Site icon Youth Ki Awaaz

इन आसान उपायों के ज़रिए कम हो सकती है सफाईकर्मियों के प्रति हिंसा

सफाईकर्मी

सफाईकर्मी

स्वच्छता हर व्यक्ति की ज़रूरत होती है जिससे इंसान का मन प्रसन्न रहता है। अगर आपके आस-पास का माहौल साफ-सुथरा हो तब शरीर भी तंदरुस्त रहता है। इसी को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की जिसके तहत देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों के लोगों को शौचालय बनाने के लिए एक निश्चित राशी दी जा रही है।

मौजूदा दौर में हमें सोचना होगा कि क्या स्वच्छता यही तक सीमित है? केंद्र सरकार हर साल सर्वेक्षण के ज़रिए देश के साफ-सुथरे शहरों का चयन करती है। सर्वेक्षण के मुताबिक इस वक्त इंदौर सबसे साफ-सुथरा शहर है जहां पहले काफी गंदगी हुआ करती थी।

हमें  ‘सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक राष्ट्रीय नीति बनाने की ज़रूरत है जिसके तहत उन मज़दूरों के हित की बात होनी चाहिए जो हमारे शहरों को स्वच्छ रखते हैं। इनमें दो तरह के स्वच्छता कर्मी शामिल हैं, पहले जो स्थानीय नगर निगम के स्वच्छता कर्मचारी हैं और दूसरे असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले गरीब मज़दूर जो कूड़े से प्लास्टिक के साथ-साथ अन्य चीजे़ें इकट्ठा करते हैं।

यह चीज़ें बेचकर पेट भरने वाले मज़दूरों के प्रति समाज का रवैया बड़ा ही तंग है। उनके प्रति लोगों को संवेदनशील होना पड़ेगा। जब हम इसकी बात कर रहे हैं तब हमें ‘इंदौर पैटर्न’ की भी बात करनी होगी। हमें समझना पड़ेगा कि किस प्रकार से इंदौर में दो शिफ्टों में स्वच्छता कर्मचारी काम करते हैं जहां कूड़े को गीला कचरा, सूखा कचरा और इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट जैसे अलग-अलग श्रेणियों में रखते हैं। ऐसा करने से रिसाइकिल के लिए भेजी जाने वाली चीज़ें आसानी से अलग हो जाती हैं।

इंदौर का कचरा प्रबंधन मॉडल

इस प्रक्रिया के चलते इंदौर शहर ‘डंपिंग ग्राउंड’ से मुक्त हो गया है जो उस शहर और वहां के नगर निगम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। नगर निगम के स्वच्छता कर्मचारी हो या अन्य वे लोग जो डंपिंग ग्राउंड में जाकर प्लास्टिक वगैरह अलग करते हैं, उनको स्वास्थ्य से जुड़ी बहुत परेशानियां हैं। ये लोग फुटपाथ पर सोने और ठीक से दो वक्त की रोटी भी ना खाने पर मजबूर हैं।

ये वे लोग हैं जिन्हें ना सिर्फ दैनिक जीवन में अलग-अलग किस्म की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है बल्कि इनके साथ हिंसात्मक घटनाएं भी होती हैं। इस देश में लोगों के ज़हन में यह बात बैठ गई है कि अगर कोई सफाई वाला है तब उसके साथ ऊंची आवाज़ में ही बात करनी है। कई दफा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सफाईकर्मी जब पुलिस स्टेशन जाते हैं तब वहां भी उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है।

हमें उन लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए कुछ करना होगा। पहले तो हमें यह समझना होगा कि वे भी इंसान हैं और कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। हमारे समाज को उनकी ज़रूरत है।

आप अमीर हुए तो आपको उन पर अन्याय करने का अधिकार नहीं मिल गया है। हम कई बार कहते हैं कि ‘कूड़े वाला आएगा, कचरा फेंक दो’ लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि असल में कूड़ा तो हमारी सोच में है, जो इन लोगों के साथ भेदभाव करते हैं। वे तो सफाई वाले होते हैं। इसी नज़रिए को हमें कायम करना है ताकि समाज की ओर से हम उनके आत्म-सम्मान की रक्षा कर सकें।

महिला सफाई कर्मचारी की प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो साभार: Getty Images

जब महिला कर्मचारी काम पर होती हैं तब कई लोग उनके साथ यौन शोषण करने की कोशिश करते हैं। इसके लिए सरकार को अलग-अलग संस्थाओं के साथ मिलकर काम करना होगा, क्योंकि इसका एक सकारात्मक प्रभाव समाज पर ज़रूर पड़ता है।

मैं अपने कुछ सुझाव पेश कर रहा हूं जिसके जिसके ज़रिए इन लोगों के जीवन में तब्दीली आ सकती है।

यदि सरकार सफाईकर्मियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें उक्त सुविधाएं देती हैं तब इसमें कोई दो राय नहीं है कि धीरे-धीरे समाज का उनके प्रति सौतेला व्यवहार भी खत्म हो जाएगा।

नोट: कवर इमेज प्रतीकात्मक है। फोटो साभार: Flickr


 

Exit mobile version