Site icon Youth Ki Awaaz

डिंपल जी, अगर आपको आज़म खान के बयान पर गुस्सा आ रहा है तो आप चुप क्यों हैं?

डिंपल यादव जी,

उम्मीद है कि आप कुशल होंगी और मौजूदा सियासी हालातों में अपनी गठबंधन के प्रत्याशियों को जिताने के लिए मेहनत कर रही होंगी, रणनीति बना रही होंगी। बिल्कुल सही है, आप एक राजनीतिक दल से जुड़ी हैं, आप स्वयं प्रत्याशी भी हैं, ये आपका धर्म भी है। असल में मैं चाहता ये हूं कि आपका ध्यान यूपी की एक अहम घटना पर भी जाना चाहिए, जो इन दिनों मीडिया की सुर्खियों में है।

उत्तर प्रदेश में 80 सीटों में से एक सीट है रामपुर, जहां बीजेपी ने फिल्म एक्ट्रेस और रामपुर से ही 2 बार सांसद रह चुकी जया प्रदा को प्रत्याशी बनाया है। सपा-बसपा-RLD गठबंधन ने पूर्व मंत्री आज़म खान को। आपको याद तो होगा ही कि ये वही जया प्रदा हैं जो आपकी पार्टी में रही हैं। आज़म खान आज से नहीं बल्कि पहले भी जया प्रदा के चरित्र पर टिप्पणी कर चुके हैं, जया प्रदा आज़म खान पर उनकी अश्लील फोटो रामपुर में बंटवाने का आरोप लगा चुकी हैं।

हाल ही में रामपुर की रैली में जिसमें आपके पति, सपा के अध्यक्ष अखिलेश जी खुद मौजूद थे उसमें आज़म खान बगैर नाम लिए जया प्रदा को ‘नाचने वाली’ बता चुके हैं। सारी हदों को पार करते हुए, मर्यादाओं को तार तार करते हुए आज़म खान ने जो टिप्पणी जया प्रदा पर की उसे बोलना, लिखना भी शर्मनाक है। लेकिन शायद आप तक वो बात पहुंची नहीं होगी, या आपने इन दिनों कोई न्यूज़ चैनल ना देखा हो, या अखबार ना पढ़ा हो। वैसे तो आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं लेकिन हो सकता है इन दिनों आप इंटरनेट से भी दूर हों, इसलिए बता दूं कि आपकी ही पार्टी के नेता और रामपुर से प्रत्याशी आज़म खान ने जया प्रदा को लेकर कहा,

‘रामपुर वालों आप 17 बरस में नहीं जान पाए, मैं 17 दिन में जान गया था कि इनका अंडरवियर खाकी रंग का है’

मैं जानता हूं डिंपल जी, कि ये बयान ऐसा है जिसे सुनकर, पढ़कर आप तमतमा उठी होंगी, गुस्से से भर गई होंगी कि कोई भी पुरुष किसी महिला पर ऐसी टिप्पणी कैसे कर सकता है? आपकी आंखें लाल हो गई होंगी। डिंपल जी, अगर आपको ऐसे बयान पर गुस्सा आ रहा है, तो अबतक आप चुप क्यों हैं? क्या आप अपने पति अखिलेश यादव जी से कहेंगी कि किसी महिला के इस अपमान को वो कैसे बर्दाश्त कर रहे हैं? वो आपकी पार्टी में नहीं हैं, आपके प्रत्याशी के सामने चुनाव लड़ रही हैं लेकिन डिंपल जी क्या एक महिला का दूसरी महिला से जो इंसानियत का, आत्मीयता का रिश्ता होता है क्या वो रिश्ता नहीं है आपका जया प्रदा से?

अखिलेश यादव के साथ चुनाव प्रचार के दौरान डिंपल यादव। फोटो- फेसबुक प्रोफाइल डिंपल यादव।

वो आपकी पार्टी में भी रही हैं क्या उस नाते जो वक्त आपके साथ उन्होंने बिताया है, उसका भी कुछ एहसास नहीं है आपको? अगर है तो क्या आप अपने पति और सपा अध्यक्ष अखिलेश जी से कहेंगी कि फौरन इस मामले में कार्रवाई करते हुए आज़म खान को सपा से बर्खास्त करें और रामपुर सीट से दिया गया टिकट वापस लें?

80 सीटों में से अगर एक सीट महिला सम्मान, महिला अस्मिता के लिए कुर्बान करनी पड़े तो कीजिए, दूसरा प्रत्याशी लाइए, उसे पूरी ताकत से चुनाव लड़ाइए। हरा दीजिए जया प्रदा को वो सब अपनी जगह लेकिन अगर आज आप चुप रहीं तो आप भी गुनहगार मानी जाएंगी। फिर आप कैसे महिला सम्मान, महिला सशक्तिकरण की बात करेंगी? क्या आप खुद कन्नौज जाकर महिलाओं की आंखों से आंखें मिलाकर अपने लिए वोट मांग पाएंगी?

रैली के दौरान महिलाओं से मिलती डिम्पल यादव

आप अपनी दोनों बेटियों, अपनी देवरानी अपर्णा यादव के सामने कैसे महिलाओं के मुद्दे पर बात कर पाएंगी? आज अगर आप चुप रहीं तो इस देश की महिलाएं आपको माफ नहीं कर पाएंगी। आज ज़रूरत है कि आप खुद अखिलेश जी के साथ मीडिया के सामने आएं और आपके सामने अखिलेश जी कहें कि ‘मैं सपा का अध्यक्ष हूं, मेरी पार्टी के नेता ने ऐसा शर्मनाक बयान दिया है मैं जया प्रदा जी से माफी मांगता हूं और आज़म खान को पार्टी से बर्खास्त करता हूं’।

नज़ीर पेश कीजिए और अगर अखिलेश जी ऐसा नहीं करते तो माफ कीजिए आप दोनों को महिलाओं के मुद्दे पर बोलने का, दूसरे दलों पर आरोप लगाने का कोई हक नहीं है। आज ये ज़िम्मेदारी आपकी है, अगर आप ने आज अपने क्रोध को, अपनी नाराज़गी को आवाज़ ना दी तो ये अन्याय ही होगा। आप विरोध कीजिए आज़म के बयान का आज वक्त की मांग यही है, आज इस प्रदेश की महिलाएं इस मुद्दे पर आपकी राय को जानना चाहती हैं। उम्मीद है जल्द ही आप जवाब देंगी।

चन्द्रकान्त शुक्ला (गौरव)

Exit mobile version