Site icon Youth Ki Awaaz

Career Ka Chunav Kaise Kare – Career Kaise Banaye Tips In Hindi

Ravi Parscha

देखिये आजकल सभी लोग चाहे वो 12 वी पास हो या अनपढ़ सभी को अपने फ्यूचर को लेकर बहुत टेंशन रहती है, तो चलिए आज जानते है Career kaise banaye  ! करियर टेंशन का असली कारण है और हम आपको उस कारण को दूर करने के उपाय बताने जा रहे है ! दोस्तों इसमें परेशानी आखरी है क्या ?

खासकर देखा गया है, की ज्यादातर विध्यार्थी जो पढाई कर रहे होते है ! उनका उसमे कोई इंटरेस्ट नहीं होता वो सिर्फ कुछ इन् कारणों से पढाई पूरी कर लेते है !

वैसे तो आजकल हर फील्ड में कम्पटीशन इतना बढ़ गया है, की सोच के ही डर लगने लग जाता है, पर हम आपको यही कहेंगे की आप इन् बातो का ध्यान जरूर रखना अपना करियर चुनते वक़्त ! तो आईये जानते है Career tips in hindi

हमारे इस आर्टिकल के जरिये जाने इंटरव्यू कैसे पास करे :- Interview Tips In Hindi

Career Ka Chunav Kaise Kare

  1. उस फील्ड से पास करने वाले लोगो से बात करके पता लगाए की क्या स्कोप है आगे !
  2. अपने से बड़े लोगो की बातो को ध्यान से सुनो !
  3. जिस भी कोर्स में एडमिशन लेने जा रहे है उसका जॉब रेश्यो देखे !
  4. उस कोर्स का स्कोप देखे !
  5. अपने दोस्तों के कहने पर ना आये ज्यादतर ये देखा गया है की जो आपके दोस्त ने किया वो ही अपने चुन लिया आप अपने करियर का चुनाव खुद करे ना की अपने किसी दोस्त को करने दे !

साथ ही जानिए हमारे इस आर्टिकल के जरिये करियर का सही चुनाव करने के लिए वास्तु टिप्स :- vastu tips for career in hindi

Career Tips For College Students In Hindi

  1.  अब 2nd ईयर में आ गए अब बीच में क्या करेंगे !
  2. मम्मी पापा गुस्सा करेंगे !
  3.  पैसे ख़राब हो जायेंगे जो अभी तक पढाई में लगाए है !
  4.  आस पास के लोग क्या कहेंगे !
  5.  अब इस उम्र में क्या करेंगे !
  6.  अब उस कोर्स का समय निकल गया !

Career Kaise Banaye Tips In Hindi 

अनपढ़ हैं तो क्या हम किसी से कम नहीं ( 8 वी फेल ये जरूर करे)

जो अपनी पढाई को पूरा नहीं कर पाए या कुछ कारणों के चलते उन्हें अपनी पढाई छोड़नी पड़ी उनको ये लगता है, की वो कुछ नहीं कर सकते जबकि उन्हें ये नहीं पता की जो वो कर सकते है ! वो कोई पढ़ा लिखा सोच भी नहीं सकता क्योंकि पढ़े लिखे लोगो को काम अपने अनुसार चाहिए होता है !

जो की जल्दी से नहीं मिल पता लेकिन आप लोगो को कोई भी काम मिल जाये आप वो पूरा दिल लगाकर करते हो, और उसमे खुश रहकर आगे भी बढ़ते हो काम कोई भी छोटा नहीं होता छोटी सिर्फ हमारी सोच है !

5 वी पास ये जरूर करे

Career Planning Tips In Hindi 

सही कैरियर 12वीं के बाद करियर के क्या क्या विकल्प :- देखिये ये निर्णय आपको ही लेना है की आप किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है ! सबसे पहले आप बिलकुल भी नर्वस ना हो और ये निर्णय आप किसी के दवाब में ना ही ले, तो बहुत अच्छा होगा क्योंकि 12 तक तो मम्मी पापा पढ़ा लिखा देते है, और वो ही हमारे करियर का डिसिशन लेते है !

अगर अब अपने अपना निर्णय नहीं लिया तो शायद आप आगे चलकर काफी परेशान हो सकते है! 12 के बाद क्या करे    हमारी इस पोस्ट से उन विद्यार्थियों को बहुत लाभ होगा जिन्होंने अभी अभी 12 के पेपर दिए है Careerguide.com।

10 वी पास ये जरूर करे

  1. समर वेकेशन कैंप जरूर जाये आपको वह अपने इंटरेस्ट के बारे में ज्यादा जानने को मिलेगा
  2. काम सीखे पर लगन लगा कर सीखे
  3. ज्यादा पढाई का प्रेशर ना ले
  4. अपनी सेहत को ठीक रखे
  5. अपने घर में पढाई का वातावरण बनाये रखे
  6. अपने से बड़ो की बातो को अनसुना ना करे
  7. अपने साथ वालो को इज्जत दे

Career Success Tips In Hindi

Career Tips Hindi Me :- करियर मार्गदर्शन संस्था – हमारे करियर एक्सपर्ट advise आपको फ्री में सलाह देगी बस आपको अपने मन की बात लिखनी है हमारे एक्सपर्ट आपको उसका उत्तर इसी पोस्ट के आखिरी (नीचे) में देंगे !

अगर आप भी अपने करियर को लेकर काफी परेशान है तो बस सोचिये मत और पूछ लीजिये अपने मन में छुपी वो अनकही बात जो शायद आप किसी से ना कह पा रहे हो हम आपको आपके लिए सबसे उपयुक्त मार्ग देंगे कमेंट करते समय अपनी पढाई उम्र राज्य इंटरेस्ट भी भेजे !

उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Career Kaise Banaye, Career Ka Chunav Kaise Kare, Career Tips Hindi Me,  Career tips in hindi language, अच्छा लगा होगा ! अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है !

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये :-

Indian Air Force Job Career Vacancy After 12th

SSC ki taiyyari kaise kare

Sahi career ka chunav kaise kare

Exit mobile version