Site icon Youth Ki Awaaz

ब्लॉगस्पॉट पर अपनी वेबसाइट को बेहतर कैसे बनाएं?

अपनी ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट बेहतर बनाने का सवाल सबसे पहले एक कोरियन मित्र प्रवीण मारुकोलू द्वारा क्योरा पर पूछा गया। इसका जवाब मुझे हिंदी में भी बताने का मन हुआ, इस वजह से मैं यह लेख लिख रहा हूं। अब आते हैं मूल प्रश्न के उत्तर पर।

ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए काफी सारे साइट्स गूगल व अन्य सर्च इंजन पर आपको आसानी से दिख जाएंगे पर मेरे अनुभव से जो मैंने चीज़ें सीखी हैं, उन बातों का ज़िक्र मैं नीचे कर रहा हूं।

यूनिक को नाम- अपने ब्लॉगस्पॉट का नाम यूनिक यानी सबसे हटकर व अलग रखें। कारण है आप ब्लॉगस्पॉट का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट को सबडोमेन का दर्जा दे देते हैं। ऐसे में ब्लॉगस्पॉट सबको याद रहता है और आगे की चीज़ें आसानी से लोग भूल जाते हैं।

विषय और थीम- साधारण गूगल थीम एक सामान्य सा प्रभाव देती हैं लेकिन अगर आपके लेख या आप जिस विषय पर ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट बनाते हैं वह बेहतर है तब तो आपकी साइट पर आसानी से पाठक आएंगे। थीम अच्छी ना हो इसके बारे में ज़्यादा सोचने की ज़रूरत नहीं है, अगर आप अपनी ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट पर सक्रिय होकर काम कर रहे हैं और एक अच्छे विषय पर यूनिक लेख लिखकर पाठकों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ा पा रहे हैं तो निश्चित ही आपकी साइट को बेहतर बनाने के लिए कई लोग आपको निःशुल्क सेवा देंगे।

ऐसे बनाएं अपनी साइट्स को बेहतर- यदि आप अपने ब्लॉग को शुरू से ही बेहतर और सुंदर बनाना चाहते हैं तो कुछ साइट्स हैं जहां से आप डेमो थीम कुछ समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर प्रीमियम थीम भी खरीद सकते हैं। बस आपको किसी भी सर्च इंजन से ब्लॉगस्पॉट थीम डाउनलोड सर्च करना होगा और कई तरह के साइट्स से आपको आसानी से सभी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी।

साइट्स पर ज़रूरी जानकारी- साइट बनाने के बाद उसमें ज़रूरी जानकारी जैसे साइट किस बारे में है, साइट का उद्देश्य व बनाने वाला कौन है, एडमिन की जानकारी, ज़रूर देनी चाहिए। संपर्क सूत्र, गोपनीय नीति, नियम व शर्तें आदि का पेज बनाकर हम अपने ब्लॉगस्पॉट को अच्छा व खुद को ज़िम्मेदार ब्लॉगर होने का एहसास करा सकते हैं।

कोडिंग के अगर हैं जानकार- आप अगर कोडिंग के जानकर हैं तो साइट के थीम सेक्शन में जाकर अपने हिसाब से कुछ बदलाव करके काफी परिवर्तन कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मेरी ज्ञानवर्धक, शिक्षाप्रद, प्रेरणादायक लेख वाली वेबसाइट इसका एक उदाहरण है।

Exit mobile version