कुलदीप का देसी जुगाड़: बाइक इंजन से बना दिया हवाई जहाज

Posted by जोश Talks in Hindi, Inspiration
July 16, 2018

एक तरह से देखा जाए तो भारत देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। हम कितनी ही प्रेरक कहानियां सुनते रहते हैं। ऐसी ही एक कहानी है कुलदीप की उन्होंने एक बाइक इंजन से वायुयान बना दिया। हरियाणा के हिसार में जन्मे कुलदीप एक किसान परिवार से हैं। कुलदीप भले ही ज़्यादा बड़े खानदान के नहीं थे लेकिन, उनके सपने बहुत बड़े थे। कुलदीप एक पायलट बनना चाहते थे लेकिन, उनके यहां इतने पैसे नहीं थे। उनके पिता ने अपनी ज़मीन बेचकर उन्हें पढ़ने भेजा।

कुलदीप वहां अच्छे से पढ़ाई ना कर सके। अब वो घर आकर क्या बोलते इस डर से उन्होंने जुगाड़ से मोटरसाइकिल के इंजन से एक हवाई जहाज बनाया जो एक आविष्कार से कम नहीं था। उनके इस हवाई जहाज ने उन्हें खूब चर्चित कर दिया। आज उनका अपना बिजनेस है, जहां वे खुद हवाई जहाज बनाते हैं। इनकी प्रेरक कहानी जानने के लिए देखें यह जोश Talk।

कुलदीप ने अपनी पढ़ाई ना कर पाने की बात को छिपाने के लिए एक ऐसा आविष्कार कर दिया जिसकी तुलना मिनी हेलीकॉप्टर से की जा रही है। केवल 2.5 लाख रूपए में कुलदीप ने अपना वायुयान बना दिया। बेशक कुलदीप का काम, उनका दृढ़ संकलप तारीफ के काबिल है।

कुलदीप अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और खासकर के अपने पिता को देते हैं। एक ऐसा परिवार जिसकी रोज़ी-रोटी सिर्फ किसानी से आती थी, उन्होंने अपने बेटे को पायलट बनाने के लिए ज़मीन बेच कर पढ़ाया। कुलदीप ने अपना खुद का वायुयान बनाकर अनके परिवार के त्याग का मान रख लिया और अपने परिवार का नाम ऊंचा कर दिखाया।

कुलदीप की यह कहानी संपूर्ण भारत के लिए उदाहरण है। जहां लोग शिकायतें करने में अपना समय बर्बाद कर देते हैं, वहीं कुलदीप ने जो था उसी से अपना सपना पूरा किया। इससे हमें सीख मिलती है कि हार कभी नहीं मानो और अपनी कोशिश में कोई कमी मत आने दो। क्योंकि अगर लगन सच्ची होती है तो आपके सपने, आपकी ख्वाहिशें ज़रूर पूरी होती हैं।

हर हफ्ते Youth Ki Awaaz हिंदी की बेहतरीन स्टोरीज़ अपने मेल में पाने के लिए यहां सब्सक्राइब करें।

Similar Posts
Rajeev Choudhary in Hindi
August 17, 2018
Vishal Kumar Singh in Hindi
August 17, 2018
Rupesh in Hindi
August 17, 2018