Site icon Youth Ki Awaaz

एवेंजर्स बनाने वाला Marvel Studio ऐसे बना एक दुकान से विश्व का मशहूर प्रोडक्शन हाउस

marvel-studio-story-of-building-up

marvel-studio-story-of-building-up

हॉलीवुड के मशहूर प्रोडक्शन हाउसों में से एक मार्वल स्टूडियो दुनिया में ऐसी रोमांचित कर देने वाली सिरीज लेकर आता रहा है जिसे दर्शक अपनी पसंदीदा लिस्ट में रखते हैं। जिसमें एवेंजर्स फिल्म की सिरीज दर्शकों के बीच इतनी लोकप्रिय हुई कि पूरे विश्व में खासकर एशिया और भारत में ये सिरीज इतनी पसंद की जाती है कि बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी इस सिरीज को देखना पसंद करते हैं।

थ्रीडी एनीमेशन और तमाम डिजिटल इफेक्ट्स से बनी ये सिरीज रियल कैरेक्टर्स पर आधारित नहीं है लेकिन फिर भी इसकी प्रसिद्धि के लिए श्रेय मार्वल स्टूडियो के संस्थापक प्रोड्यूसर डायरेक्टर्स-प्रोड्यूसर्स एवी एराड, केविन फीज और डेविड मैसल को जाता है। मार्वल स्टूडियो की सन 1993 में स्थापना हुई थी।

क्या एक दुकान थी मार्वल?

मल्टी बिलियन डॉलर फिल्म बनाने वाला मार्वल स्टूडियो अपने शुरूआती दिनों में एक दुकान थी। अपने एक साक्षात्कार के दौरान मार्वल स्टूडियो ने जानकारी थी कि स्टूडियो अपने शुरूआती दिनों में मार्वल फिल्म्स नाम से जाना जाता था। इसका ऑफिस एक दुकान था। इस दुकान में बैठकर एवी एराड अमेरिका के अन्य स्टूडियो को अधिकृत कैरेक्टर्स बेचते थे।

शॉप से स्टूडियो का बनना 

मार्वल स्टूडियो के एक दुकान से विश्व के मशहूर प्रोडक्शन हाउस बनने के पीछे संस्थापक डायरेक्टर्स एवी एराड और केविन फीज ने ही महत्वपूर्ण नहीं निभाई बल्कि एक तीसरा शख्स जब इस फिल्म स्टूडियो से जुड़ा तो इस स्टूडियो के दुकान से दुनिया के मॉस्ट क्रियेटिव प्रोडक्शन हाउस बनने की शुरूआत हुई। उस शख्स का नाम है डेविड मैसन। डेविड मैसन मार्वल स्टूडियो के लिए आयरन मैन बनाते ही आयरन मैन साबित हो गए। उन्होंने मार्वल स्टूडियो के साथ जुड़कर आयरन मैन, थॉर औऱ अंटमैन जैसी सफल फिल्में बनाकर मार्वल स्टूडियो को मल्टीबिलियन डॉलर के मूवी प्रोडक्शन हाउस में शामिल कर दिया।  आयरन मैन, अंटमैन और थॉर उन हॉलीवुड मूवीज में से हैं जिनके पार्ट रिलीज होने से पहले ही विश्व में पिक्चर हॉल बुक हो जाते हैं।

बताया जाता है कि डेविड मैसन ने वर्ष 2003 में मार्वस स्टूडियो को ज्वाइन किया था। उस समय मार्वल स्टूडियो की वेल्यू 400 मिलियन डॉलर थी। इनके ज्वाइन करने के 6 साल बाद कंपनी की वेल्यू 4 बिलियन डॉलर हो गई थी।

 

First Published on TheOfficialPost.com 

Exit mobile version