5 डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जो आपको सिखाएंगे बिज़नेस और इकोनॉमी के सही दांव

Posted by Saurabh Agarwal in Business and Economy, Hindi
October 13, 2017

अखबार का बिज़नेस पन्ना पलटते हुए नज़र एक बार तो आज के सेंसेक्स और सोने के भाव पर चली ही जाती है। निवेश के क्षेत्र में काम करने वाले लोग तो इकोनॉमिक टाइम्स और बिज़नेस स्टैण्डर्ड के डेली पाठक होते ही हैं, साथ में दो-चार ऐप से भी चिपके रहते हैं। लेकिन एक साधारण इंसान इन जटिल बातों को कैसे समझे? इस सवाल का जवाब मैं यहां आपके साथ साझा कर रहा हूं, कुछ ऐसी साइट्स जो सरल भाषा में आपको यह सब समझने में मदद करेंगी।

1. गुड रिटर्न्स

गुड रिटर्न्स की सबसे बड़ी खासियत है इसकी सरलता। एक आम पाठक के लिहाज से इसकी बनावट बेहद स्पष्ट और सटीक है। ये साइट फाइनेंस जगत के महारथियों को आकर्षित करने की कोशिश नहीं करती, बल्कि नए निवेशकों के लिए यहां एक क्लास रूम सेक्शन है। बीमा, EPF, PPF, अन्य प्रचलित निवेश विकल्पों के बारे में सरल मार्गदर्शन उपलब्ध है। ये साइट विशेषकर छोटे निवेशकों की दुविधाओं जैसे पैन कार्ड की त्रुटि और उसमें बदलाव की जानकारी देती है और साथ ही ऐसे किसी भी समाधान के एक-एक स्टेप की जानकारी भी देती है।

2. अॉल बैंकिंग सॉल्युशंस

बैंक के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा चलाई जाने वाली साइट अॉल बैंकिंग सॉल्युशंस, बैंक कर्मियों और बैंकिंग सेक्टर में आने की तैयारी करने वालों के लिए खास महत्व की है। बैंक हॉलिडे से लेकर, बैंक यूनियन और IBA के बीच द्विपक्षीय समझौते (Bipartite settlement) से सम्बंधित जानकारी भी यहां सरल भाषा मे उपलब्ध है। रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित लेटेस्ट पॉलिसी रेट्स और उसकी समीक्षा विशेषज्ञों द्वारा आसान भाषा में यहां दी गई है। तमाम बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की वर्तमान दर या अन्य बैंकिंग प्रोडक्ट्स की जानकारी, इसके अलावा इनकम टैक्स गाइड, जिसमे स्लैब की जानकारी, रिटर्न फ़ाइल करने का तरीका और टैक्स बचाने के उपाय, यहां सब मिलेगा। इसके साथ इकोनॉमी से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं पर विशेषज्ञों के लेख भी जागरूक करते हैं।

3. केन्फोलिओस

अब बारी है बिज़नेस स्टार्टअप में दिलचस्पी रखने वालों की। केन्फोलिओस नया बिज़नेस शुरू करने की इच्छा रखने वालों के लिए आइडियाज़ का भंडार है। अपना खुद का कोई व्यापार करने की इच्छा है तो इस वेबसाइट को बस एक बार विज़िट कीजिये, ढेरों सक्सेस स्टोरीज आपको प्रेरित कर देती हैं। बढ़िया कंटेंट और सोशल मीडिया पर रेगुलर उपस्थिति की वजह से ये साइट काफी लोकप्रिय हो रही है।

4. मार्केट गुरुकुल

शेयर मार्केट एक्सपर्ट एडवर्ड जी, निवेशकों के लिए ट्यूटोरियल वीडियो बनाते हैं। एडवर्ड का मकसद नए-पुराने हर निवेशक को शेयर बाजार की तमाम तकनीकी जानकारी देना है। एडवर्ड, मार्केट गुरुकुल नाम के यूट्यूब चैनल पर मनी मैनेजमेंट और ह्यूमन साइकोलॉजी से लेकर शेयर बाजार का टेक्निकल एनालिसिस, उतार-चढ़ाव, ट्रेंड की पहचान और जोखिम की जानकारी देते हैं। शेयर बाजार से सम्बंधित विभिन्न धोखाधड़ी और उससे सतर्क रहने के उपाय वाला वीडियो बेहद दिलचस्प है।

5. मनी लाइफ

आम इंसान के पर्सनल फाइनेंस से संबंधित नई खबर की सूचना और सवालों के जवाब के लिए मनी लाइफ नाम की ये साइट वन स्टॉप शॉप है। फाइनेंशियल प्लानिंग, रिटायरमेंट, इन्वेस्टमेंट या बीमा सबसे संबंधित ताज़ा लेख मार्गदर्शन के लिए यहां मौजूद हैं। तमाम विशेषज्ञ पाठकों के हित के लिए उन्हें वित्तीय खतरों से सावधान भी करते हैं। व्यक्तिगत फाइनेंशियल सलाह के लिए इस वेबसाईट पर प्रीमियम सदस्यता भी दी जा रही है।

तो अब बिज़नेस और इकोनॉमिक टाइम्स की जटिल बातों से डरने की जरूरत नहीं, क्योंकि आम लोगों के लिए सरल साइट्स भी उपलब्ध हैं अब, तो बस क्लिक कीजिए और अपनी जानकारी को विस्तार दीजिए।


सौरभ Youth Ki Awaaz Hindi सितंबर-अक्टूबर, 2017 ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा हैं।

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।