Site icon Youth Ki Awaaz

रिव्यू: पलकें झपकाने का भी मौका नहीं देता ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ का ट्रेलर

लम्बे इंतज़ार के बाद यश राज फिल्म्स की बहुचर्चित फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है। ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि दर्शकों के सब्र का फल मीठे के साथ-साथ ज़बरदस्त भी निकला। इस फिल्म को लेकर दर्शकों में पहले से ही अति-उत्साह है और इसका अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि रिलीज़ होने के कुछ ही घंटो में ये ट्रेलर यूट्यूब पर 75 लाख से भी ज़्यादा बार देखा गया और मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि 24 घंटे में ये ट्रेलर बहुत सारे पुराने रिकॉर्ड्स भी तोड़ देगा।

यशराज के लिए यह फिल्म बहुत खास है इसीलिए इसके ट्रेलर को जारी करने के लिए भी एक खास दिन को चुना गया। 27 सितम्बर बॉलीवुड में यशराज फिल्म्स के संस्थापक स्व. यश चोपड़ा की जयंती के रूप में मनाया जाता है, इसीलिए उस दिन खास फिल्म के ट्रेलर को रिलीज़ कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। इसके दौरान अभिनेता अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ सहित सभी भावुक नज़र आएं।

विजय कृष्णा आचार्य द्वारा निर्देशित इस फिल्म के ट्रेलर को ही देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि यह बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज़्यादा बजट वाली फिल्म है। फिल्म का ट्रेलर इसकी कहानी को स्पष्ट रूप से बयां करता है। कहानी 1795 की है, जहां ईस्ट इंडिया कंपनी की हुकूमत के खिलाफ ‘ठग’ खुदाबक्श आज़ाद बगावत पर उतर आता है, जिसको पकड़ने के लिए अंग्रेज़ ‘फिरंगी मल्लाह’ नाम के दूसरे ‘ठग’ का सहारा लेते हैं।

एक तरफ खुदाबक्श है जिसके नाम के साथ ही आज़ाद जुड़ा है, जिसे देश से प्यार है और गुलामी मंज़ूर नहीं है। तो दूसरी तरफ अतरंगी सा फिरंगी मल्लाह है जो पैसों के लिए कुछ भी कर सकता है। दोनों की दिलचस्प तकरार जब परदे पर आएगी तो निश्चित रूप से बॉक्स-ऑफिस पर कमाई के नए कीर्तिमान स्थापित करेगी। ट्रेलर देखकर लगता है कि फिल्म के मुख्य आकर्षण आज़ाद की भूमिका निभा रहे अमिताभ बच्चन और फिरंगी के किरदार में नज़र आने वाले आमिर खान हैं।

अमिताभ बच्चन का अभिनय उम्र के साथ और निखरता जा रहा था और फिल्म दर फिल्म वो ये साबित करते जा रहे हैं कि बॉलीवुड में वो अद्वितीय हैं। खुदाबक्श के रूप में परदे पर जो ताज़गी का एहसास वो करवाते हैं और जिस अंदाज़ में उन्होंने डायलॉग बोले हैं ये तय है कि सिनेमाघरों में अमिताभ खूब सीटियां बटोरेंगे। दूसरी तरफ फिरंगी मल्लाह के किरदार को ‘जिस परफेक्शन’ के साथ आमिर खान निभाते नज़र आ रहे हैं उससे दर्शकों में फिल्म देखने का उत्साह और बढ़ जाता है।

अमिताभ की टोली में लड़ाकू महिला ठग ‘ज़फीरा’ के किरदार में नज़र आएंगी फातिमा सना शेख। ट्रेलर में उनके कोई संवाद तो नहीं दिखाए गए हैं लेकिन परदे पर उनकी हर झलक प्रभावित करती है। सुरैया के किरदार में नज़र आएंगी कैटरीना कैफ, जो ट्रेलर में गज़ब की खूबसूरत लग रही हैं और अमिताभ के डायलॉग के बाद यदि कोई सीटियां बटोरेगा तो वो है कैटरीना का डांस।

कैटरीना के किरदार के बारे में ट्रेलर ज़्यादा खुलासा नहीं करता है और ये निर्माताओं की सोची समझी स्ट्रैटेजी भी हो सकती है। शायद कैटरीना के किरदार को फिल्म में ‘गर्ल नेक्स्ट डोर’ की तरह पेश किया जायेगा, क्योंकि ज़्यादातर वो डांस करती नज़र आ रही हैं। एक सीन में वो एक्शन करते हुए भी नज़र आती हैं। ऐसे में ये तो फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगा कि सुरैया कहानी में क्या उथल-पुथल मचाती हैं?

वैसे फिल्म के ट्रेलर को देखकर बहुत कुछ कहा जा रहा है, कोई इसकी तुलना हॉलीवुड की फिल्मों से कर रहा है तो कोई बाहुबली से इस फिल्म के सीन प्रेरित होने के आरोप लगा रहा है। एक बात साफ है कि पहले सभी किरदारों के टीज़र, पोस्टर ने दर्शको में उत्साह पैदा किए तो अब ट्रेलर ने उस उत्साह को और भी बढ़ा दिया है। दर्शकों के बीच ये उत्सुकता ही इस फिल्म को सफलता की ओर ले जाएगी।

उम्दा कलाकार, रोमांचित करने वाला संगीत, सीटियां बटोरने वाले डायलॉग्स एवं समां बांधने वाला बैकग्राउंड स्कोर फिल्म को ‘लार्जर देन दी लाइफ’ बनता है। फिल्म 8 नवंबर दीपावली पर रिलीज़ होगी और ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई करेगी। अब देखना ये होगा कि क्या आमिर-अमिताभ की जोड़ी, रणबीर कपूर की फिल्म ‘संजू’ के बॉक्स-ऑफिस रिकॉर्ड को तोड़ पायेगी?

Exit mobile version