Site icon Youth Ki Awaaz

“पॉकेटमनी बचाकर ज़रूरतमंद बच्चों की मदद करने वाली संस्था ब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइजेशन”

ब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइज़ेशन

ब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइज़ेशनब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइज़ेशन

आज के समय में जहां हर युवा अपना समय भौतिक सुखों में गुज़ार रहा है, वहीं विभिन्न शहरों के कुछ युवाओं का समूह मिलकर समाजसेवा के कार्यों में लगा है। आपने कई समाजसेवी संगठनों के बारे में सुना होगा लेकिन एक ऐसा भी सामाजिक संगठन है जो पिछले कई वर्षों से समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।

इस संस्था का नाम है ‘ब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइज़ेशन‘ जो पिछले 6 वर्षों से समाजसेवा के क्षेत्र में कार्यरत है। संस्था के फाउंडर आकर्ष मिश्रा ने 12 अगस्त 2012 को उत्तर प्रदेश के जालौन ज़िले के ज़िला मुख्यालय उरई से इस संस्था की शुरुआत की थी और आज अलग-अलग शहरों में संस्था का कार्य जारी है।

‘ब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइज़ेशन’ द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं जिनमें से ‘अतुल्यदान’ एक है। अब तक तीन बार ‘अतुल्यदान’ कार्यक्रम का आयोजन हो चुका है। इस कार्यक्रम के ज़रिए झोपड़ी में रहने वाले ज़रूरतमंद एवं कुपोषित बच्चों को पौष्टिक राशन वितरित किया जाता है

बच्चों को खाने की चीज़ें बांटी गई

गौरतलब है कि यह संस्था बिना किसी सरकारी सहायता के संचालित होती है। संस्थापक सदस्यों में प्रियांशू , धीरेन्द्र, वैभव और उज्जवल शामिल हैं, जो अपनी पॉकेट मनी से पैसे बचाकर संस्था में सेवाएं देते हैं।

‘अतुल्यदान’ के अलावा संस्था द्वारा दो और भी कार्यक्रम चलाए जाते हैं। उनमें से पहला कार्यक्रम है ‘ब्लैक बिंदी’ जिसके ज़रिए महिला सशक्तिकरण और नारीवादी मुद्दों से सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित होते हैं। वहीं दूसरे कार्यक्रम का नाम है ‘बी-3’ (बुक, बस्ता और ब्लेसिंग्स)। इसके ज़रिए शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ-साथ बच्चों के काउंसलिंग हेतु वर्कशॉप भी आयोजित किए जाते हैं। बच्चों के भविष्य के लिए मार्गदर्शन देने के अलावा उन्हें प्रेरित भी किया जाता है।

संस्था द्वारा गरीबी उन्मूलन सप्ताह का आयोजन

उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक संस्था द्वारा गरीबी उन्मूलन सप्ताह का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम संस्था के हेड-ऑफिस के अलावा कानपुर, लखनऊ, झांंसी, ग्वालियर, भोपाल, जालंधर, कोटा, नोएडा, दिल्ली, मुंबई, पुणे, ऊटी, बैंगलोर, बरेली, पिठौणागढ़, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और मोतीहारी में भी आयोजित की गई।

‘ब्रिंग स्माइल ऑर्गेनाइज़ेशन’ ने अभी हाल ही में नए कार्यक्रम ‘राहत हैंड्स फॉर रिलीफ’ की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य बाढ़, सुखाड़, भुखमरी एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत सामग्री मुहैया कराना है।

संस्था द्वारा किए जाने वाले तमाम सामाजिक कार्य वाकई में सराहनीय है और हमें हमारी ज़िम्मेदारियों का एहसास दिलाते हैं कि समाजसेवा को लेकर हमारे विचार क्या हैं। संस्थापकों द्वारा इतने कम उम्र में समाजसेवा का कार्य करना काबिल-ए-तारीफ है। हमें ना सिर्फ इनसे प्रेरणा लेने की ज़रूरत है बल्कि अपने-अपने इलाकों में ऐसे कार्यक्रम चलाने की भी ज़रूरत है।

जब मुझे इस संगठन के बारे में जानकारी मिली तब मुझसे रहा नहीं गया और मैंने तुरन्त संस्थापकों से संपर्क करते हुए संस्था के साथ जुड़ गया। इस संस्था के साथ मुझे 6 महीने हो गए हैं और मेरे फैसले पर मुझे गर्व है।

Exit mobile version