Site icon Youth Ki Awaaz

अंधविश्वासो मे फंसा समाज

हम सभी एक समाज मे रहते है।यहा पर अनेक धर्मो व जातियो के लोग रहते है।हम सभी अपने आस पडोस मे अनेको रीति रिवाज व अंधविश्वास भी देखते है पर इस बारे मे कोई भी नही सोचता।कि ठीक कया है गलत कया है और न ही इनके परति बोलने की भी कोई कोशिश नही करता। लोग जादू टोने टोटके मे ज्यादा विश्वास करते है।पढे लिखे युवा ही ज्यादातर इन सभी बाते मे विश्वास  करते हैं।यही हमारे देश का दुर्भाग्य है।ऐसी अनेको घटनाएं हम अखबार टी.वी के जरिए पढते व देखते है।
ऐसे ही एक अंधविश्वास के बारे मे मै आप सभी को  बताना चाहता हूं।एक बार की बात है मै बहुत ज्यादा बीमार था।मुझे लगातार कयी दिनो से बुखार आ रहा था। मुझे चलने मे भी दिक्कत हो रही थी।मेरे माता पिता को किसी ने  बताया कि  पास के गांव मे एक साधू बाबा रहता है।जो एक बार ही झाडा लगाता है और बीमार आदमी जल्दी ही ठीक हो जाता है। मुझे उसके बारे मे मेरी माता ने बताया।मैने वहा जाने से मना कर दिया।पर मेरे माता पिता नही माने वे बोले कोई बात नही पहले चलके देखते है।फिर मुझे वहा पर ले जाया गया।मैने वहा पर और भी कयी लोगो को पाया।जो वहा पर झाडा लगवाने के लिए अपने नं का इंतजार कर रहे थे।थोडी देर इंतजार करने के बाद मेरा नं भी आया।
फिर साधू बाबा ने झाडा लगाया।और कहा कि जल्दी ही ठीक हो जायेगा।फिर ऐसे ही दो  तीन  दिन तक मेरी तबीयत ऐसी ही रही। फिर मैने एक दोस्त की सहायता ली ।वह भी एक क्लीनिक मे काम करता था।वह मेरे लिये  घर वालो को बिना बताये डाक्टर से  दवाई  लाया।।दवाई लेने के अगले ही दिन मुझे आराम होना शुरू हो गया।घर वालो ने सोचा कि ये तो बाबा के झाडे का असर है जो अब हुआ है।
अब मै धीरे धीरे ठीक हो रहा था।घर मे ऐसे ही उस बाबा के बारे मे बात चल रही थी।घर वाले कह रहे थे कि बहुत अच्छा बाबा है इतने मे मेरा वो दोस्त भी वही आ गया तो मुझे व मेरे दोस्त को अपने घर वालो की बाते सुनकर हंसी आ गयी।फिर मेरे दोस्त ने डाक्टर की दवाई के बारे मे उन्हे बताया ।तो उन्हे विश्वास ही नही हुआ।वे कहने लगे कि  तूम झूठ बोल रहे हो।फिर वे दवाई देखने के बाद ही उन्हे थोडा विश्वास हुआ।
तभी मेरे माता पिता ने कहा कि आज तूम दोनो ने हमे एक बडे धोखे से बचा लिया।नही तो हम तो यही सोचते रहते कि हमारा बेटा उस बाबा के झाडे से ठीक हुआ है।आज भी जब मेरा परिवार इक्ट्ठा होता है तो हम उस बाबा की बात को लेकर जोक्स करते है तो सभी जोर से हस्ते है।
और अंत मै आप सभी से भी यही आशा करूगा की आप भी ऐसा धोखे बाज बाबाओ के चक्कर मे ना पडे।और सुख से अपना जीवन जीते रहे।
Exit mobile version