Site icon Youth Ki Awaaz

Meri Kahani

 
हर इंसान की ज़िन्दगी एक सामान नहीं होती , किसी की बहुत ही बेहतरीन होती है तो किसी की दुःख से भरी हुए। जीवन के कुछ पल किस्से होते है तो कभी पूरी ज़िन्दगी ही एक किस्सा बन जाती है।
एक लड़की है जिसका जनम एक ऐसे घर में हुआ जहा उनके 2 भाई अपांग थे , वो कोई कम ना कर सकते थे , उसका बचपन भाइयो की सेवा में गुजर गया , माँ बाप में नोक झोख , उसने बचपन कभी जिया ही नहीं, फिर भी जी जान लगाके पढाई की और घर से दूर इस मकसद से आ गयी की उसे कुछ बनाना है। घर का बेटा। 17 साल से वो अपने घरसे दूर है फिर भी घर और नौकरी दोनों संभल रही है।ज़िन्दगी कभी जी नहीं इसने, बस घर परिवार उसके लिए सबकुछ है।
जैसे जैसे वो बड़ी हुए , समज़हधर हुई परिवार का सारा भोज खुद उठाये चलती गयी।घर से दूर, दोस्त भी कुछ खास नहीं, दिल उसका टूटता , बिखरता , भाइयो की कंडीशन के कारन कई बार उसकी शादी टूटी , वो बस बेबस ही हो गयी थी उन दिनों, ख़ुद को कई बार खत्म करने की कोशिश की मगर उसी उसका परिवार याद आता और वो वैसे ही घुटती रहती, जॉब, घर , फॅमिली, में मनो खुद जिन भूल गयी थी, किसी का प्यार नई मिला उसे कभी। डिप्रेशन में जाने के बाद उसे निकलना मुश्किल सा हो गया, था भी कोई नहीं जिससे वो अपनी बात शेयर कर सरे।
 
ऐसे में वो बस सोचती की आगे उसे क्या करना है , उसने अपनी लाइफ एक नयी तरीके से सुरु की। प्यार उसे नहीं मिला तो वो अपना प्यार लुटाती गयी, गरीबो में , पशु पक्षी में , खुद को प्यार करना सीखा, खुद में कई ऐसे गुण धुंध निकले जो उसे पता ही नहीं थे।खुद को बिजी रखने लगी, पढती गयी , पढती गयी, ढेरो ज्ञान बटोरे, आज वो खुद एक मोटिवेशनल स्पीकर है। उसने ठान लिया के जो उसके साथ हुआ वैसे दुसरो के साथ नहीं होने देगी। वो सबकी दोस्त बनेगी, लोगो को सहारा देगी, जितना हो सके लोगो को सुसाइड से बचायेगई।एक हमदर्द बनके। शादी नहीं की तो क्या वो ख़ुद बेबी अडॉप्ट करेगी किसी को नयी ज़िन्दगी देने के लिए। वो अब खुश है लाइफ में और अभी भी घर , परिबार नौकरी सब संभल रही है अकेले। और वो जो लड़की इन सब चीजो से ऊपर आई है वो कोई और नहीं वो आपके सामने कड़ी है।
 
“Pain is power if you see it correctly.Be more to get more, never loose hope, life is one live it for others , thats the secret of inner happiness”
 
Hope to hear it from you, i want to inspire people arround me with my personal experiences.My story might be bad but it will inspire millions..
 
Regards,
Renu Paswan
9503560050
 
 
 
 
 
 
 
Exit mobile version