क्या होता है जब YKA पर आपके फॉलोअर्स बढ़ते हैं

Posted by Anshul in Hindi, Writer Resource Centre
January 22, 2018

Youth Ki Awaaz पर डायरेक्ट पब्लिशिंग शुरू करने का हमारा मकसद, राइटर्स की एक ऐसी कम्युनिटी तैयार करने का था जो हर उस मुद्दे पर मज़बूती से लिख सकें जिनसे उन्हें फर्क पड़ता है। इस कदम ने हमें एक नई दिशा दिखाई, लेकिन हम यहीं नहीं रुकने वाले थे। जल्द ही लोगों ने बेहद ही गंभीर मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखनी शुरू की। इसी क्रम में हमें यह बात भी बेहद अच्छे तरीके से समझ आई कि YKA यूज़र्स के लिए अपनी कम्यूनिटी बनाना और उनके बीच मुखरता से अपने विचारों को रखना कितना मायने रखता है।

इस वजह से ही हमने लगभग एक साल पहले Youth Ki Awaaz के यूज़र प्रोफाइल में ‘फॉलो’ का अॉप्शन जोड़ा। इसका लक्ष्य था आपकी स्टोरीज़ के प्रभाव को बढ़ाना और एक ऐसी कम्युनिटी बनाना जिसमें लोग आपकी स्टोरीज़ पर अपडेट होते रहें।

फॉलो करने का एक और अॉप्शन क्यूं?

आपकी स्टोरीज़ का प्रभाव काफी गहरा हो सकता है। और यह प्रभाव तब और बढ़ जाता है जब आपके साथ मिलकर कुछ और लोग इस स्टोरी को प्रोत्साहित करते हैं। सोशल मीडिया पर आज हमारी टाइमलाइन, तमाम तरह की जानकारियों और खबरों से भरी पड़ी है और इनमें भी ज़रूरी खबरों और कहानियों को सही जगह नहीं मिल पाती है। फेसबुक जैसे प्लैटफॉर्म्स की इस बात को लेकर काफी आलोचना होती रही है कि उनके पास फेक न्यूज़ फिल्टर करने का कोई उपाय नहीं है, वहीं अच्छे आर्टिकल्स और ज़रूरी खबरों को ये बढ़ावा नहीं देते हैं। और इसी परेशानी के हल के रूप में YKA पर फॉलो अॉप्शन लाया गया।

YKA का ‘फॉलो’ अॉप्शन कैसे काम करता है?

किसी भी अन्य फॉलो अॉप्शन की तरह ही YKA पर भी यह अॉप्शन बस ‘फॉलो’ बटन पर क्लिक करने से आपको आपके पसंदीदा YKA यूज़र को सब्सक्राइब करने में मदद करता है। जब आप किसी यूज़र को फॉलो करते हैं तो उनके लेटेस्ट आर्टिकल्स YKA पर आपकी न्यूज़फीड पर दिखने लगते हैं। साथ ही आपके पिछले हफ्ते के लेटेस्ट आर्टिकल्स भी हर हफ्ते उन्हें एक ईमेल डाइजेस्ट के रूप में मिलने लगते हैं।

Youth Ki Awaaz पर फॉलोअर्स होना कैसे मदद करता है?

आपके पाठकों की एक कम्युनिटी बनाने के साथ-साथ, YKA पर फॉलोअर्स का होना आपके लिए इस तरह से मददगार साबित हो सकता है-

1. विश्वसनीयता बनाने में: आपके जितने ज़्यादा फॉलोअर्स होंगे, उतने ही ज़्यादा यूज़र्स को पता चलेगा कि आपकी स्टोरीज़ पर भरोसा करने वाली अपनी एक ऑडियंस है। इससे और अधिक यूज़र्स आपको फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

2. बड़ी ऑडियंस तक पहुंच: आपके फॉलोअर्स आपके आर्टिकल्स पर सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं। यही वो लोग हैं जो आपकी कहानियों से एक निजी जुड़ाव महसूस करते हैं और उन्हें शेयर भी करते हैं। हर हफ्ते आपके आर्टिकल्स उनके न्यूज़फीड में दिखते हैं, जिससे आपकी ऑडियंस बढ़ती चली जाती है।   

3. यह आपकी एक निजी ईमेल लिस्ट के जैसा है: ईमेल गुज़रे ज़माने की बात नहीं है, बल्कि ये सोशल मीडिया का सबसे निजी और सशक्त माध्यम है। आपके सभी फॉलोअर्स को हर हफ्ते आपके आर्टिकल्स का ईमेल पहुंचना उनसे, आपका निजी स्तर पर संवाद करने जैसा ही है।

Youth Ki Awaaz पर आपके फॉलोअर्स कैसे बढाएं?

1. नियमित रूप से लिखें: निश्चित रूप से लिखना एक बहुत अच्छी आदत है, और नियमित रूप से लिखना इसे और बेहतर बनता है। कम से कम हफ्ते में एक बार आपका आर्टिकल पोस्ट करना या महीने में कुछ आर्टिकल्स पब्लिश करना, आपके फॉलोअर्स के साथ आपका एक नियमित संवाद स्थापित करता है। जितना ज़्यादा वो आपको पढ़ेंगे, उतना ही ज़्यादा वो आपकी स्टोरीज के बारे में बात करेंगे और उन्हें शेयर भी करेंगे।

2. अपना YKA प्रोफाइल सोशल मीडिया पर शेयर करें: Youth Ki Awaaz पर आपके यूज़र प्रोफाइल पर जाएं और उसे फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करें। आपके दोस्तों और जानने वालों को Youth Ki Awaaz पर आपके प्रोफाइल को फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करें, और आपके लिए मायने रखने वाले मुद्दों पर नियमित रूप से लिखते रहें।

3. अन्य यूज़र्स को फॉलो करें: Youth Ki Awaaz पर बाकी यूज़र्स क्या लिख रहें है वो भी पढ़ते रहें और आपके पसंदीदा यूज़र्स को ज़रूर फॉलो करें। जब भी आप किसी को फॉलो करते हैं तो आप उस यूज़र्स को भी आपको फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इस तरह से आप, आपस में संवाद करने वाली एक कम्युनिटी बनाते हैं, आपके पसंदीदा यूज़र्स के आर्टिकल्स पर आप अपडेट रहते है और आपके फॉलोअर्स आपके आर्टिकल्स पर अपडेट रहते हैं।

4. आपकी इस कम्युनिटी से फीडबैक लें: आपके फॉलोअर्स और आपको पढ़ने वालों से फीडबैक मांगे। उनके फीडबैक्स को गंभीरता और सकारात्मकता से लें, उनसे बात करें और उन्हें जवाब भी दें। आप अपने फॉलोअर्स के साथ और अपनी इस कम्युनिटी के साथ जितना ज़्यादा एक्टिव रहेंगे आपकी इस कम्युनिटी के बढ़ने और मज़बूत होने की संभावनाएं उतनी ही बढ़ जाएंगी।

5. सबसे ज़रूरी, लोगों को आपको फॉलो करने की एक वजह दें: YKA यूज़र्स के अन्य यूज़र्स को फॉलो करने की सबसे बड़ी वजह होती है उनके लेखन की क्वालिटी, और उनके कहानी कहने का तरीका। इसका अर्थ ये कतई नहीं है कि आपके लेखन में कलात्मकता नहीं है तो वह खराब है। इसका अर्थ है कि आपके आर्टिकल मौलिक और तथ्यपरक हों, आपके आर्टिकल आपकी ही बात कहें, किसी और की बात ना दुहराएं।

YKA पर फॉलो अॉप्शन के लॉंच होने के बाद हमने ये अहम बात सीखी कि YKA यूज़र्स का किसी को फॉलो करने के क्या मायने हैं। हमें उम्मीद है कि हमारी तरह आपको भी यह अॉप्शन उतना ही अर्थपूर्ण लगेगा।

तो लिखते रहिए और खुद से पब्लिश करते रहिए, Youth Ki Awaaz पर।

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।