Site icon Youth Ki Awaaz

विज्ञापन का नया तरीका है “सेलिब्रिटी इन एयरपोर्ट लुक”

नित नई तकनीकों के विकसित होने से विज्ञापनों का तरीका बदल रहा है। एक समय था जब कोई भी कंपनी अपने उत्पाद का विज्ञापन पोस्टर, बैनर और पेंपलेट के माध्यम से करती थी। जैसे-जैसे संचार माध्यमों का विकास हुआ विज्ञापन का तरीक भी बदल गया। कंपनियां आज के इस बाज़ारवाद के दौर में टेलीविज़न, रेडियो, इंटरनेट और अखबारों के माध्यम से प्रचार करने के अलावा प्रचार के दूसरे साधन भी सर्च कर रही हैं।

वर्तमान में प्रचार के माध्यमों में सबसे ज़्यादा चर्चा में “सेलिब्रिटी इन एयरपोर्ट लुक” है। सेलिब्रिटी इन एयरपोर्ट लुक प्रचार का ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा कंपनियां अपने उत्पाद का प्रचार कर रही हैं। इस माध्यम के तहत कंपनियां फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकारों के साथ टाइअप करती हैं। टाइअप के बाद कलाकर एयरपोर्ट पर कंपनी के उत्पाद पहन कर दिखाई देते हैं। जिससे तस्वीरों में संबंधित कंपनी का मार्क दिखता है।

जब ये तस्वीरें खबरों में दिखाई जाती हैं तो दर्शक इनके लुक को देखते हैं और बाद में दर्शक उसी कंपनी के ब्रांड का उत्पाद खरीदते हैं। इस तरह कंपनी की ब्रांडिंग होती है।

इस पर कई विज्ञापन एक्सपर्ट का मानना है कि देश में विज्ञापन के इस तरीके का प्रचलन तेज़ी के साथ बढ़ रहा है क्योंकि देश में युवाओं की संख्या ज़्यादा है और युवा अपना रोल मॉडल कलाकारों को मानते हैं। भारत में इस तरह के विज्ञापन की शुरुआत हो चुकी है और आने वाले समय में इसमें तेज़ी आएगी।

Exit mobile version