Site icon Youth Ki Awaaz

पुलवामा अटैक के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच अब तक क्या-क्या हुआ

पुलवामा अटैक के बाद उग्र हुए लोग

पुलवामा अटैक के बाद उग्र हुए लोग

14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गए हैं। 2500 जवानों के साथ 78 गाड़ियों का काफीला जब जम्मू- श्रीनगर नैश्नल हाईवे से गुज़र रहा था, तब घात लगाकर बैठे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने हमला कर दिया।

गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद ने मुख्य रूप से 21 वर्षीय आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार का सहारा लिया था।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद देश का मिजाज़ काफी आक्रोश वाला रहा, जहां अलग-अलग शहरों में कई प्रकार की हिंसात्मक घटनाएं हुईं। 40 से ज़्यादा सीआरपीएफ के जवानों की शहादत के बाद एक तरफ जहां देश शोक में डुबा हुआ था, वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ और भड़काऊ मैसेजेज़ का बाज़ार काफी गर्म हो गया।

देश के औसत लोगों के ज़हन में बस एक ही सवाल था कि भारत आखिर पाकिस्तान से बदला कब लेगा? इन सबके बीच जगह-जगह पर कश्मीरी विद्यार्थियों और व्यापारियों को उग्र भीड़ की हिंसा का भी सामना करना पड़ा।

इस भीड़ का बस इतना ही काम था कि जहां भी कश्मीरी लोग दिखे, वहां पर गाली-गलौच का प्रयोग करते हुए हिंसा पर उतारू होना है। सबसे अजीब बात यह थी कि हिंसा और गुंडई के दौरान भी भीड़ द्वारा ‘भारत माता की जय’ जैसे नारों का प्रयोग किया जा रहा था। शायद इनके लिए देशभक्ति की परिभाषा भी यही हो, क्योंकि गाय के नाम पर यह भीड़ अब तक तो यही काम करती आई है।

इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कुछ रैलियां भी हुईं जहां उन्होंने कहा कि सेना को हमने खुली आज़ादी दे रखी है। कब और कहां हमला करना है, यह सेना तय करेगी।

जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमला

बहरहाल, 26 फरवरी की सुबह खबर आती है कि भारतीय वायु सेना ने 12 मिराज लड़ाकू विमानों के ज़रिये पीओके (पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर) के बालाकोट में जाकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर 1000 किलो बम गिरा दिए।

विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले। फोटो साभार: Getty Images

विदेश मंत्रालय के सचिव विजय गोखले ने प्रेस वार्ता करते हुए एयर स्ट्राइक की पुष्टि की और कहा, “इस अभियान में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों, ट्रेनरों और फिदायीन हमलावरों को मार गिराया गया है, जिसमें किसी भी सिविलियन को नुकसान नहीं हुआ है।”

“यह देश नहीं झुकने दूंगा”

यहां पर यह समझना ज़रूरी है कि पुलवामा आतंकी हमला होता है, 40 से ज़्यादा जवान शहीद हो जाते हैं, देश में कश्मीरियों और मुसलमानों पर हिंसा होती है, सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट्स की बाढ़ आती हैं और एयर स्ट्राइक के बाद पीएम मोदी की रैलियां होती हैं।

रैलियों में भीड़ को संबोधित करते हुए पीएम मोदी कहते हैं कि 2014 के मेरे शब्दों को, माँ भारती के वीरों को नमन करते हुए आज मैं फिर से दोहरा रहा हूं, “सौगन्ध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं रूकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा।”

जनता को भरोसा दिलाया, “पाकिस्तान से बदला लेंगे”

कुछ चीज़ों का ज़िक्र करना बेहद ज़रूरी है और वो यह कि पुलवामा आतंकी हमले से पहले 2019 चुनाव में पीएम मोदी को लेकर वोटरों में कहीं ना कहीं संशय की स्थिति थी। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों में शिकस्त झेलने के बाद से माना जा रहा था कि 2019 लोकसभा चुनाव में फतह हासिल करना भाजपा के लिए आसान नहीं होगा।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद भारतीय राजनीति एक ऐसे मुहाने पर खड़ी थी जहां काफी चीज़ें पहली बार हुईं। काँग्रेस ने किसानों की कर्ज़माफी का वादा पूरा किया तो वहीं मोदी ने सवर्ण आरक्षण का बाण फेंक दिया फिर लोकसभा के आखिरी सत्र में अंतरिम बजट पेश किया गया, जहां भाजपा ने योजनाओं की बौछार कर डाली।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। फोटो साभार: Getty Images

भारतीय राजनीति में शायद ऐसा पहली दफा हुआ कि राजनेताओं ने जो वादे किए थे उन्हें पूरे भी किए, चाहे जिस रूप में भी हो। वहीं, पुलवामा आतंकी हमले के बाद कुछ रैलियों के ज़रिये आम जनता में विश्वास दिलाया गया कि चाहे जो भी हो लेकिन हम पाकिस्तान से बदला लेंगे।

खैर, 12 मिराज लड़ाकू विमानों के ज़रिये जब पीओके (पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर) के बालाकोट में जाकर जैश-ए-मोहम्मेद के ठिकानों को तबाह करने की औपचारिक पुष्टि हुई, तब एक बार फिर सोशल मीडिया में चर्चाओं का बाज़ार काफी गर्म हो गया। जबकि पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसीफ गफूर ने भारत के दावों को गलत ठहताते हुए कहा कि भारत ने जहां बम गिराए हैं, वहां किसी की भी जान नहीं गई है, सिर्फ मलबे पड़े हैं।

विंग कमांडर पाकिस्तान में कैद

इन सबके बीच भारत-पाक विवाद का नए सिरे से आगाज़ तब होता है जब बुधवार दोपहर खबर मिलती है कि भारतीय वायु सेना के एक विंग कमांडर को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के विमानों ने जब भारतीय सीमा का उलंघन किया, तब उसे खदेड़ने के चक्कर में भारतीय वायु सेना का एक मिग-21 भी क्रैश हो गया, जिसे उड़ाने वाले एक विंग कमांडर पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे।

इसी बीच खबर आई कि भारत ने पाकिस्तान का एक एफ-16 फाइटर प्लेन मार गिराया है लेकिन पाकिस्तान आर्मी के प्रवक्ता मेजर जनरल आसीफ गफूर भारत के इस दावे को गलत ठहरा रहे हैं।

इस दौरान पाकिस्तान ने विंग कमांडर के दो वीडियो जारी किए। पहले वीडियो में यह दिख रहा था कि भीड़ उनके साथ मारपीट कर रही है और दूसरे वीडियो में उनकी आंखों में पट्टी बंधी है, जिसमें वह पाकिस्तानी अफसर्स के सवालों के जवाब दे रहे हैं।

वाघा बॉर्डर के रास्ते शुक्रवार को भारत आएंगे विंग कमांडर

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज गुरुवार को कहा, “अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर को छोड़ा जा रहा है।”

वह वाघा बॉर्डर के रास्ते कल हिन्दुस्तान लाए जाएंगे। खैर, एक बात तो तय है कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के बीच जो गर्माहट आई है, युद्ध उसका हल नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। फोटो साभार: Gety Images

सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वाले भारतीय नागरिकों को भी यह समझना चाहिए कि युद्ध केवल जीत और हार का पैमाना होता है, जहां दो मुल्कों के ना जाने कितने ही जवान शहीद हो जाते हैं।

Exit mobile version