5 ऐसे जोश वक्ता जिनके बारे में इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आपको जानना चाहिए !

Posted by जोश Talks
March 7, 2018

NOTE: This post has been self-published by the author. Anyone can write on Youth Ki Awaaz.

1- अनुप्रिया गोएंका

What Am I Doing In Life? | Anupriya Goenka

SPECIAL FEATURE #2Anupriya Goenka talks about what it takes to be a successful womanCelebrating #WomensDay with 2 stories of Incredible women everyday 👩👧#GirlPower #InternationalWomensDay

Posted by Josh Talks on Tuesday, 6 March 2018

 

“ज़रूरी नहीं की आप में कमियां न हों, ज़रूरी यह है कि आप अपनी काबिलियत से कैसे खुद को उत्तम बनाते हो।”

अनुप्रिया गोएंका इस बात पर खरी-उतरने वाली महिला हैं। एक बिज़नेस परिवार की बेटी जिसने एक समय पर मुश्किल परिस्थितियां देखीं और स्वयं ही घर का व्यापार संभाला। एक सफल बिज़नेस महिला होने के साथ वे अपनी शर्तों और पसंद अनुसार आज एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री भी बन चुकी हैं। टाइगर ज़िंदा है और पद्मावत जैसी ब्लॉकबस्टर्स में मुख्य  किरदार भी निभा चुकी हैं।

 

2- मिस मालिनी

 

MissMalini की संस्थापक मालिनी अग्रवाल भारत की सबसे बड़ी बॉलीवुड ब्लॉगर होने के साथ- साथ एक RJ भी रह चुकी हैं। उनका बॉलीवुड तक का अत्तुलनिये सफर साफ़ बताता है की औरतें भी अपने बल पर बहुत कुछ भी हासिल कर सकती हैं। उन्होंने अपनी ज़िन्दगी अपनी स्वेच्छा से जीने का निश्चित किया और आज उन्हें बॉलीवुड से लेकर प्रत्येक आम आदमी जानता है एक फैशन और बॉलीवुड ब्लॉगर के नाम पर।

 

3- शीतल जैन

हाँ! मैं एक बार डांसर की बेटी हूँ | शीतल जैन

"मैंने लोगों की बातें सुनकर सपने देखना कभी नहीं छोड़ा!" 🎇ऐसे और विडियो के लिए LIKE करें जोश Talks.

Posted by जोश Talks on Thursday, 30 November 2017

 

मुंबई का कमाठीपुरा एशिया का दूसरा सबसे बढ़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है। वहां एक बार डांसर के घर पैदा हुई शीतल जैन ने कभी भी अपने बचपन के हालातों और अनुरक्षण की वजह से एक बेहतर जीवन के बारे में सोचना नहीं छोड़ा। अपनी पारिवारिक स्थिति से वो घबराई नहीं बल्कि उसे अपनी ताकत बनाया और आज एक ड्रमर है। उन्होंने अपने जैसे ही और भी बच्चों के लिए संगीत स्कूल्स खुलवाय जहाँ बच्चे कुछ सीख सकते हैं।

उनका मानना है – “आप अपनी परिस्थितियों से परिभाषित नहीं होते हैं बल्कि अपने कार्यों और अपनी सोच से होते हैं।”

4-बबिता फोगट

Dangal Girl Babita Kumari on How the Sisters Got Into Wrestling

Babita Phogat, speaking at our LEAP 2016 conference in October, shares the real story of how her father instilled a single drive in all his 4 daughters: become a wrestling world champion. Her journey is now covered in Aamir Khan's latest biopic #Dangal. #DangalRelease

Posted by Josh Talks on Thursday, 22 December 2016

 

दंगल गर्ल के नाम से प्रसिद्ध बबिता कुमारी फोगट समाज के लिए एक उदाहरण बन चुकी हैं। वह एक ऐसी लड़की है जिसने समाज की धारणाओं को गलत साबित किया और भारत के लिए ओलिंपिक मैडल जीत लाई। बबिता ने एक महिला पहलवान बनकर खुद को ही नहीं बल्कि उनके पिता और संपूर्ण भारत को गौरवान्वित किया है। इनकी कहानी का संघर्ष और जोश आमिर की फिल्म दंगल में दर्शाया गया है।

5-सेजल कुमार

Be Your Own Boss | Sejal Kumar

Have you seen Sejal Kumar on Josh Talks yet?Tag a fan in the comments!In Association with STYLEDOTME, India's First Instant Fashion Advice App.

Posted by Josh Talks on Saturday, 30 December 2017

 

खुद से सीख कर आज अपने You Tube चैनल के माध्यम से Sejal Kumar एक प्रसिद्ध फैशन ब्लॉगर और You Tuber बन चुकी हैं। हर उस विद्यार्थी की तरह उन्होंने केवल इंजीनियरिंग या फिर मेडिकल नहीं किया। उन्होंने अपनी रूचि अनुसार फैशन की दुनिया की सारी बातें अपने वीडियोज द्वारा लोगों तक पहुँचाना शुरू किया। आज सेजल कुमार को सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाला बच्चा-बच्चा जानता है। एक उदाहरण है समाज के लिए यह लड़की जो कुछ अलग कर रही है।

 

Youth Ki Awaaz is an open platform where anybody can publish. This post does not necessarily represent the platform's views and opinions.