Site icon Youth Ki Awaaz

अल्पसंख्यक समुदाय का राजनितिक दलों को सीधा प्रस्ताव; “आप हमारी माँग पूरा करने का वचन दो,

प्रेस क्लब नई दिल्ली में हुए आंदोलन की प्रेस वार्ता।

6 फरबरी 2019 प्रेस क्लब नई दिल्ली, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज दिल्ली के प्रेस क्लब आफ़ इंडिया में “अल्पसंख्यक हिस्सेदारी आन्दोलन” के तहत अल्पसंख्यकों ,मुख्य रूप से मुसलमानो, दलितों और पसमांदा तबक़े से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के बाद प्रेस कान्फ्रेंस का आयोजन किया गया जिसमे नामनिहाद सैकुलर राजनैतिक दलों को ललकारते हुए अनेक सवाल उठाये गये साथ ही फैसला लिया गया, कि अब आगे बिना शर्तों और बिना सत्ता में भागीदारी के वोट नही करेंगे।

प्रेस कान्फ्रेंस मे मुख्य रूप से सैकुलरेज़म के नाम पर वोट हासिल कर रहे राजनैतिक दलों के आक़ओं को खूब खरी-खोटी सुनाने के बाद चेतावनी देते हुए कहा गया कि जो भी सैकुलर राजनैतिक दल मुसलमानों का वोट हासिल करना चहता है वह पहले इस बात की गारंटी दे कि वह अल्पसंख्यकों विशेष रूप से मुसलमानो को सुरक्षा, सम्मान, और भरतीय नागरिक होने के नाते सभी अधिकार सुनिश्चित पूरी ईमानदारी के साथ करेगा ?

अल्पसंख्यक अधिकार आंदोलन कर अध्यक्ष सलीम बैग प्रेस को संबोधित करते हुए।

देश के विकास में अल्पसंख्यकों को बराबरी का हिस्सेदार बनाएगा ?
देश के सभी संवैधानिक और राजनैतिक प्लेटफॉर्म पर मुसलमानों को हिस्सेदारी देगा? अनुच्छेद 341 को धार्मिक हैसियत से आज़ाद किया जाय।
दलित एट्रोसिटी एक्ट के तर्ज़ पर मुसलमानो के प्रोटेक्शन हेतु मुस्लिम प्रोटक्शन एक्ट बनाया जाय।
राज्य बलों, अर्धसैनिक बलों अन्य बलो और प्रशासन में मुसलमानो के प्रतिशत को बढ़ाएगा? मोबलिन्चींग रोकने को कड़ा क़ानून बनायेग? महिलाओं को सभी क्षेत्रों मे उनका वज्ब हक़ देगा ?

अल्पसंख्यक अधिकार आंदोलन की मुख्य मांगे।

देश में उनकी आबादी के अनुपात में अल्पसंख्यकों के लिये बजटीय आवंटन बढ़ाएगा ?
मुसलमानो को मुख्य धारा में लाने के लिये स्पेशल पैकेज ” मुस्लिम कम्पोंनेन्ट प्लान” लाएगा? दस्तकारों / हस्तशिल्पीयों का अलग से मंत्रालय बनाकर उनको रोज़गार मैहय्या करायेगा ? कॉम्यूनल वायलेंस बिल को पुनः लाया जाय। पस्मंदा मुसलमानो के विकास हेतू स्पैशल पैकेज लाया जाय ?

अल्पसंख्यक हिस्सेदारी आंदोलन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाद अनवर “अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट”

वक़्फ निगम को सुचारु ढंग से संचालित कर इसका सीधा लाभ मुसलमानो को पहुचाया जाय? और अल्पसंख्यकों के नाम पर विभिन्न सरकारी योजनाओं का बजट दो गुना कर, निर्धारित समय सीमा मे उन्ही के क्षेत्रों मे खर्च करेगा?
कार्यक्रम के दौरान कई साथियों द्वारा मुसलमानो से जुड़े अनेक मुद्दों और सवालों को आंदोलन का हिस्सा बनाने की बातेँ कही गई, उक्त बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जायेगा और आंदोलन को जन जन तक पहुचाने और बुलंदी तक लेजाना पर ज़ोर दिया जायगा।

अल्पसंख्यक हिस्सेदारी आंदोलन का नारा।

कान्फ्रेंस मे भाग लेने वालों मे मुख्य रूप से सलीम बेग, आर, टी, आई एक्टीविस्ट, बलीग नौमनी, थान सिंह जोश, अरशद क़ुरेशी, हाजी असलम अंसारी, शाह अब्दुल करीम, कनक लता यादव, ज़ुलैखा जबीं, अली ज़ाहिद एडवोकेट,अब्दुल वाहिद सिद्दिक़ए, शाद अनवर एडवोकेट, सुप्रिम कोर्ट, सलमान मुजद्दीदी, क़ारी महबूब हसन,सय्यद साद अर्शद खाँ, हलीमा क़ुरेशी के अलवा कई दर्जन कार्यकर्ताओं ने भाग लिया और आन्दोलन को आगे बढने का आश्वासन दिया ।

Exit mobile version