वाली गाड़ी पर बैठ कर दुनिया बदलिये।

11. इसके अलावा पैरामेडिकल एक फील्ड हैं जिसमे डिप्लोमा और डिग्री लेकर आप अपना करियर बना सकते हैं। ये करने के बाद आप जीवन बीमा (लाइफ इन्स्योरेंस) वाली कंपनी जैसे LIC, HDFC आदि में जॉब ले सकते हैं। ये मैंने आपको कुछ ही आप्शन बताए हैं। आप्शन और भी हैं और आप रिलायंस जिओ के नेट का सही इस्तेमाल करके गूगल और फ्री कॉलिंग यूज़ कर और सारी जानकारी ले सकते हैं।

चलते-चलते आखिरी बात- मेहनत हर फील्ड में आपको करनी ही होगी। कहीं भी ‘गेट रिच, इज़ी क्विक’ वाला फंडा नहीं होता। इसलिए कमर कसके कुछ भी करने की ठानिये और कीजिये। मांझी ने एक छोटे हथौड़े से पूरा पहाड़ तोड़ डाला था, यकीन मानिये आपका काम तो उससे आसान ही होगा।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.