Site icon Youth Ki Awaaz

विग कमांडर अभिनंदन की हुई वतन वापसी, देश में जश्न का माहौल

अभिनंदन के स्वागत में लोग

अभिनंदन के स्वागत में लोग

विंग कमांडर अभिनंदन की अभी-अभी वतन वापसी हुई है। पिछले दो दिनों से पूरा देश उनके आने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा था। उनके स्वदेश लौटने के मार्ग के लिए वाघा बॉर्डर को चुना गया था, जहां पहले से ही लोग भारत का तिरंगा लेकर मौजूद थे।

गौरतलब है कि बुधवार को पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया था, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई के दौरान भारत ने पाकिस्तान का एक एफ-16 फाइटर प्लेन मार गिराया।

इसी दौरान भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 भी क्रैश हो गया। इसे उड़ा रहे भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे, जिसके बाद पाकिस्तान ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि अभिनंदन उनके कब्ज़े में हैं।

पिछले दो दिनों से देशभर के अलग-अलग इलाकों से लोगों की आवाज़े उठ रही थीं कि अभिनंदन को भारत वापस लाया जाए। एक तरह से भारत सरकार पर भी दबाव था।

फोटो साभार: Getty Images

इन सबके बीच कल पाकिस्तान की संसद में इमरान खान ने अपने भाषण की समाप्ती के बाद कहा, “एक और बात जो मैं कहना भूल गया था, वो यह है कि हमने भारत का जो पायलट पकड़ा हुआ है, उसे कल लौटा रहे हैं।”

आपको बता दें अभिनंदन की वतन वापसी की प्रक्रियाओं से पहले  मेडिकल परिक्षण किया जा रहा था। इस दौरान अभिनंदन को भारत को सौंपने के लिए कुछ ज़रूरी कागज़ी कार्रवाई भी की गई। अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारतीय एयर फोर्स की टीम उन्हें रिसीव करने के लिए पहले से ही तैयार थी।

इस बीच बीच पीएम मोदी ने कहा, “मुझे गर्व है कि भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री तमिलनाडु से हैं और विंग कमांडर अभिनंदन भी तमिलनाडु से हैं।

उल्लेखनीय है कि सुरक्षा कारणों से अटारी बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट समारोह आज स्थगित कर दिया गया।


 

Exit mobile version