Site icon Youth Ki Awaaz

देवघर की साइबर DSP ‘नेहा बाला’ बनीं जाह्नवी के लिए न्याय की उम्मीद

झारखंड के देवघर ज़िले की जाह्नवी शादी के बाद पति की प्रताड़ना झेलने और तलाक के बाद लगातार मिल रही धमकियों से तंग आकर पुलिस पर से विश्वास खो चुकी थी। अब उनकी ज़िन्दगी में देवघर की साइबर डीएसपी नेहा बाला उम्मीद की किरण बनकर आई हैं। मंगलवार 6 नवंबर की देर शाम जाह्नवी के पति ने उसकी बहन की बेहद ही निजी तस्वीरें फेसबुक पर वायरल कर दी और लगातार जान से मारने की धमकियां देता रहा। न्याय व्यवस्था से निराश जाह्नवी ने यूथ की आवाज़ से संपर्क साधते हुए इंसाफ की गुहार लगाई।

हमने रात के लगभग 8 बजे जब देवघर टाउन थाना के अफसर इंचार्ज विनोद कुमार से बात की, तब उन्होंने हमें विश्वास दिलाया कि जाह्नवी की शिकायत दर्ज कर ली जाएगी। यूथ की आवाज़ द्वारा देवघर टाउन थाने में फोन किए जाने पर जाह्नवी की एप्लिकेशन ली गई लेकिन सुबह होते ही यह कहते हुए वापस कर दिया गया कि मामला हमारे थाने का नहीं है।

गौरतलब है कि जाह्नवी की शादी 14 मार्च 2016 को दुमका ज़िले के रानेश्वर प्रखंड के पाथरा पंचायत में हुई थी लेकिन तलाक के बाद से वो देवघर स्थित अपने पिता के घर पर रह रही हैं।

देवघर टाउन पुलिस स्टेशन से जाह्नवी की एप्लिकेशन वापस किए जाने के बाद हमने ज़िले के साइबर सेल की डीएसपी नेहा बाला से इस विषय पर बात की। उन्होंने दीपावली के रोज़ मामले में तत्परता दिखाते हुए जाह्नवी को साइबर थाना पहुंचने की अपील की और कहा कि मैं अभी तुरन्त पुलिस स्टेशन पहुंच रही हूं।

जाह्नवी के साइबर थाना पहुंचने से पहले ही डीएसपी नेहा बाला ने वहां मौजूद अधिकारियों को फोन पर दिशा-निर्देश दे दिया था। जाह्नवी पुलिस स्टेशन पहुंची और थोड़ी ही देर में डीएसपी नेहा भी वहां पहुंच गईं। उन्होंने जाह्नवी की बातों को सुनकर न्याय मिलने का विश्वास दिलाया साथ ही साथ महिला थाना देवघर के सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह को फोन पर लिखित शिकायत दर्ज करने की बात कही।

जाह्नवी के द्वारा साइबर थाना मे दी गई एप्लीकेशन की कॉपी

यूथ की आवाज़ से बात करते हुए साइबर डीएसपी नेहा बाला ने कहा, “जांच के दौरान हमने पाया कि जाह्नवी और उसके पति के बीच तलाक की प्रकिया पूरी हो चुकी है लेकिन उसका एक्स हसबेंड तपन सोशल मीडिया के माध्यम से धमकियां दे रहा था। फेसबुक पर अलग-अलग आईडी बनाकर अश्लील मैसेजेज़ करने के अलावा जाह्नवी की बहन की निजी तस्वीरों को फर्ज़ी फेसबुक आईडी पर डाल रहा था। हमने उचित कार्रवाई के लिए धारा 504, 506, 354 A और 354 D के तहत मामले को महिला थाना में फॉर्वर्ड कर दिया है, जहां शिकायत दर्ज की जाएगी।”

उन्होंने आगे कहा, “जिन मोबाइल नंबरों से फर्ज़ी फेसबुक आईडी बनाई गई है, उसके लिए हमारी तकनीकि टीम यहीं से काम करेगी। इसके अलावा फेसबुक की फर्जी आईडी को ब्लॉक करने के लिए फेसबुक के नोडल को पत्राचार के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।”

देवघर की साइबर डीएसपी नेहा बाला से समाज में महिलाओं के खिलाफ हो रही हिंसा और अत्याचार पर उनकी राय को लेकर सवाल किए जाने पर उन्होंने कहा, “बुरे लोग तो हर जगह हैं लेकिन ज़रूरी है कि आज के ज़माने में महिलाएं इंडिपेंडेंट रहें। भविष्य में क्या होगा यह कोई नहीं जानता, जैसा कि जाह्नवी ने भी फ्यूचर देखकर ही तपन से शादी की होगी लेकिन वो ऐसा निकलेगा किसी को अंदाज़ा नहीं था। आज जाह्नवी अपने पैरों पर खड़ी होकर अपनी लड़ाई लड़ रही है, जो अन्य लड़कियों के लिए भी उदहारण है, क्योंकि बुराई तो हर जगह है, ज़रूरत है हमें सेफ रहने की।

आपको बता दें साइबर डीएसपी नेहा बाला द्वारा देवघर महिला थाना के सब इंस्पेक्टर विनोद कुमार को दिशा निर्देश दिए जाने के बाद धारा 504, 506, 354 A और 354 D के तहत शिकायत दर्ज कर ली गई है। मामले में जाह्नवी को जल्द न्याय मिलने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि जाह्नवी की शादी के बाद उसके पति ने लगातार शोषण और अत्याचार किया, जिससे तंग आकर जाह्नवी को तलाक का रास्ता अपनाना पड़ा। तलाक से पहले जाह्नवी के सारे शैक्षणिक कागज़ात ससुराल वालों ने अपने पास रख लिए हैं। यहां तक कि आखिरी दफा ससुराल से आते वक्त जाह्नवी को निर्वस्त्र कर दिया गया। इन्हीं मामलों पर लिखित शिकायत लेकर जाह्नवी पिछले काफी वक्त से पुलिस स्टेशनों के चक्कर लगा रही थी जहां से उसे निराशाजनक प्रतिक्रिया मिलती रही।

साइबर डीएसपी देवघर की तत्परता के बाद आशा है इस मामले में जाह्नवी को जल्द न्याय मिलेगी साथ ही साथ नेहा जैसी पुलिस अधिकारी इस देश में पुलिसवालों की बदलती छवि के लिए बेहतरीन मिसाल बन रही हैं।

Exit mobile version