सुनहरा भविष्य : एग फ्रिज

Posted by Er Dev Anand
November 5, 2017

Self-Published

कुछ समय पहले एक न्यूज़पेपर में मैंने खबर पढ़ी कि एक 32 वर्षीय अविवाहित शोधार्थी छात्रा पढ़ाई के लिए अमेरिका गई है। 4 साल बाद में जब अपने शहर वापस लौटेंगे तब उनकी शादी होगी। ऐसे में उन्होंने डॉक्टर से सलाह के बाद एक बैंक में अंडाणु अर्थात एग(Egg)  फ्रीज करा दिए। जिससे शादी के बाद 38 से 40 साल की उम्र में मां बनने में समस्या ना आए ।ऐसे ही एक और खबर थी एक लड़की जिसकी उम्र 34 साल की थी और उस उम्र में शादी हुई।वह भी मल्टीनेशनल कंपनी में मैनेजर है कैरियर के चलते अभी और 3 साल तक बच्चा नहीं चाहती है। उन्होंने एग बैंक(Egg Bank) में अपने एग(Egg) प्रिजर्व करा दिए है। 4 साल बाद प्रिजर्व एग से गर्भ धारण कर सकेंगी, उन्हें इसमें समस्या नहीं आएगी।

मुझे यह चीजें पूरी तरीके से समझ में नहीं आ रही थी एक दिन अचानक दिल्ली जाने का मौका मिला वहां पर मेरे कुछ मित्र थे और कुछ मित्र जो आज डॉक्टर हैं उनसे मिल गया तो मुझे इसके बारे में और जानकारियां प्राप्त हुई ।

यह सही है कि आज की महिलाओं के लिए कैरियर पहले हैं । लेकिन प्रकृति की सबसे बड़ी उपहार मां बनने का सुख भी लेना चाहती है। ऐसे में अविवाहित लड़कियों में एक नया ट्रेंड आया है कि वह कैरियर को आगे करने के लिए अलग से ही प्लानिंग कर रही है ।शादी पर गर्भधारण होने में पहले काफी दिक्कतें होती थी । पर इस समय इतनी सुविधाएं हैं मेडिकल टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो चुकी है कि अब समस्याएं उतनी नहीं होती है । उन्ही में से एक है  अधिक उम्र में विवाह करना और उसके पश्चात गर्भ धारण करते समय समस्याओं से जूझना।

एग फ्रीज बड़ा ही नया जानने योग्य शब्द था।जब मैंने इसके बारे में बातचीत की तो मुझे पता चला कि महिलाओं में गर्भधारण की उम्र 15 से 40 साल तक होती है। उम्र बढ़ने के साथ अंडाणु की गुणवत्ता खराब होती जाती है। 35 वर्ष की उम्र में शादी के बाद गर्भधारण में मुश्किल होती है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि इस उम्र की महिलाओं को मां बनने के लिए एक बैंक से किसी और के अंडाणु लेने पड़ता है। ऐसे में कैरियर को प्राथमिकता दे रही अविवाहित लड़कियां 30 से 32 की उम्र में ही एक फ्रिज करा रही है।

आइए जानते हैं कि एक फ्रिज कैसे होता है➡➡➡➡

पीरियड्स के 12 में से 14 दिन तक अंडाणु बनता है। इस दौरान ही गर्भधारण होता है। इस दौरान आईवीएफ सेंटर में  हार्मोन इंजेक्शन दिए जाते हैं। इससे ज्यादा एग (Egg) बनते हैं।  उनकी गुणवत्ता (Quality) माइक्रोस्कोप जाँच की जाती है । अच्छी क्वालिटी के 10 – 15 एग (Egg) लिक्विड नाइट्रोजन में   -170 से 200 डिग्री टेंपरेचर पर प्रिजर्व कर दिए जाते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक यह एग(Egg) 7 साल तक सही रहते हैं।

इस तरह के आईवीएफ टेक्नोलॉजी से गर्भधारण कराया जाता है। एग की गुणवत्ता ट्रांस वैजाइनल अल्ट्रासाउंड से जांच की जाती है। एक फ्रिज करने की अब कई तकनीक आ चुकी है। परंतु सबसे नवीनतम तकनीक ” विट्रीफिकेशन ऑफ़ ओसाइट्स टेक्नोलॉजी ” में फ्रिज किए गए एग से गर्भधारण के रिजल्ट अच्छे आते हैं।

इसके लिए ₹5000 महीने से कई साल तक फ्रीज करने  के लिए एक लाख रुपये लिए जा रहे है।

हम फिर आएंगे कुछ ऐसी ही नहीं और रोचक जानकारियों के साथ तब तक के लिए ।

धन्यवाद !

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.