Site icon Youth Ki Awaaz

मुज़फ्फरपुर के बाद देवरिया, ऐसी घटनाएं बार-बार क्यों हो रही हैं?

Deoria shelter home case

आखिर ऐसा क्या है कि देश में एक घटना के बाद ठीक उसी तरह की घटना घट जाती है। आखिर इन घटनाओं की पुनरावृत्ति के कारण क्या हैं। सेल्टर होम मुज़फ्फरपुर में नाबालिग बच्चियों से हैवानियत की घटना से देश उबर नहीं पाया था कि उत्तर प्रदेश के देवरिया में भी इसी तरह की घटना ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है।

मामले का पर्दाफाश तब हुआ जब बालिका गृह से भागी एक बच्ची ने महिला थाना में जाकर गुहार लगाई। एसपी के निर्देश पर संस्था से 24 बच्चों व महिलाओं को मुक्त कराते हुए उसे सील कर दिया गया और संचालिका,अधीक्षक समेत तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है।

देवरिया के बालिक गृह से अब भी गायब हैं 18 बच्चियां-

पुलिस ने दावा किया है कि 18 बच्चियां अब भी गायब हैं जिनके बारे में पता लगाया जा रहा है। अधिकारियों ने यह भी दावा किया है 15 से 18 साल की बच्चियों से यहां अवैध कृत्य कराया जाता था। देश में अगर इस तरह की घटनाएं घट रही हैं तो उसमें प्रशासन का बहुत बड़ा योगदान है। अगर प्रशासन सही वक्त पर सही कार्रवाई करें तो इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकता है।

क्या इस घटना को यूपी सरकार दबाना चाह रही थी-

देवरिया के जिस सेल्टर गृह में घटना हुई उसको 1 अगस्त को बंद करने का आदेश दिया गया था। इस बात की पुष्टि महिला कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा ने अपने बयान में घटना के बाद की। सवाल यह उठता है कि आखिर सरकार ने अवैध रूप से चल रहे इन सेल्टर होम्स को बंद करने का आदेश पहले क्यों नहीं दिया। क्या सरकार मुज़फ्फरपुर घटना के बाद हरकत में आई। अगर सरकार ने मुज़फ्फरपुर घटना से सबक लेते हुए बंद करने का निर्णय लिया है तो फिर बालिक गृह में रहने वाली बच्चियों की जांच क्यों नहीं की गई। या फिर सरकार को इस घटना के बारे में पुष्टि हो गई थी और घटना को सरकार दबाना चाह रही थी ताकि सरकार की साफ नियत और सही विकास पर सवाल ना उठ सके। बहुगुणा के बयान से तो यही लगता है।

यूपी में सभी महिलाओं की सुरक्षा का मुख्यमंत्री का वादा झूठा निकला-

देवरिया और मुख्यमंत्री के जनपद गृह के बगल में घटी इस तरह की घटना से मुख्यमंत्री के वो तमाम वादे भी हवा-हवाई हो गए जिसमें वो कहा करते हैं कि जब से उनकी सरकार आई है उत्तर प्रदेश अपराध मुक्त हो चुका है। महिलाएं अकेले घरों से निकल सकती हैं। उत्तर प्रदेश के पूरे 75 ज़िलों की रैलियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने हर जगह इस बात को दोहराया था।

____________________________________________________________________

(फोटो क्रेडिट- पीटीआई)

Exit mobile version