Site icon Youth Ki Awaaz

प्रधानमंत्री जी, बुलेट ट्रेन से पहले ट्रेनों में जनरल डिब्बों को बढ़ाइए

प्रिय रेलमंत्री और प्रधानमंत्री जी,

आपसे एक अनुरोध है कि आप भले ही इस देश में बुलेट ट्रेन मत लाइये पर ट्रेनों में जनरल डब्बों की संख्या बढ़ा दीजिए। शायद आपको ध्यान होगा कि देश के राष्ट्रपिता भी इसी जनरल डिब्बे में सफर किया करते थे, तो कम-से-कम उन्हीं के नाम पर हर ट्रेन में 2 या 3 जनरल डब्बे और बढ़वा दीजिए।

शायद आपको मालूम हो कि जनरल डिब्बों में पूरी ट्रेन की आधी से ज़्यादा जनसंख्या सफर करती है और शायद आपको ये भी मालूम हो कि जनरल डिब्बों में सफर करते वक्त हम लोगों की ज़िंदगी जानवरों से भी बद्तर हो जाती है। ज़रा सी चूक हुई और हम मौत के मुंह में भी जा सकते हैं।

आप मुर्तियां बनाने पर करोड़ों रुपये तो बाद में भी खर्च कर सकते हैं, पहले जीवित मनुष्यों को सुरक्षित सफर करने की सुविधा प्रदान कीजिए।

आपको खुद तो कभी इन जनरल डिब्बों पर बैठना नहीं पड़ता है, इसलिए शायद आप हमारा दर्द नहीं समझ सकते हैं? काश ये सरकार हम लोगों के दर्द को समझे और ट्रेनों में जनरल डिब्बों की तादाद बढ़ाये।

अब ट्रेन की इस तस्वीर को ही देख लीजिए, ये ट्रेन है ‘मुबई सुपर फास्ट’, जो जयपुर से ही चलती है और इसका सवाई माधोपुर से पहले कोई स्टॉपेज नहीं है। इसमें टिकट भी कोटा तक का लेना पड़ता है क्योंकि सवाई माधोपुर को इन्होंने स्टॉपेज माना ही नहीं है। यहां इंजन चेंज होता है इसलिए ट्रेन रुकती है अब जनरल डिब्बों का हाल कितना खराब है इसका अंदाज़ा आप सब इस फोटो से लगा सकते हैं, ये फोटो है गेट के पास का और अंदर का हाल क्या होगा ये भी आप अनुमान लगा सकते हैं।

Exit mobile version