Site icon Youth Ki Awaaz

क्या एक्टर्स को टिकट देना चुनाव जीतने का शॉर्टकट है?

बॉलीवुड से राजनीति में आने वाले एक्टर्स

बॉलीवुड से राजनीति में आने वाले एक्टर्स

कुछ दिनों पहले बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गैर-राजनीतिक इंटरव्यू लिया। अक्षय कुमार के सवाल और पीएम मोदी के जवाब ने राजनीति को चुटकुला ही समझ लिया है। आज हम उनके सवाल और जवाब पर चर्चा नहीं करेंगे बल्कि हम बॉलीवुड की हस्तियों की राजनीति में बढ़ती दिलचस्पी पर चर्चा करेंगे।

बॉलीवुड हस्तियां पैसों के लिए कर रही प्रचार  

बीते दिनों जब कोबरापोस्ट ने स्टिंग ऑपरेशन ‘कराओके’ किया तो जैकी श्रॉफ, कैलाश खेर, सोनू सूद और विवेक ओबेरॉय समेत तीस से अधिक बॉलीवुड हस्तियां पैसों के बदले सोशल मीडिया मंचों पर पार्टियों के एजेंडे और प्रचार करने की इच्छा जताई।

इस स्टिंग ऑपरेशन से यह बात साफ हो जाती है कि बॉलीवुड पैसे के लिए राजनीतिक पार्टी का प्रचार करने को तैयार है। जब यह बात साफ हो गई है तो इस का मतलब है कि फिल्म उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक, टॉयलेट ‘एक प्रेम कथा’, केसरी, मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर, बायोपिक ऑफ नरेंद्र मोदी, अक्षय कुमार का पीएम मोदी के साथ इंटरव्यू, बॉलीवुड हस्तियों का पीएम मोदी से मिलना और उनकी तारीफ करना सब प्रचार का एक हिस्सा है।

जनता एक बॉलीवुड स्टार को उसकी फिल्मों में की गई अदाकारी के लिए प्यार करती है और जब प्यार करती तो भरोसा भी करती है लेकिन उस भरोसे और प्यार का गलत फायदा उठाया जाना कहां तक सही है?

राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा नहीं लेकिन फिर भी मैदान में

2019 के लोकसभा चुनाव में कई बॉलीवुड हस्तियां राजनीतिक पार्टियों के साथ चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर गई है, जिन्होंने राजनीतिक मुद्दों पर कभी चर्चा नहींं की, वे यह सोचकर चुनावी मैदान में उतर गए हैं कि फिल्मों में जनता ने उन्हें बहुत प्यार दिया तो अब भी देंगे।

ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि हमारे देश की राजनीति में अब नौटंकी होती है इसलिए पढ़े-लिखों की नहीं, बल्कि एक्टर्स की ज़रूरत है। अभी हाल ही में सनी देओल बीजेपी में शामिल हुए, उर्मिला उर्मिला मातोंडकर ने काँग्रेस पार्टी ज्वॉइन कर ली, दलेर मेहंदी ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया, अर्शी खान और शिल्पा शिंदे काँग्रेस के साथ जुड़ गईं।

शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और पूर्व एक्ट्रेस पूनम सिन्हा। फोटो  सभार: Twitter

बीजेपी को छोड़कर काँग्रेस का दामन थामने वाले शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी और पूर्व एक्ट्रेस पूनम सिन्हा ने समाजवादी पार्टी ज्वॉइन कर ली। इन चर्चित चेहरों के ज़रिये हम यह तो समझ ही सकते हैं कि बॉलीवुड एक्टर्स के ज़रिये तमाम राजनीतिक दलों ने चुनाव जीतने का एक शॉर्टकट फॉर्मूला निकाल दिया है।

बॉलीवुड एक्टर्स को राजनीति में लाकर तमाम पार्टियां दांव तो ज़रूर लगा रही है लेकिन हमें यह समझने की ज़रूरत है कि क्या यही राजनेता जब संसद पहुंचेगे तब जनता की आवाज़ बुलंद कर पाएंगे या उनकी उपस्थिति ही दुर्लभ हो जाएगी। हमने अतित में कई एक्टर्स या खेल जगत के स्टार्स को राजनीति में आकर गुमनाम होते देेखा है।

देश के हर व्यक्ति से सिर्फ एक अपील है कि वह किसी राजनीतिक पार्टी को नहीं बल्कि अपने क्षेत्र के सांसद को वोट दे,  जिस पर विश्वास किया जा सके।

Exit mobile version