Site icon Youth Ki Awaaz

‘बाल भिखारी मुक्त भारत अभियान’

‘बाल भिखारी मुक्त भारत अभियान’ को सफल करना ही मेरा मकसद है…
 संघमित्रा फाउंडेशन यह एक निजी संस्था है। जिसे मैंने देश को ‘बाल भिखारी मुक्त’ करने के मकसद से स्थापित किया था। अपनी संस्था के जरिये, अपना पूरा एफर्ट लगाकर देश को Child Beggar Free करने का मेरा मकसद है। मेरे पास एक ऐसा कॉन्सेप्ट है जिसे मैंने बनाया है। जिसके लिए मेरे मन में एक प्रतिशत भी शंकाए नही है। राष्ट्र स्तर पर मै इसे सफल कर सकता हु जो देश की उन्नति की तरफ बढाया हुआ एक और कदम साबित होगा। मै देश के हर beggar child/street child की बात कर रहा हु। मै मानता हु की सरकार की तरफ से बाल सुधार गृह चलाए जाते है, लेकिन क्या Child begging का नामोनिशान मिट चूका है? और इसी तरह से चलता रहा तो क्या यह संभव है की यह सिलसिला मिट जाए? इसमें थोडा समय लगना तो तय है। लेकिन यह असंभव बिलकुल भी नही है। मेरे कॉन्सेप्ट के तहत, ये मेरी निजी संस्था पुरे देश की संस्था बनेगी, जिसपर हर भारतीय का हक़ होगा, इसमें मेरा साथ हर भारतीय नागरिक देंगे। इसके सफल न होने की एक प्रतिशत भी संभावनाएं नही है और यह नही करने के लिए मेरे पास कोई वजह भी नही है।
सरकार यह कभी नही कर पाएगी। मेरा मकसद बस यही है की child beggars को भी Empower करना। मै उन्हें एक ऐसा जीवन प्रदान करना चाहता हु जो एक मध्यम वर्गीय परिवार अपने बच्चो के देता है।
सरकार की तरफ से बस थोडीसी मदद की उम्मीद मै करता हु। मेरा कॉन्सेप्ट मै सरकार के सामने रखना चाहता हु। शायद इसमें सरकार की तरफ से बस थोडीसी ही मदद मिल जाए तो लाखो बच्चे जो सड़क पर जीवन गुजार रहे है, उनका भविष्य बेहतर हो सकता है। और वे लोग भी भारत के जिम्मेदार नागरिक बन सकते है।
यूथ में इतनी शक्ति है की यह मेरे दिल की बात सरकार तक पहुँचाने में मदद हो सकती…
Sonu Nandeshwar
Sanghamitra Foundation
9823199461
Exit mobile version