‘ग्राफ़िक आर्टिस्ट्स’ 

Posted by Rituraj Hela
February 28, 2018

NOTE: This post has been self-published by the author. Anyone can write on Youth Ki Awaaz.

‘ग्राफ़िक आर्टिस्ट्स’ 

.

वर्तमान समय के ग्राफ़िक आर्टिस्ट की बात करें तो मैं तीन ग्राफ़िक आर्टिस्ट Paweł Kuczyński , Noma Bar और Luis Quiles से बेहद प्रभावित हूँ। ये कलाकार दुनिया की राजनितिक, सामाजिक और आर्थिक विसंगतिओं पर तगड़ा प्रहार करते हैं। Paweł Kuczyński और Luis Quiles जहां तीखे व्यंग चित्र रचते हैं वहीं Noma Bar नेगेटिव स्पेस और मिनिमलिस्ट डिजाइन के मास्टर हैं।
.
Paweł Kuczyński

अगर आप इंटरनेट पर हैं तो बहुत संभव है की Pawel के चित्र आपके सामने से गुज़रें हो। 1976 में Szczecin , पोलैंड में जन्मे Pawel , Fine Arts Academy in Poznan से ग्रेजुएट हैं और ग्राफ़िक्स में विशेषज्ञता रखते हैं । पावेल 2004 से सक्रिय हैं और अब तक 100 से भी अधिक पुरस्कार और सम्मान ग्रहण कर चुके हैं।

https://m.youtube.com/results?q=pawel%20kuczynski%20&sm=1

Noma Bar

सन 1973, इस्राएल में जन्मे Noma Bar, “Bezalel Academy of Arts and Design”, Jerusalem, Israel से ग्रेजुएट हैं। Bar, 2001 से ग्राफ़िक्स और इलस्ट्रेशन में सक्रिय हैं और अभी London में रहते हैं। Bar अभी तक लगभग 550 से भी अधिक इलस्ट्रेशन विभिन्न न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन और ब्रांड के लिए बना चुके हैं जिनमें The Guardian, The New York Times, Time Out London, The Observer, The Economist, Google, Sony, Nike, IBM प्रमुख हैं।
.
Bar नेगेटिव स्पेस के जादूगर हैं(इनकी एक किताब का नाम ही Negative Space है)। नेगेटिव स्पेस, इलस्ट्रेशन की वह विधा है जिसमें एक ‘फॉर्म’ {(आउटलाइन या छायाकृति (silhouette)} वहीँ मौजूद दूसरे ‘फॉर्म’ से correlate या पूर्ण हो रहा होता है। किसी भी चित्र में एक सन्देश या कोड छिपा होता जब हम इस सन्देश को डिकोड करते हैं तो हमें एक psycological reward (मानसिक पुरस्कार) मिलता है जिससे हमें मज़ा आता है। इसी joy of decoding की वजह से ‘कार्टून’ और ‘लोगो’ बिना ज्यादा डिटेलिंग के भी हमें बेहद पसंद आते हैं। Noma Bar के इलस्ट्रेशन में strong message के साथ negetive space, joy of decoding को दोगुना कर देते हैं।
.
Bar के काम को संजोये हुए तीन किताबें Guess Who?: The Many Faces of Noma Bar (2008), Negative Space (2009), and Bittersweet (2017).रिलीज़ हो चुकी हैं।
.
Bar प्रतिष्ठित D&AD Professional Awards (2012) में Yellow Pencil award जीत चुके हैं|

Luis Quiles

ग्राफ़िक्स की दुनिया के bad boy हैं। इनकी explicit depiction style (नग्न चित्रण शैली) इनके ज्यादातर work को एडल्ट की श्रेणी में रखता है, कुछ लोगों ने इनके काम को कचरा भी कहा। Luis ने सोशल मीडिया, social absurdity(सामाजिक विसंगति), world politics, sexual behaviour, violence जैसे विषयों पर बहुत ही shocking पोस्टर्स बनाये हैं। इनके चित्र इतने controvertial हैं कि इन्हें सेंसरशिप के मुद्दे पर अपने सोशल एकाउंट्स के बंद हो जाने का डर लगा रहता है।
इसलिए इन्होंने crowd funding के पैसों से अपनी किताब छाप के सीधे जनता तक पहुँचाने को ठीक समझा।
.
Luis की प्रसिद्ध/कुप्रसिध्द किताबें Revolutionary road और The Antisocial Network हैं|

https://m.youtube.com/results?q=luis%20quiles&sm=1

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.