Site icon Youth Ki Awaaz

पारदर्शिता की बात करने वाले राजनीतिक दल RTI से दूर क्यों रहना चाहते हैं?

अमित शाह और नरेन्द्र मोदी

अमित शाह और नरेन्द्र मोदीन

मौजूदा वक्त में यह कहना गलत नहीं होगा कि चुनाव के समय राजनीतिक दलों द्वारा ब्लैक मनी के ज़रिये प्रचार-प्रसार का काम किया जाता है लेकिन बेहद दुखद है कि राजनेताओं ने इन चीज़ों का विरोध करने के बजाय बढ़ावा ही दिया है। उदाहरण के तौर पर केन्द्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर वह हलफनामा है, जिसमें राजनीतिक दलों को आरटीआई के दायरे में लाने का विरोध किया गया है

सूचना आयोग का फैसला

सन् 2013 में केंद्रीय सूचना आयोग द्वारा इन दलों को आरटीआई के दायरे में लाने के आदेश जारी किए थे लेकिन सरकार और पार्टियों ने आदेश का पालन नहीं किया। उसे खत्म करने के लिए सरकार ने संसद में एक विधेयक भी पेश किया मगर जनमत के दबाव में उसे स्थायी समिति के हवाले कर दिया गया।

संसदीय मॉनसून सत्र के पहले हुई सर्वदलीय बैठक में एक स्वर से पार्टियों ने अदालती आदेश को संसद की सर्वोच्चता के लिए चुनौती माना।सरकार ने उस फैसले को पलटने वाला विधेयक पेश करने की योजना भी बनाई पर जनमत के दबाव में झुकना  पड़ा।

क्या हैं आय के ‘अज्ञात’ स्रोत?

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के मुताबिक देश के पांच राष्ट्रीय दलों की 80 फीसदी आय ‘अज्ञात स्रोतों’ से आ रही हैं। यह जानकारी चुनाव आयोग को जमा किए गए पांच पार्टियों के इनकम टैक्स रिटर्न के आधार पर है।

राजनीतिक दलों को छुट

राजनीतिक दलों को आयकर कानून-1961 की धारा 13-ए के तहत पूरी छूट हासिल है। उन्हें 20 हज़ार रुपए से ज़्यादा चंदा देने वालों का हिसाब रखना होता है। पार्टियों की अधिकांश कमाई चंदे की है।

पार्टियां सामाजिक प्रतिष्ठान नहीं

राजनीतिक पार्टियों की कमाई का विवरण हासिल करने के लिए जब आरटीआई के तहत अर्ज़ी दी गई तो पार्टियों ने कहा, ”हम सार्वजनिक प्रतिष्ठान नहीं हैं।” जिसके बाद केंद्रीय सूचना आयुक्त से इस बारे में जानकारी ली गई और 3 जून 2013 को सूचना आयोग की बेंच ने 6 राष्ट्रीय दलों को सूचना के अधिकार के अंतर्गत लाने का फैसला सुनाया।

राजनीतिक अपराधीकरण के खिलाफ आंदोलन

90 के दशक में नागरिक अधिकार संगठनों ने राजनीतिक अपराधीकरण के खिलाफ आंदोलन चलाया। जिसमें अपराधिक छवि वाले प्रत्याशियों को टिकट नहीं देने की बात थी। एडीआर ने इसके लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की मगर हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सरकार सुप्रीम कोर्ट चली गई।

नरेन्द्र मोदी। फोटो साभार: Getty Images

2 मई 2002 को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया कि वोटरों को प्रत्याशियों की अपराधिक और वित्तीय पृष्ठभूमि जानने का अधिकार है। इस फैसले पर सरकार तैयार नहीं हुई, जिसके बाद चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी करते हुए प्रत्याशियों की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया।

Exit mobile version