Site icon Youth Ki Awaaz

विराट कोहली किसी साउथ इंडियन हीरो की तरह इंग्लैंड से अकेले लड़ते रहे

आजकल साउथ इंडियन फिल्मों का दौर है, जिस भी चैनल को लगाया जाए साउथ इंडियन फिल्म ही आ रही होती है। साउथ इंडियन फिल्मों की कहानी में खूब मारधाड़ होती है और इनकी खास बात होती है हीरो का वन मैन आर्मी होना। हीरो के आस-पास गोलियां चलती रहती हैं, लोग मरते रहते हैं पर हीरो लगा रहता है अपने काम को अंजाम देने में।

एजबेस्टन में खेले गए भारत बनाम इंगलैंड टेस्ट मैच की कहानी भी कुछ ऐसी ही थी। विकेट गिरते हैं, हीरो आता है, विकेट फिर भी गिरते रहते हैं पर हीरो लगा रहता है रन बनाने में, अपनी टीम को जीत के करीब ले जाने में।

लेकिन साउथ इंडियन फिल्मों में हीरो के दोस्त उसकी थोड़ी सी मदद करते हैं और हीरो जीत जाता है। एजबेस्टन में खेले गए भारत बनाम इंगलैंड टेस्ट मैच की स्क्रिप्ट में यही छोटा सा बदलाव हुआ। हीरो के दोस्तों ने उसका साथ नहीं दिया और हीरो पूरी मेहनत और बहादुरी से लड़ने के बाद भी हार गया। हीरो का नाम सबको पता है, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली!

एजबेस्टन टेस्ट में विराट की पारी

असल में यह मैच विराट और इंग्लैंड के बीच खेला गया। मैच देखने के दौरान यही लगता रहा कि इंगलैंड और जीत के बीच में सिर्फ विराट कोहली खड़े हैं। विराट कोहली जिनका इंग्लैंड का पिछला दौरा किसी बुरे सपने से कम नहीं था लेकिन महान खिलाड़ी वही है जो अपनी पिछली गलतियों को ना दोहराए और विराट कोहली ने दिखा दिया कि क्यों वो महान हैं।

पहली पारी में कुछ कैच छूटे, कई बार बॉल भी समझ में नहीं आई लेकिन क्रीज़ पर खड़े रहे और जब आउट होकर गए तो नाम के आगे जो रन लिखे थे वो पिछली पूरी श्रृंखला से ज़्यादा थे।

शतक लगाने के बाद कप्तान विराट कोहली

विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ पूर्व रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 2014 में इंग्लैंड में 5 मैच खेले जिनकी दस परियों में उन्होंने केवल 134 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत मात्र 13.50 का रहा लेकिन इस बार 149 रन पहली ही पारी में जड़ दिए।  मैच की पहली पारी में विराट ने जो रन बनाए वो पिछले पूरे टूर पर उनके द्वारा जोड़े गए रनों से ज़्यादा तो थे ही साथ-ही-साथ पूरे मैच में विराट ने जो रन बनाए उतने रन पिछले टूर पर टेस्ट और वन डे दोनों में मिलाकर भी वो नहीं बना सके थे। विराट ने पिछली बार चार वन डे में 54 रन बनाए थे। टेस्ट और वन डे दोनों मिलाकर विराट ने पिछले इंग्लैंड दौरे पर 188 रन बनाए थे जबकि इस बार एक ही मैच में 200 रन बना दिए।

विराट ने 2014 की पूरी टेस्ट सीरीज़ में 288 बॉल खेली थीं, जी हां दस पारियों में 288 बॉल और इस बार एक ही टेस्ट में 318, अगर विराट इस मैच में 47 बॉल और खेल लेते तो वो पिछली बार टेस्ट और वन डे दोनों में मिलाकर खेली गईं बॉलों की बराबरी कर लेते। विराट ने पिछली बार वन डे सीरीज़ में 77 बॉल खेली थीं तो टेस्ट और वनडे सीरीज़ में मिलाकर हुईं कुल 365 बॉल जबकि इस मैच में खेलीं हैं 318 बॉल। अब बस उम्मीद यही है कि भारतीय टीम के इस हीरो का बाकी मैचों में उसके दोस्त भी साथ देंगे और हीरो जीत जाएगा!

Exit mobile version