Site icon Youth Ki Awaaz

Terrorism Unfolds…

रिफ़त रोज़ की तरह काम से लौट रही थी तो उसे बस्ती में रोज़ से कम हलचल जान पड़ी, ना उसे परेशान करते लड़के मोड़ पे थे और ना ही उसके देर रात काम करके लौटने पर उसके चरित्र को छलनी करने वाली औरतें थीं. ना उसे कभी इन चीज़ों से फ़र्क पड़ा था और ना पड़ेगा, उसकी ज़िंदगी आफ़रीन और आफ़ताब से ही रोशन है. घर का काम निपटा कर, बच्चों को सुलाकर वो जैसे ही सोने चली अचानक से दरवाज़े पर आफ़रीन अप्पी की आवाज़ आयी तो दौड़ कर पहुँची तो उन्होंने जल्दबाजी में रिफ़त को आगाह किया राम रहीम वालों के दंगे के बारे में और उसे कल काम पे जाने को मना किया; और वो चली गयीं.

रिफ़त ज़्यादा नहीं समझ पायी, जिस औरत ने अपने परिवार से लड़कर शराबी शौहर को छोड़ा, और ढायी साल से एक अजनबी सी बस्ती में दो जिंदगियों के साथ रह रही है, उसे क्या मतलब इन दंगों के बारे में. वो कश्मकश में थी कि श्याम भैया के यहाँ काम को जाये या नहीं! उसे दंगों में केवल उसके काम से मतलब था. वो सुबह उठी और काम पे जाने को निकली, कांपते हाथों और बढ़ी धड़कनों से उसने डोर बेल बजायी तो श्याम ने दरवाज़ा खोलते ही रिफ़त को डाँट लगायी और कहा,

“तुम आज क्यों आ गयी रिफ़त, तुम्हारी बस्ती की तरफ़ तो दंगे हो रहें हैं ना. मैं कल तुम्हें बताता पर मेरे घर आने से पहले तुम चली गयी और ऐसे माहौल में तुम आफ़रीन और आफ़ताब को अकेला छोड़ के आयी हो!”

“…रिफ़त दीदी, अरे वाह !! अच्छा हुआ आ गयी आप, अब प्लीज़ अच्छा सा खाना बना दो सुबह से भूखा हूँ.” श्याम की बात काटकर अतुल ने बीच में कहा.

“…चुप कर अतुल, मैं खिलाता हूँ तुझे खाना; और रिफ़त तुम जाओ, देर करना सही नहीं है.”

“…दीदी अरे रुको तो. अच्छा एक कप अपनी वाली चाय बना दो फ़िर मैं छोड़ दूँगा तुम्हें घर तक.”

रिफ़त के चहरे से हँसी जा ही नहीं रही थी, वो समझ ही नहीं पा रही थी कि क्या सोचे! वो किचन में जाकर आज अपने तीनों भाइयों का मनपसंद खाना बनाने लगी.

घर आते वक़्त श्याम ने रिफ़त को कुछ पैसे दिये और बच्चों के लिये कई दिन का नाश्ता घर ले जाने को कहा, अतुल और राघव उसे घर तक छोड़ने गये.

और हाँ रिफ़त को शाम को पता चला कि दंगा राम “और” रहीम के लोगों का नहीं था और उसे एक बात का एहसास हो चुका था कि अगर ये दंगा राम “और” रहीम का भी होता तो वो सुरक्षित है वो इनके बीच क्योंकि ये इंसान हैं.

Vaishnavi Vishwakarma,

Bachelor of technology 1st year,

Harcourt Butler Technical University.

Exit mobile version