Site icon Youth Ki Awaaz

“नारी शिक्षा से काँपता सनातन धर्म”

9 साल की उम्र में शादी का धार्मिक-शास्त्रीय #प्रावधान इसलिए रखा गया ,ताकि स्त्री पढ़ ना सके ।
माहवारी के बाद पुत्री को जो पिता घर मे रखता है ,वह उसका वही रक्त पीता है ,ये लिखने वाले #ठग आखिर चाहते क्या थे ????
एक तरफ पुरुष के लिए 25 वर्ष ब्रह्मचर्य आश्रम तो स्त्री के लिए #नादान उम्र में पति-परमेश्वर !!!
ये स्त्रियों के लिए सनातन ठगी नही तो क्या है ??
कोई #हरामखोर उसे ‘ताड़न का अधिकारी ‘ बता रहा है तो कोई ‘एकांत का दुरुपयोग करने वाली ‘ । सारे व्रत ,सारे गुनाह , सारे एहतियात स्त्री को लिखने का मकसद आखिर क्या रहा होगा ???
सती प्रथा ,जौहर ,कन्या वध , दहेज , देवदासी, वैधव्य प्रताड़ना, पर्दा प्रथा ,सब नारी को ही क्यों ??? क्या माँ, बहन ,बीवी ,बेटी के प्रति इतना क्रूर है हमारा समाज ???
किसने बनाया उन्हें इतना #नियमबद्ध क्रूर ???
सनातन संस्कृति का आधार क्या यही क्रूरताएँ हैं ??
जब जब नारी ने पढ़ने की सोची , सनातन पाखण्डियों के पसीने क्यो आये ??
क्योंकि धर्म डरता है शिक्षा से , जो कि ज्ञान देती है ,और तर्क करती है । जहाँ तर्क है ,वहां धर्म को #आस्था के पीछे छुपना पड़ता है । गौरी लंकेश से इतना डरा सनातन धर्म कि उनकी हत्या ही करा डाली । पुरुष लिखते हैं धर्म को कम खतरा था ,मगर स्त्री होकर लिखे , यह तो क्रांति का आगाज़ है , धर्म का काल है भई ।
अगर स्त्री ने धर्म के स्वार्थपूर्ण नियमों को समझ लिया तो कौन ढोएगा इस पाखण्ड को ???
कलश यात्रा , जागरण,व्रत कथा , सत्संग,कथाएं , रिवाज, दक्षिणा, जिद,सस्वर नृत्य ,आभूषण,बन्धन ,रिश्ते ,समागम,पवित्रता,सात जन्म,वचन ,सब बोझ पुरुष के बस का थोड़े ही है ???

अभी हाल ही में जे एन यू में चंद लड़कियों ने आजादी क्या माँगी , धर्म से लेकर राष्ट्रवाद तक को लपेट लिया ‘सनातन पाखण्डियों’ ने । बी एच यू में हमारी बच्चियों के साथ पुलिसिया क्रूरता का आधार यही #सनातनी सोच है ।यह घटना राज्य सरकार की बागडौर संभाले बैठे सनातन-धार्मिक मुखौटे की मंशा ज़ाहिर करती है ।कोई आम आदमी मुख्यमंत्री होता तो शायद उसे धार्मिक समझ कम होती ,लेकिन यहां तो सनातन संत परम्परा के #शिरोमणि विराजमान हैं । ये ”धर्म की नगरी बनारस” में नही होगा तो कहां होगा ???
क्योंकि उसी बनारस में विधवाओं को ‘सभी मानवीय हकों’ से वंचित रखकर उनके ‘बीमार पति-परमेश्वर की मृत्यु या आत्महत्या ‘का दंड देने की बहुत पुरानी परंपरा रही है । यहां नारी को जिस्म के रूप में देखने के आदी ‘वहशी कुत्तों’ के लिए सब नारियाँ एक उपभोग की चीज-वस्तु मात्र हैं ।
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में जो घटित हुआ ,जे एन यू में जो हंगामा हुआ ,यह नया नही है ।
इन्ही पाखंडी ठगों के पूर्वजों ने पुणे में सावित्री बाई फूले के साथ भी तो यही किया था । उनके कपड़ों पर गोबर ,कीचड़ डालने की बात तो सबने सुन रखी है ,लेकिन क्या आप जानते हैं इन सनातनियों ने बालिका शिक्षा को बंद करने की दूसरी #नीच साजिश कौनसी की ???
1848 में #भीड़ेवाड़ा बुधवार पेठ पुणे में जिस पहली बालिका स्कूल की स्थापना की गयी थी ,उस स्कूल के आजू-बाजू बुधवार पेठ में आज भारत की दूसरी सबसे बड़ी ‘जिस्म की मंडी’ कैसे बना दिया गया ????
रेड-लाइट एरिया बसाने वाले लोग किस जाति वर्ग के होते हैं ,
धर्म की दुहाई देने वाले , धर्म के #होलसेलर ,डीलर और #ठेकेदार कौन लोग हैं , ये हम आसानी से समझ सकते हैं ।
कैसे बहुत ही नीचता से स्त्री-शिक्षा के पहले #पौधे के आसपास #तेज़ाब बिखेरा गया , ताकि भविष्य में धर्म के खिलाफ किसी क्रांति का #आधार ही न बन पाए ।
आज भी जब किसी लड़की द्वारा घर पर खुद से छेड़छाड़ की बात कही जाती है ,अधिकतर परिवार उसको घर मे कैद करने का #उपचार करते हैं । रेप विक्टिम को उसके कपड़े ,रहन सहन और बेखौफ हँसी के लिए कोसा जाता है ।
आखिर क्या गुनाह हुआ उस से समाज का #सृजनहारी बनने की क्षमता पाकर ????
काश ! हर औरत इस सनातनी धार्मिक #साजिश को समझ पाती !!!!
मैं फिर दोहराऊंगा , #संविधान नही होता तो नारी का अस्तित्व सिर्फ और सिर्फ ‘भोग-विलास की वस्तु ‘ होने तक ही सिमट जाता । पौराणिक भागवत कथाओं की बजाय #संविधान से प्राप्त ‘नारी अधिकार की धाराओं ‘ के प्रचार कीजिये ताकि कोई भी रिश्ता उस से कुछ भी धार्मिक प्रपंच के नाम पर #लूट ना पाए ।
#धर्म-ग्रंथ नही ,आईपीसी की धाराएं पढ़ाइये अपनी बेटियों को ।
#व्रत नही ,भरपेट खिलाइए अपनी बेटियों को ,
#दहेज नही अच्छी शिक्षा पर खर्चे ,
#संस्कार नही जूडो कराटे सिखाइये अपनी बेटियों को !!!
और अगर उसके साथ कोई भी #अनहोनी होती है
,तो उसे अहसास दीजिये कि पापा ,पति या भाई उसे समाज द्वारा स्त्री होने की #परम्परागत सजा नही थोपने देंगे ।

Exit mobile version