Site icon Youth Ki Awaaz

टॉप 10 क्रिमिनल रिकॉर्ड्स वाले सांसदों की सूची

जेल की प्रतीकात्मक तस्वीर

जेल की प्रतीकात्मक तस्वीर

लगभग 17 दिनों का वक्त है जिसके बाद देश में 2019 लोकसभा चुनाव होने हैं। एक बार फिर से 543 लोकसभा सीटों पर देशवासी अपने चहेते सासदों का चयन करेंगे, जिसके आधार पर देश का अलगा प्रधानमंत्री चुना जाना है। बतौर मतदाता हम वोट तो देते हैं लेकिन बहुत सारी चीज़ें होती हैं, जो हम नहीं जान पाते हैं।

चीज़ें बस यहीं तक सीमित रह जाती हैं कि किस प्रत्याशी को कितने वोट मिले, अगर फलां प्रत्याशी हारा तो क्यों व्गैरह-व्गैरह। आपके इर्द-गिर्द चीज़ें यदि पारदर्शी हैं, तो समझिए कि आप एक स्वस्थ लोकतंत्र में सांस रहे हैं।

चुनावों के संदर्भ में चीज़ें पारदर्शी तभी होती हैं जब आप अपने चहेते सांसद के बारे में वह तमाम बातें जान पाएं जो आपको जाननी चाहिए। तो चलिए आज हम आपको 545 सांसदों में से उन दस सांसदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनपर सबसे ज़्यादा आपराधिक मामले हैं। इसके अलावा हम आपको उन दस सांसदों के बारे में भी बताएंगे जो सर्वाधिक संपत्ति के मामले में अव्वल हैं।

गौरतलब है कि एनईडब्ल्यू और एडीआर ने 2014 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज़ करने वाले 545 सांसदों में से 542 सांसदों के बारे में बहुत सारी जानकारियां एकत्रित करते हुए आंकड़े पेश किए हैं।

आपको बता दें 542 सांसदों में से 185 सांसदों पर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। यह आंकड़ा कुल सांसदों की संख्या का 34 प्रतिशत है। वहीं, सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामलों की बात करें तो कुल सांसदों में 112 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। यह आंकड़ा कुल सांसदों की संख्या का 21 प्रतिशत है।

2014 में संसद पहुचने वाले सांसदों (दलवार) पर आपराधिक और गंभीर आपराधिक मामलों का ब्यौरा

यदि दलों के हिसाब से सांसदों पर आपराधिक ममलों की बात करें तो भाजपा के 281 सांसदों में 98 सांसदों पर आपराधिक और 63 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। जबकि काँग्रेस के 44 सांसदों में 8 सांसदों पर आपराधिक और 3 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज़ हैं।

ई. मधुसूदनन। चेयरमेन, एआईडीएमके। फोटो साभार: सोशल मीडिया

एआईएडीएमके के 37 में से 6, शिवसेना के 18 में से 15 और तृणमूल काँग्रेस के 34 में से 7 सांसदों पर आपराधिक मुकदमें दर्ज़ हैं।

एआईएडीएमके के 37 में से 3, शिवसेना के 18 में से 8 और तृणमूल काँग्रेस के 34 में से 4 सांसदों ने अपने उपर गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

गौरतलब है कि साल 2014 में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचने वाले आरएलडी के चार सांसदों में से सभी पर आपराधिक और गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। वहीं जेडीयू के दो सांसदों में से केवल एक सांसद पर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजू जनता दल के 20 सांसदों में 3 सांसदों पर आपराधिक और 2 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं।

फोटो साभार: सोशल मीडिया

टीडीपी के 16 सांसदों में से 6 सांसदों पर आपराधिक और एक सांसद के नाम गंभीर आपराधिक मुकदमे अंकित हैं। सीपीआई के 9 सांसदों में पांच सांसदों के नाम आपराधिक और एक सांसद के नाम गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं।

वाईएसआर सीपी के 9 सांसदों में 5 पर आपराधिक और 5 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। एलजेपी के 6 सांसदों में से चार पर आपराधिक और एक पर गंभीर आपराधिक मामले हैं।

एनसीपी के 6 सांसदों में से पांच सांसदों पर आपराधिक और चार सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। टीआरएस के 11 सांसदों में से 5 सांसदों पर आपराधिक और 5 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं।

2009 में संसद पहुचने वाले सांसदों (दलवार) पर आपराधिक और गंभीर आपराधिक मामलों का ब्यौरा

साल 2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 110 सांसदों में से 43 सांसदों पर आपराधिक और 21 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ थे। वहीं, काँग्रेस की बात करें तो 199 सांसदों में से 43 सांसदों पर आपराधिक और 14 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ थे।

एआईएडीएमके के कुल 9 सांसदों में से 4 सांसदों पर आपराधिक और 4 पर गंभीर आपराधिक मामलों की पुष्टि हुई थी।

तृणमूल काँग्रेस के 19 सांसदों में 4 सांसदों पर आपराधिक और 4 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ थे। शिवसेना के 11 सांसदों में से 9 सांसदों पर आपराधिक मामले दर्ज़ थे तो वहीं तीन सांसदों के खाते में गंभीर आपराधिक मामले अंकित थे।

साल 2009 में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचने वाले आरजेडी के तीन सांसदों में से दो सांसदों पर आपराधिक मामले और एक सांसद पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ थे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। फोटो साभार: Getty Images

जेडीयू की बात करें तो साल 2009  के लोकसभा चुनाव में पार्टी के पाले में 19 सीटें गई थीं, जिनमें 7 सांसदों पर आपराधिक मामले और 2 सांसदों के नाम गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ थे।

नवीन पट्टनायक की पार्टी ‘बीजू जनता दल’ के 14 सासंदों में से 4 सांसदों के नाम आपराधिक और 1 के नाम गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज़ थे।

टीडीपी के कुल 6 सांसदों में 2 पर आपराधिक और 1 सांसद पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। सीपीआई की बात करें तो 16 सांसदों में 3 पर आपराधिक और 2 सांसदों पर गंभीर आपराधिक मुकदमें अंकित थे।

एनसीपी के 8 सांसदों में से 4 सांसदों पर आपराधिक और तीन सासंदों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज़ थे। टीआरएस के दो सांसदों में से एक सांसद पर आपराधिक मामले दर्ज़ थे।

गंभीर आपराधिक मामलों वाले सांसद टॉप 10 सांसद

पप्पू यादव- पप्पू यादव बिहार के मधेपुरा से आरजेडी के सांसद हैं जिनपर 24 आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। उनका वास्तविक नाम राजेश रंजन है।

रामशंकर कठेरिया- उत्तर प्रदेश के आगरा से बीजेपी के सांसद हैं रामशंकर कठेरिया। इन पर 21 आपराधिक मामले दर्ज़ हैं।

राजनीति की पारी शुरू करने से पहले रामशंकर आगर विश्वविद्यालय में हिन्दी के प्रोफेसर रह चुके हैं। उन्होंने कई किताबें भी लिखी हैं।

अधीर रंजन चौधरी- अधीर पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से इंडियन नैश्नल काँग्रेस के सांसद हैं। उनके नाम 16 आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। इसके अलावा वह आठ करोड़ रूपये की संपत्ति के मालिक हैं।

राजन बाबू राव- राजन बाबू राव महाराष्ट्र के ठाणे से शिवसेना सांसद हैं। राजन पर 13 आपराधिक मुकदमे दर्ज़ हैं। राजन 10 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

उमा भारती- भारतीय जनता पार्टी की सर्वाधिक लोकप्रिय नेता उमा भारती उत्तर प्रदेश के झांसी से बीजेपी की सांसद हैं। मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री रह चुकी उमा भारती के खिलाफ 13 आपराधिक मामले दर्ज़ हैं।

राजू शेट्टी-  महाराष्‍ट्र के हातकणंगले संसदीय क्षेत्र से स्‍वाभिमान पक्षे पार्टी के सांसद राजू शेट्टी के खिलाफ कुल 12 आपराधिक मुकदमे दायर हैं। उल्लेखनीय है कि राजू ने ही यहां पर गन्‍ने और दूध की कम कीमतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की शुरुआत की थी।

हंसराज गंगाराम- हसराज महाराष्ट्र के चंद्रपुर संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं जिनके खिलाफ कुल 11 आपराधिक मामले दर्ज़ हैं। 10वीं तक ही शिक्षा प्राप्त करने वाले हंसराज की कुल संपत्ति 1 करोड़ है।

एमबी राजेश- केरल के पालाक्‍कड़ से मार्क्‍सवादी कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी के सांसद एमबी राजेश के खिलाफ 11 आपराधिक मुकदमे दर्ज़ हैं।

केशव प्रसाद-  इलाहाबाद ज़िले के फूलपुर संसदीय क्षेत्र से आने वाले बीजेपी के सांसद केशव प्रसाद के खिलाफ 11 आपराधिक केस दायर हैं। केशव प्रसाद 2014 लोकसभा चुनाव में काँग्रेस के मोहम्‍मद कैफ को शिकस्‍त देते हुए संसद पहुंचे हैं।

अधालराव शिवाजी दत्‍तात्रेय- महाराष्‍ट्र के शिरूर से शिवसेना के सांसद अधालराव शिवाजी दत्‍तात्रेय पर 10 आपराधिक केस दर्ज़ हैं। दत्‍तात्रेय ने सिर्फ 10वीं तक शिक्षा हासिल की है और उनके पास 25 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

सर्वाधिक संपत्ति वाले सांसदों की सूची

लोकसभा चुनाव 2014 में सर्वे किए गए 542 सांसदों में से 443 सांसद करोड़पति हैं। साल 2009 के लोकसभा चुनाव में 300 सांसद करोड़पति थे।

आपको बता दें  भाजपा के 281 सांसदों में 237 सांसद करोड़पति हैं। काँग्रेस के 44 सांसदों में से 35 सांसदों की संपत्ति करोड़ों में है। एआईएडीएमके के 37 सांसदों में से 29 सांसद करोड़पति हैं। तृणमूल काँग्रेस के 34 सांसदों में से 21 सांसदों ने अपनी संपत्ति करोड़ों में घोषित की है।

1) जयदेव गाला- जयदेव गाला आंध्र प्रदेश के गुंटूर लोकसभा क्षेत्र से तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद हैं। 683 करोड़ की संपत्ति के साथ वह देश के सबसे धनी सांसद हैं। जयदेव अमरा राजा बैटरी कंपनी के एमडी भी हैं।

2) कोंडा विशेश्वर रेड्डी- सर्वाधिक संपत्ति वाले सांसदों की सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सांसद कोंडा विशेश्वर रेड्डी। उनकी कुल संपत्ति 528 करोड़ है।

3) गोकराजू गंगाराजू – तीसरे स्थान पर हैं इस समय केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के सांसद गोकराजू गांगाराजू। वह आंध्र प्रदेश के नरसपुरम लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं जिनकी कुल संपत्ति 288 करोड़ रुपये है।

4) बुट्टा रेणुका- बुट्टा आंद्र प्रदेश के कुर्नूल लोकसभा क्षेत्र से वाईएसआर काँग्रेस की सांसद हैं। सांसदों में सर्वाधिक संपत्ति के मामले में वह चौथे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 242 करोड़ है।

5) कमल नाथ- सर्वाधिक संपत्ति के मामले में पांचवे स्थान पर मध्यप्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री और काँग्रेस पार्टी से सांसद कमल नाथ हैं। उनके पास 206 करोड़ की संपत्ति है।

6) कुंवर सिंह तनवर- उत्तर प्रदेश के अमरोहा से बीजेपी के सांसद हैं कुंवर सिंह तनवर। उनकी कुल संपत्ति 178 करोड़ है।

7) हेमा मालिनी- लंबे वक्त तक अपनी बेहतरीन अदाकारी के बल पर रूपहले पर्दे पर अभिनय का जलवा बिखेरने वाली बीजेपी सांसद हेमा मालिनी सातवें नंबर पर हैं। उत्तर प्रदेश के मथुरा से बीजेपी सांसद हेमा मालिनी की कुल संपत्ति 178 करोड़ है।

8) माला राज्यलक्ष्मी साह- टिहरी गढ़वाल के शाही राजघराने की बीजेपी सांसद माला की कुल संपत्ति 166 करोड़ रुपये है।

9) पिनाकी मिश्रा- पिनाकी मिश्रा ओडिसा के पुरी से बीजेपी सांसद हैं। उनकी कुल संपत्ति 137 करोड़ रुपये है।

10) शत्रुघ्न सिन्हा- बॉलीवुड एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से बीजेपी सांसद हैं, जिनकी कुल संपत्ति 131 करोड़ है।

नोट: आंकड़े एडीआर की ऑफिशियल वेबसाइट से लिए गए हैं।


 

Exit mobile version