Site icon Youth Ki Awaaz

मेरी पहली इंग्लिश क्लास मुझे आज भी याद है

लेखिका: उषा कुमारी

यह वाक्या सन 1992 का है, जब मैंने पहली बार स्कूल जाते वक्त कुछ बच्चे जो निजी स्कूल में पढ़ते थे उनको एक ऐसी भाषा में बोलते सुना जो मैंने कभी नहीं सुनी थी! कुछ वक्त तक मुझे उनकी एक भी बात पल्ले नहीं पड़ी और मैं बस उनको देखे जा रही थी उत्सुकता के साथ! बाद में मुझे पता चला वो ‘इंग्लिश’ बोल रहे थे। मैंने सोचा क्या मैं भी कभी इंग्लिश बोल पाऊंगी ? हमें स्कूल में इंग्लिश छठी क्लास से पढ़ाया जाता था, और एक दिन वो पल आ ही गया जब मैं छठी में आ गयी।

मेरी पहली इंग्लिश की टीचर का नाम नीलम था वह क्लास में आई उन्होंने सभी बच्चो को A TO Z और this is a bat जैसे वाक्य पढ़ा कर होमवर्क कर के लाने के लिए कहा।

मैं बहुत खुशी-खुशी घर गई और टीचर का दिया हुआ सारा होमवर्क किया। जिसे लेकर मैं अगले दिन स्कूल गई और बड़ी बेसब्री से इंग्लिश टीचर का इन्तज़ार करने लगी। फिर क्लास में टीचर आईं और उन्होंने सभी बच्चों को नोट बुक लेकर अपने पास बुलाया। मैं बहुत उत्साहित थी क्योकि मैं अपना सारा होम वर्क करके स्कूल गई थी।

और फिर वो हुआ जिसके बारे में मैंने सपने में भी नहीं सोचा था उन्होंने मेरी नोट बुक ली और सारे पेपर को जिस पर मैंने होमवर्क किया था उन्होंने सारे पेपर को लाल पेन से काट दिया और मैं उनका चेहरा ही देखती रह गई मुझे समझ नहीं आ रहा था कि ये मेरे साथ क्या हो रहा है।

मुझे बाद में पता चला कि टीचर ने ऐसा क्यों किया क्योकि मैंने पहली बार इंग्लिश में कुछ लिखा था और मैंने बिना स्पेस दिये सारा काम कर दिया जिसकी वजह से मेरे साथ यह सब हुआ कि टीचर ने मेरा सारा किया हुआ काम को गलत कर दिया और पूरी कॉपी पर लाल पेन चला दिया और मुझे पूरी क्लास के आगे शर्मिंदा होना पड़ा।

लेकिन उस दिन जो मैंने सीखा कि किसी भी काम को करने से पहले हमें उस काम को किस तरह से करना है उसके बारे में पहले से जानकारी प्राप्त कर लें फिर उसके बाद उस काम को करें।

वो दिन और आज का दिन है मेरी अंग्रेज़ी अब पहले से बहुत अच्छी हो गई है, क्योकि  मैंने एक कोचिंग क्लास मैं दाखिला लिया और इंग्लिश अखबार पढ़ने की आदत डाली! और चिंतन संस्थान जहां मैं फील्ड ऑफिसर के पद पर कार्यरत हूं, यहाँ हमें इंग्लिश सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, हमें अलग अलग अवसर पर ट्रेनिंग दी जाती है। जैसे हमें बोला जाता है कि मीटिंग की रिपोर्ट इंग्लिश में लिखो, मेल का रिप्लाई इंग्लिश में करो और हमारी वर्कशॉप में इंग्लिश ट्रेनर इंग्लिश की ट्रेनिंग देते हैं जिससे हमें इंग्लिश सिखने में मदद मिलती है।

आज भी जब मैं वो किस्सा याद करती हूं तो चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है।


नोट- उषा चिंतन के नो चाइल्ड इन ट्रैश प्रोग्राम में फील्ड ऑफिसर का कार्य संभालती हैं।

Exit mobile version