Site icon Youth Ki Awaaz

क्या जल्द ही सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे विराट कोहली

विराट कोहली वर्तमान में विश्व क्रिकेट के नए रनबाज़ बनकर उभरे हैं। दुनिया का कोई भी स्टेडियम हो, देश हो या विदेश, शॉर्ट पिच हो या स्लो, मलिंगा हो या एंडरसन अपनी बल्लेबाज़ी से विराट सबके छक्के छुड़ा देते हैं। विराट के करियर में सबकुछ अगर ऐसे ही चलता रहा तो वे एक दिन क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे क्योंकि विराट कोहली की वर्तमान उम्र को देखें तो अभी उनके क्रिकेट करियर का लंबा सफर बचा है।

इंग्लैंड में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों में अपने प्रदर्शन की बदौलत वे फिर टेस्ट रैकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। इस बार विराट ने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज़्यादा 937 प्वाइंट्स हासिल किए हैं और सबसे ज़्यादा अंक के मामले में वह 11वें स्थान पर हैं।

इससे पहले भारतीय टीम जब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंग्लैड दौरे पर गई थी उस दौरान विराट कोहली अपने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। जिसके बाद इंग्लैंड की पिचों पर बल्लेबाज़ी को लेकर उन पर सवाल भी उठने लगे थे।

लेकिन विराट ने जिस तरह अब तक बल्लेबाज़ी की है उससे अलोचक भी उनके मुरीद हो गए हैं। विराट के नाम अब तक टेस्ट में कुल 23 और वनडे में 35 शतक दर्ज हो चुके हैं। शतक लगाने की उनकी भूख इसी तरह रही तो वे सचिन के 100 शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ अपनी करियर की शुरुआत करने वाले कोहली अपने डेब्यू मैच में ज़्यादा आकर्षित करने वाली पारी भले नहीं खेल पाए हों लेकिन अपने फुटवर्क और बल्लेबाज़ी से सभी का ध्यान खींच लिया था। उसके बाद कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब भी टीम इंडिया को रनों की ज़रूरत पड़ी तब-तब कोहली ने चट्टान की तरह खड़े होकर टीम को जीत दिलाई है। चाहे वह श्रीलंका के खिलाफ त्रिकोणिय सीरीज़ में बोनस के साथ जीत हो या फिर विश्व कप 2011 में गौतम गंभीर के साथ दबाव में खेली गई 35 रन की पारी।

Exit mobile version