श्रीदेवी के जीवन की 20 अनसुनी कहानियां

Posted by Sumit Chauhan in Art, Hindi
February 25, 2018

1. श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज चार साल की उम्र में की थी, बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट थुनाइवन (Thunaivan) फिल्म में श्रीदेवी ने काम किया। नन्हीं श्रीदेवी को 1971 में आई मलयालम मूवी पूमबत्ता के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

2. श्रीदेवी ने बचपन में तेलुगु सुपरस्टार एनटी रामाराव के साथ काम किया था। श्रीदेवी कुछ साल बाद एक फिल्म में एनटी रामाराव के बेटे की भी हीरोइन बनीं थी।

3. श्रीदेवी ने सिर्फ 13 साल की उम्र में तमिल फिल्म ‘मोन्दरु मूडीचु’ में रजनीकांत की सौतेली मां का अभिनय किया था। फिल्म में श्रीदेवी के किरदार को काफी पसंद किया गया था।

4. श्रीदेवी ने 1979 में बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म सोलवां सावन से की थी। पी भारतीराजा के निर्देशन में बनी सोलवां सावन से श्रीदेवी को काफी पहचान मिली।

5. सही से हिंदी न बोल पाने की वजह से फिल्मों में श्रीदेवी की आवाज़ को नाज़ डब करती थीं। अमिताभ के साथ आयी फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ में श्रीदेवी की आवाज़ को रेखा ने डब किया था

6. श्रीदेवी की लोकप्रियता के कारण बॉलीवुड में उनकी ज़बरदस्त डिमांड थी। श्रीदेवी 90 के दशक में एक करोड़ रुपये फीस लेने वाली पहली अभिनेत्री थीं

7. फिल्म ‘चालबाज़’ में श्रीदेवी की अदाकारी का हर कोई दीवाना हो गया… चालबाज के लिए अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया था… एक दशक बाद श्रीदेवी ने फिल्म ‘ब्लैक’ के लिए अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया।

8. अमेरिकी अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप और जूलिया रॉबर्ट्स श्रीदेवी की पसंददीदा अभिनेत्री थीं। मुंबई में MTV के लॉन्चिंग में VJ ने ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ के सेट पर श्रीदेवी को ‘जूलिया रॉबर्ट्स ऑफ बॉलीवुड’ के टाइटल से नवाज़ा था।

9. कैमरे के सामने ज़बरदस्त एक्टिंग करने वाली श्रीदेवी को बिल्लियों से बहुत डर लगता था… लेकिन सिने ब्लिट्ज मैगज़िन के कवर के लिए श्रीदेवी को एक बिल्ली के साथ पोज़ देना पड़ा था।

10. बेहतरीन अदाकारी के साथ-साथ श्रीदेवी गज़ब की ड्रेस डिज़ाइनिंग भी करती थीं। फिल्म ‘हीर-रांझा’ के लिए श्रीदेवी ने खुद ही अपनी ड्रेसेस तैयार की थीं। ये ड्रेसस बिगोन एरा के चित्रों से प्रेरित थी।

11. श्रीदेवी ने कमल हासन के साथ सबसे ज़्यादा फिल्मों में काम किया था। 1983 में आई फिल्म ‘सदमा’ श्रीदेवी की कमल हासन के साथ आखिरी फिल्म थी। श्रीदेवी को सदमा के लिए पहली बार फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नोमिनेट किया गया था।

12. श्रीदेवी की बेटियों का नाम जाह्नवी और खुशी हैं, ये नाम बोनी कपूर की फिल्म ‘जुदाई’ और ‘हमारा दिल आपके पास है’ की हीरोइन के थे।

13. मिस्टर इंडिया के लिए श्रीदेवी की मां ने फिल्म की फीस के लिए 10 लाख रुपये मांगे थे… बोनी कपूर ने 10 लाख की जगह 11 लाख रुपए श्रीदेवी को फिल्म के फीस के तौर दिए थे। बाद में बोनी कपूर ने कबूल किया था कि उन्होंने ऐसा श्रीदेवी के करीब आने के लिए किया था।

14. 2017 में आयी फिल्म ‘मॉम’ श्रीदेवी की 300वीं फिल्म थी। ‘मॉम’ के साथ श्रीदेवी अपने फिल्मी करियर के 50 साल पूरे कर लिये थे ।

15. फिल्म ‘मॉम’ के रिलीज़ के लिए खास तौर पर 7 जुलाई की तारिख़ को चुना गया था। ऐसा इसलिये क्योंकि श्रीदेवी की पहली फिल्म भी 7 जुलाई को ही रिलीज हुई थी ।

16. ‘नगीना’ और ‘चांदनी’ जैसी फिल्मों ने श्रीदेवी को बॉलीवुड में खास पहचान दी लेकिन श्रीदेवी इन फिल्मों के लिए पहली पसंद नहीं थी। डायरेक्टर ‘नगीना’ में जया प्रदा को कास्ट करना चाहते थे जबकि फिल्म ‘चांदनी’ के लिए रेखा पहली पसंद थीं।

17. फिल्म चालबाज़ के गाने ‘ना जाने कहां से आई है’ की शूटिंग के दौरान श्रीदेवी को 103 डिग्री बुखार था लेकिन बुखार के बावजूद बारिश के सीन में भी श्रीदेवी ने गाने की शूटिंग पूरी की थी

18. श्रीदेवी और जया प्रदा आपस में बात नहीं करती थीं। 1984 में फिल्म ‘मकसद’ की शूटिंग के दौरान फिल्म के अभिनेता जितेंद्र और राजेश खन्ना ने जया प्रदा और श्रीदेवी को एक साथ मेकअप रूम में बंद कर दिया था। दोनों को ये लगा था कि इससे श्रीदेवी और जया प्रदा आपस में बात करने लगेंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

19. अभिनेता ऋतिक रोशन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट पहली बार श्रीदेवी के सामने ही डायलॉग बोले थे। फिल्म ‘भगवान दादा’ में सवा मिनट के सीन में ऋतिक ने श्रीदेवी के सामने एक्टिंग की थी।

20. श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा अयंगर अयप्पन था। श्रीदेवी अपने सिग्नेचर SRI, या SHRI से नहीं करती थी बल्कि SREE के साथ SREEDEVI लिखकर करती थी ।

मेरी फेवरेट एक्ट्रेस श्री देवी… आप बहुत याद आएंगी ।

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।