Site icon Youth Ki Awaaz

परिवहन मंत्री खाचरियावास की अनोखी पहल, साइकिल से जाएंगे दफ्तर

मंत्री की साइकिल यात्रा

मंत्री की साइकिल यात्रा

राजस्थान सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने हाल ही में अपने अनोखे अंदाज़ से सभी को चौंका दिया है। दरअसल, वह सचिवालय स्थित अपने दफ्तर पहुचने के लिए शुक्रवार 11 जनवरी को अपने सिविल लाइन स्थित आवास से साइकिल सफर शुरू किया।

उन्होंने दफ्तर का करीब साढ़े तीन किलोमीटर का सफर साइकिल से 25 मिनट में पूरा किया। उन्होंने कहा है कि अब वह हप्ते में एक दिन साइकिल से ही दफ्तर जाएंगे। इसके अलावा वह हप्ते में एक दिन पैदल और एक दिन मोटर साइकिल से दफ्तर जाने की योजना बना रहे हैं।

युवा मंत्री का यह अंदाज़ राजस्थान के राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बना रहा। यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी उनकी तस्वीरें वायरल हुईं।

उन्होंने प्रदेश की जनता को संदेश भी दिया कि सप्ताह में एक दिन साइकिल अवश्य चलाएं। उन्होंने कहा ऐसा करने से पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। वाहन प्रदूषण कम होगा, ट्रैफिक भी सुधरेगा और आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा।

प्रताप सिंह। फोटो साभार: सोशल मीडिया

विपक्ष में रहते हुए तमाम नेता अक्सर जनता को लुभाने के लिए इस तरह के अंदाज़ में नज़र आ आते हैं और सत्ता में आने के बाद उनके तेवर बदल जाते है। ऐसे में राजस्थान के परिवहन मंत्री की यह पहल सराहनीय है क्योंकि जो लोग जयपुर से हैं वे यह बात अच्छी तरह जानते होंगे कि प्रताप सिंह विपक्ष में रहते हुए अक्सर भाजपा सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन करते नज़र आ चुके हैं।

आज मंत्री पद हासिल करने के बाद भी उनका जयपुर की सड़कों पर इस तरह साइकिल पर सवाड़ होकर निकलना वाकई में युवाओं के बीच एक सकारात्मक संदेश देता है। प्रताप सिंह काँग्रेस के कद्दावर नेताओं में से एक हैं और जयपुर ज़िला काँग्रेस कमिटी के अध्यक्ष होने के साथ ही प्रदेश प्रवक्ता भी हैं। हाल ही में विधानसभा चुनाव में उन्होंने सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज़ की और आलाकमान ने प्रताप सिंह पर विश्वास जताते हुए परिवहन मंत्री की ज़िम्मेदारी सौंपी।

पहली बार मंत्री बने प्रताप सिंह का साफ कहना है कि जनता ने उन्हें जनसेवक के तौर पर चुना है और जनसेवक का काम है जनता की सेवा करना। जनता द्वारा दिए गए टैक्स पर ऐश-ओ-आराम करना जनसेवक या जनप्रतिनिधि का काम नहीं हो सकता।

गौरतलब है कि प्रताप सिंह भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति एवं भाजपा के दिग्गज नेता रहे स्व. भैरू सिंह के भतीजे हैं। इन्होंने छात्र राजनीति से अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत की थी, इसलिए युवाओं में वह काफी प्रचलित हैं और आज राजस्थान में अपने आक्रामक तेवर के लिए भी जाने जाते हैं।

Exit mobile version