Youth Ki Awaaz पर अपने पोस्ट को लाखों लोगों तक कैसे पहुंचाए

Posted by Artika Raj in Hindi, Staff Picks
August 29, 2017

YKA पर हर रोज़ बहुत सारे यूज़र्स अपनी स्टोरी पब्लिश करते हैं। इन सारे पोस्ट्स के बीच अाप अपनी स्टोरी को सबसे अलग रख सकें और लाखों लोगों तक पहुंचा सकें इसलिए हम कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

1. आपके द्वारा चुना गया टॉपिक एक महत्वपूर्ण सामाजिक या राजनीतिक मुद्दे पर हो और काल्पनिक ना हो।

2. अपने लेख की शुरुआत अपनी बात को साफ और मज़बूत तरीके से रखते हुए करें। सोचिए कि आपकी कहानी का स्ट्रक्चर कोट हैंगर की तरह है, जिसमें कि हुक आपकी स्टोरी के पहले कुछ पैराग्राफ्स की तरह है अगर हुक पर कोट सही नहीं टंगा तो रीडर्स शायद ही पूरी कहानी पढ़ेंगे।

3. अगर आप किसी कहानी से शुरुआत कर रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि वो कहानी आने वाले पैराग्राफ्स की मुख्य बातों को साफ तरीके से समझा सके, ताकि उस कहानी की ज़रूरत पाठकों को साफ पता चल सके।

4. ये मान के ना बैठें कि लोगों को पहले से पता है: a) पाठकों को बताइये कि आप जिसके बारे में लिख रहे हैं वो उनके लिए क्यों ज़रूरी है,
b) आप जिस भी विषय पर लिख रहे हैं उसे तत्कालीन खबरों में चल रहे एक बड़े मुद्दे से जोड़कर सामने रखें। आपके लिखने का अंदाज़ कुछ यूं होना चाहिए कि उस विषय के बारे में कुछ ना जानने वाला इंसान भी रुककर पढ़ने लग जाए। अपनी व्याख्या को सटीक रखें।

5. तारीख के हिसाब से एक क्रमबद्ध तरीका अपनाएं, याद रखें कि पाठक बहुत कम वक्त के लिए किसी स्टोरी पर अटेंशन देते हैं, इसलिए फिज़ूल जानकारियों और निर्रथक दुहराव से बचें।

6. अपनी स्टोरी को बिल्कुल निष्पक्ष अंत पर खत्म करें ताकि रिडर के पास पढ़ने के बाद भी सोचने और अपनी राय बनाने का मौका हो।

7. अगर आप फोटो या वीडियो का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि लोगों को उसका महत्व पता हो और वो निर्रथक ना लगे। इस बात का ख्याल रखें कि आप अपनी लिखावट को संक्षिप्त रखें और विज़ुअल (फोटो या वीडियो) को अपनी बात खुद कहने दें।

8. 300 से 500 शब्दों के छोटे पोस्ट्स सबसे ज़्यादा पढ़े जाते हैं। और लंबे लेखों के लिए 1000 शब्दों की शब्द सीमा आदर्श है।

9. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पोस्ट में इस्तेमाल किए गए फैक्ट्स का लिंक और सोर्स आपने सही तरीके से डाला है और सिर्फ कॉपीराइट रहित फोटो का ही इस्तेमाल किया है।

10. टाइटल तय करते हुए ध्यान रखें- टाइटल अस्पष्ट ना हो, पोस्ट से बखूबी मिलता हो, लोगों में एक उत्सुकता जगाए लेकिन सनसनी फैलाने वाला ना हो। कोशिश करें कि टाइटल 10 शब्दों से कम हो। व्यक्तिगत टाइटल हमेशा बेहतर होते हैं।

11. अपने लेखक परिचय(ऑथर बायो) में आप कौन हैं और अपने काम का ज़िक्र करें। लोगों को खुद से जोड़ने के लिए अपना ट्विटर हैंडल शेयर करें।

12. और अंत में इसका ध्यान ज़रूर रखें कि आपके लेख में व्याकरण की गलती ना हो और किसी भी तरीके से कहीं से नकल ना की गई हो।

और हां एक बार पब्लिश करने के बाद अपने दोस्तों के साथ WhatsApp, Facebook और Twitter पर अपनी कहानी का लिंक शेयर करना ना भूलें।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।