The Unsung Hero: Jaswant Rajpurohit: एक पैर के साथ क्रिकेट के मैदान में सबके छक्के छुड़ात

Posted by Shikhrani Raghvendra
July 1, 2017

Self-Published

Click here to watch video https://www.youtube.com/watch?v=3ckWgXwTkvY&t=42s

मज़बूत इरादों की एक ऐसी ही मिसाल राजस्थान के सिरोही में देखने को मिली है. Cricket physical fitness का खेल है और माना जाता है कि जो व्यक्ति fit है वही इसे बेहतर खेल सकता है.

लेकिन इस धारणा को नकारते हुए सिरोही में एक पैर से विकलांग जसवंत राजपुरोहित पूरी तरह से fit खिलाडिय़ों के साथ न केवल खेलता है, बल्कि अच्छी खासी बेटिंग करने के साथ साथ फास्ट बॉलर के रूप में बोलिंग भी करता है।

जसवंत को क्रिकेट से बहुत लगाव है और एक पैर का ना होना उसे खेलने से नहीं रोक सका. सिरोही में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता में जसवंत को देखकर हर कोई अचंभा कर रहा है। । जहां वो बल्लेबाजी में माहिर है, वहीं बोलिंग में भी अव्वल है। इस हुनर में उसकी विकलांगता कभी आड़े नहीं आती है।

जसवंत कोई आम खिलाडी नहीं है, एक तरफ बेट्समैन के रूप में उसके शॉट किसी भी आला खिलाड़ी से कम नहीं है, वहीं फास्ट बोलर के रूप में जसवंत की बोलिंग अच्छे से अच्छे खिलाड़ियों के लिए झेलना मुश्किल साबित होती है।

किसी भी खेल को खेलने के लिए physical fitness important जरुर है, लेकिन जसवंत ने साबित कर दिया है कि किसी इंसान की इच्छा शक्ति प्रबल हो और इरादे मज़बूत तो हर मुश्किल आसान हो जाती है।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.