Site icon Youth Ki Awaaz

क्या अब आईएसआई बनाएगा खालिस्तान ?

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान को हमारे देश में सुख शांति बिलकुल नहीं भाती, तभी तो किसी न किसी वजह से आतंक फैलाने का मौका ढुंढता रहता है । देश के सिंगापुर माने जाने वाले राज्य कश्मीर में आतंक का गोला भारत को हिला नहीं पाया तो हमारे कृषि प्रधान  राज्य पंजाब को अपना निशाना बनाना शुरु कर दिया । पता चला है की  पाकिस्तान कि खुफिया एजेंसी आईएसआई खालिस्तान के मुद्दे को फिर हवा दे रही है । भारत के बंटवारे के बाद से ही खालिस्तान का मामला चलता आ रहा है । अगर पंजाब के इतिहास की बात करें तो 1984 ऐसा साल था जब पंजाब पूरा आंतक की आंधी से ढका हुआ था । सिखों के अंदर अलगाववादी भावनाएं बढ़ती जा रही थी । खालिस्तान ने प्रयास तो काफी किया की वो भी पाकिस्तान की तरह अलग हो जाए, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। कुछ वक्त के लिए खालिस्तान नाम कि गाड़ी थमी नज़र आई लेकिन यह हादसा सोचने पर मजबूर कर देता है की कहीं यह गाड़ी रफ्तार न पकड़ ले ।

18 नवंबर की सुनहरी सुबह थी , अमृतसर के बाहर अदलिवाल गांव में निरंकारी समागम काफी जोर-शोर से चल रहा था । लेकिन तभी दो नौजवान अचानक वहां मोटरसाइकल पर सवार होकर आए जिसमें से एक ने सत्संग भवन के गेट पर तैनात दो स्वंयसेवियों पर पिस्तौल तान दी वहीं दूसरे ने भीतर जाकर हथगोला दाग दिया ।  जिसका भुगतान तीन श्रध्दालुओं तो अपनी जान गवा कर करना पड़ा । इस घटना की तुलना जरनैल सिंह भिंडरवाला कि मौत से करना ,किस हद तक सही होगा यह तो नहीं कह सकते पर इसको एक गंभीर चेतावनी का रुप मान सकते हैं ।क्योंकि यह ऑपरेशन ब्लू स्टार का हिस्सा तो नहीं है लेकिन ऑपरेशन एक्सप्रेस का जरुर हो सकता है। इस ऑपरेशन के तहत आईएसआई ने पंजाब में एसएफजे की संग्रह 2020 को बढ़वा देते हुए वित्तीय मदद करने को कहा है ।

गौर करने वाली बात यह है कि पंजाब का वह नौजवान जो 1984 में पैदा भी नहीं हुआ था उसके अंदर कट्टरता की भावनाएं क्यों उठती हैं । इसका जवाब तो उतना साफ दिखता है जितना पानी । आज खालिस्तान के अलगाववादी हर उस जगह मौजूद है जहां सिखों की आबादी ज्यादा है । इनका सॉफ्ट टारगेट युवा है, क्योंकि किसी भी देश के युवक उस देश के पिलर होते है ,अगर पिलर को हिलाएंगे तो नीव कमजोर तो पड़ेगी ही । एसएफजे के संगी-साथियों का कहना है अगर पक्ष में वोटों की तादाद 30 लाख को पार कर जाती है , तो फिर पंजाब पाकिस्तान कि तरह अलग राष्ट्र बन जाएगा ।  अब पाकिस्तान जो आतंक फैलाने लिए पूरे विश्व में प्रसिध्द है , वो आग में घी डालने का काम कर रहा है तो भारत को अलर्ट रहने की जरुरत और बढ़ जाती है ।

 

Exit mobile version