Site icon Youth Ki Awaaz

“स्वच्छ भारत अभियान के असली नायकों की मौत पर सरकार चुप क्यों रहती है”

5 लोगों की दिल्ली में एक गटर साफ करते हुए मौत हो गयी। खबर सुनने में ज़्यादा ब्रेकिंग नहीं लगती है। हर साल देश में लगभग 300 से ज़्यादा मज़दूरों की मौत हो जाती है और आज तक ना तो यह खबर कभी सुर्खियां बटोर पाईं ना ही चुनावी मुद्दा बन पाईं।

बिना किसी सेफ्टी आइटम के यहां तक कि बिना मास्क के मज़दूरों को 20 फीट तक गहरे गटर में उतारा जाता है वो भी सिर्फ कमर पर बंधी एक रस्सी के सहारे। रस्सी इसलिए बांधी जाती है ताकि कोई कीचड़ में डूब ना जाये। गटर में हाइड्रोजन सल्फाइड और मीथेन गैस होती है जो भयानक ज़हरीली होती है। वो लोग गटर का ढक्कन खोलकर चेक करते हैं कि अंदर से कॉकरोच निकले की नहीं ताकि अंदर ज़िन्दगी के कयास लगाये जा सकें।

हमारे देश के प्रधानमंत्री को ये तो पता चल गया कि गटर की गैस से चूल्हा जलाया जा सकता तो उनके दिमाग में यह बात नहीं आयी होगी कि उसी मीथेन से गटर में उतरने वाला मज़दूर मर भी सकता है।

2014 में सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश आया था जिसमें कहा गया था कि 1993 के बाद से गटर में मरने वालों के परिवारों को 10-10 लाख मुआवज़ा मिले पर उसपर भी अमल नहीं हुआ। यहां तक कि अधिकतर मज़दूर ठेके पर काम करते हैं, जिन्हें न्यूनतम मज़दूरी तक नहीं दी जाती। देश में कुशल कर्मकार की प्रति व्यक्ति आय 616 रुपये है जबकि इन लोगों को 200 या अधिकतम 300 रुपये दिए जाते हैं जो कि बहुत कम होते हैं।

साउथ एशिया टेररिज़्म पोर्टल के अनुसार, भारत में गटर साफ करने वाली मौतों की संख्या कश्मीर में आतंकवाद से हुई मौतों से भी ज़्यादा है।

हमारे देश में अभी स्वच्छ भारत अभियान चल रहा है परंतु इन लोगों के बारे में आजतक कोई ज़िम्मेदारी तय नहीं की गयी है। अगर कोई मौत हो जाती है तो उसके लिए कौन ज़िम्मेदार होगा, ठेकेदार, सरकार या नगरपालिका यह तय नहीं है।

एक ऐसा पेशा जिसे समाज नीच समझता है, जिसमें पैसे नहीं और जिसमें जान का खतरा रहता है। एक रिसर्च के अनुसार 80% गटर का काम करने वाले लोग 60 वर्ष की आयु पूरी नहीं कर पाते हैं और लगभग 8 लाख लोग भारत में यह काम करते हैं। मशीनरी के इस ज़माने में आज भी लोग हाथ से इस तरह का काम करने के लिए विवश आखिर क्यों हैं यह बड़ा सवाल है।

आपके दिमाग में कभी यह ख्याल नहीं आया होगा कि आपके शौचालय से निकलने वाली गंदगी को कौन संभालता है? कौन बारिश से पहले आपकी सड़कों पर पानी ना भरे इसके लिए काम करता है? कौन अपनी जान जोखिम में डालकर इस देश की सेवा करता है? स्वच्छ भारत अभियान के पीछे का नायक कौन है? आपकी गटर की गंदगी कौन सड़कों पर आने से रोकता है?

Exit mobile version