Site icon Youth Ki Awaaz

ये आसान टिप्स आपको रखेंगे दिल के रोगों से दूर, जी पाएंगे हेल्दी लाइफस्टाइल

Heart-Diseases

Prevention For Heart Diseases

मनुष्य के शरीर में दिल एक बेहद ही महत्वपूर्ण ऑर्गन के तौर पर काम करती है जिसकी अहमियत को हम अपनी व्यस्तताओं के बीच समझ नहीं पाते हैं। दिल की भी अपनी स्वास्थय प्रमुखताएं हैं। आज दैनिक जीवनशैली से थोड़ा वक्त निकालकर हमें ये सोचना होगा कि हम अपने हॉर्ट को लेकर कितने सजग हैं। दिन की शुरुआत करते समय शारीरिक अभ्यास के तौर पर हार्ट के लिए हमने क्या-क्या किया। जो भोजन हम ले रहे हैं, क्या उनमें वो चीज़ें हैं जो हमारे हार्ट के लिए फायदेमंद हैं।

लंबे समय तक स्वस्थ रहकर जीवन जीने में आप कितने सक्षम हैं इस बात को समझने के लिए ज़रूरी है कि आप अपने दिल को मज़बूत और हेल्दी बनाए रखें। हालांकि, कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों की बढ़ती संवेदनशीलता सभी उम्र के बीच अस्वास्थ्यकर जीवन शैली के कारण वैश्विक घटना बन रही है। तीस साल तक के युवा दिल से जुड़ी विभिन्न समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। हम ऐसे देश में रहते हैं जो जल्द ही दुनिया की ‘हृदय रोग की राजधानी’ बन जाएगी। विशेष रूप से महानगरों में रहने वाले लोग तेजी से एक आसान जीवनशैली का नेतृत्व कर रहे हैं जिनमें स्वास्थ्य के प्रति सजगता काफी पीछे छूट जा रही है।

कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के कारणों और सही निवारक उपायों के कारण जागरूकता एक पूर्ण आवश्यक है, भले ही दुनिया भर में दिल की बीमारी के कारण मृत्यु दर खतरनाक है, इसे आसानी से रोका जा सकता है।

कार्डियोवैस्कुलर रोग: कारण और लक्षण

धमनी में प्लेक और वसा जमने से अधिकांश कार्डियोवैस्कुलर मुद्दों का निर्माण होता है, जो रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है। यह दिल की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, जिसे शरीर के माध्यम से इष्टतम रक्त प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए कठिन पंप करना पड़ता है। दिल का दौरा या स्ट्रोक तब होता है जब रक्त के थक्के रास्ते में आते हैं और रक्त के प्रवाह को रोक देते हैं। इस तरह के अवरोध से कोशिकाओं और मस्तिष्क के ऊतकों की मौत हो सकती है, जिससे अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जैसे –

  1. पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सिजन के अपर्याप्त वितरण के कारण दिल की विफलता।
  2. असामान्य हृदय गति या ताल, जिसे एरिथिमिया के नाम से जाना जाता है, और
  3. हार्ट वाल्व के साथ तमाम तरह की समस्याएं

हृदय रोग के कारण

हृदय रोग के लक्षण

हृदय रोग निवारण

खराब आहार की आदतें और शारीरिक निष्क्रियता खराब दिल की स्थिति के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। हृदय-स्वस्थ्य जीवनशैली पर ध्यान केन्द्रित करने से ना केवल कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से पीड़ित लोग बल्कि समग्र और स्थायी स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ व्यक्ति भी लाभान्वित होते हैं। सही आहार, व्यायाम और पर्याप्त नींद आपके दिल को अच्छे आकार में रखने के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं।

हार्ट के लिए फायदेमंद आहार

हार्ट फ्रेंडली लाइफस्टाइल

Exit mobile version