Site icon Youth Ki Awaaz

बेरोज़गारी में बेचते थे समोसे, आज हैं मशहूर RJ खुराफाती नितिन

हम जब भी रेडियो FM सुनते हैं तो हमारा एक ही मकसद होता है गाने सुनना। जहां कितने ही RJ बस इस तलाश में होते हैं कि वे श्रोता का ध्यान अपनी बातों की ओर ला पाएं लेकिन लोग चैनल बदलने से पहले एक बार भी नहीं सोचते। वहीं हमारे जाने-माने खुराफाती नितिन ने इस वजह को अब बदल दिया है। पिछले 15 सालों से RJ नितिन का मुख्य कार्य यही था कि वे श्रोताओं को अपनी बातों की ओर आकर्षित कर पाएं। उन्होंने इस बात को सही साबित भी किया। उन्होंने अपने RJ कि नौकरी को कभी नौकरी नहीं बल्कि उनका पसंदीदा काम माना और उसी के ज़रिये समाज को सुधारने की शुरुआत भी की। आज लोग खुराफाती नितिन की आवाज़ चैनल पर सुनते ही चैनल बदलते नहीं हैं बल्कि उसे ध्यान से सुनते हैं और अपनी ज़िन्दगी में उतारने का पूरा प्रयास भी करते हैं ।

RJ नितिन की प्रेरक कहानी जानने की लिए देखें यह जोश Talk।

जब कोई इंसान कुछ बड़ा करता है तो ऐसा बहुत सी बार होता है कि उसने अपनी ज़िन्दगी में ज़रूर बुरा समय देखा होता है। RJ नितिन की ज़िन्दगी में भी बुरे वक्त ने दस्तक दी थी। लेकिन जिन्हें कुछ करना हो उन्हें कोई भी नहीं हरा सकता। परिवार में गरीबी के हालात भी आए, एक ऐसा समय भी था जब नितिन ने ठेले पर 5 रूपए के 2 समोसे भी बेचे हैं। उसके बाद उनकी मेहनत ने साथ दिया और रेडियो के इंटरव्यूज़ उन्होंने निकाल लिए। आज उन्हें बच्चा-बच्चा जानता है और उनके काम को खूब सराहा जाता है।

खुराफाती नितिन का पूरा नाम जोनाथन फिलमोन नितिन ब्रैडी है। उन्होंने अपने प्रोफेशन को कभी एक शौक की तरह नहीं लिया। बल्कि उन्होंने अपनी क्रिएटिविटी, उनके विचार का सही इस्तेमाल करते हुए समाज की सोच बदलने का निर्णय लिया और आज वो रेडियो के ज़रिए ही सोशल वर्क कर रहे हैं। उनके कारण लोगों की रेडियो सुनने की वजह ही बदल दी। RJ नितिन की कहानी इस बात का प्रमाण है कि अपने काम के ज़रिए भी समाज के लिए अच्छा किया जा सकता है।

Exit mobile version