Site icon Youth Ki Awaaz

जनता के कामों का तेज़ी से निपटारा कर रहे हैं बांसवाड़ा के कलेक्टर आशीष गुप्ता

आशीष गुप्ता

आशीष गुप्ता

“काम की प्रगति, राहत के लिए किए गए प्रयास और रिपोर्ट के स्थान पर आप सिर्फ यही बता दो कि काम हुआ या नहीं?”

उक्त बातें राजस्थान के बांसवाड़ा के नए कलेक्टर आशीष गुप्ता ने सोमवार को स्टार मार्क प्रकरणों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों द्वारा विस्तार से की जा रही कार्रवाई के बारे में बताने पर व्यक्त किए। मुख्यमंत्री महोदय की यात्रा के दौरान प्राप्त प्रकरणों के साथ कलेक्ट्रेट में प्रतिदिन आने वाले प्रकरणों को स्टार मार्क प्रकरण में लिए जाने का फैसला लिया गया।

इसके बाद प्रत्येक सोमवार को इसकी विशेष समीक्षा के लिए खुद कलेक्टर ज़िला स्तरीय अधिकारियों से जानकारी लेने लगे। कलेक्टर प्रकरणों पर परिवादियों को राहत देने के प्रति गंभीर दिखे और अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि वे प्रकरणों को प्रॉसेस और रिपोर्ट में ना उलझाते हुए संबंधित इंसान को तत्काल राहत देने का जज़्बा रखे ताकि सरकार की मंशाएं पूरी हो सके।

आशीष गुप्ता। फोटो साभार: फेसबुक

कलेक्टर गुप्ता ने इस दौरान सम्बन्धित ज़िला स्तरीय अधिकारियों से एक-एक कर एक सौ से अधिक प्रकरणों के निस्तारण पर जानकारी ली तथा कई प्रकरणों के निस्तारण पर संतुष्टि जताते हुए शेष प्रकरणों को जल्द से जल्द निपटाने के भी निर्देश दिए। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि वह एक मिसाल हैं।

कलेक्टर ने यह निर्देश जारी किए

उन्होंने शिक्षा विभागीय प्रकरणों में मुख्य ज़िला शिक्षा अधिकारी को राज्य स्तर पर भेजे गए पत्रों का फॉलोअप लेने के निर्देश दिए। वहीं, इंस्पायर अवार्ड के संबंध में चयनित विद्यार्थियों द्वारा नवाचारों को ऑनलाईन अपलोड कराने को कहा।

इस दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क निर्माण की प्रगति, तहसीलदार द्वारा एक माह में किए गए भू-रूपांतरणों की सूची प्रस्तुत करने, सुरवानिया लेंपस के संबंध में हुई शिकायत पर सख्त कार्यवाही करने, कुशलगढ़ व छोटी सरवन क्षेत्र में टैंकरों से पेय जलापूर्ति, शहर में बिजली की सुचारु आपूर्ति के लिए स्थापित हो रहे ट्रांसफॉर्मर्स के स्थान चयन में मदद किया।

इसके अलावा उन्होंने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा स्वीकृत बहुउद्देशीय भवन के लिए भूमि आवंटन के प्रकरण में संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने लाइट्स पोर्टल पर प्रकरणों को अपडेट करने के लिए भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

बैठक में उप वन संरक्षक सुगनाराम जाट, उपखण्ड अधिकारी सुश्री पूजा पार्थ, डॉ. अमित यादव, रामचंद्र खटीक, दीनानाथ बब्बल, अधीक्षण अभियंता रामहेत मीणा, आरआर खटीक और समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

अब एक महीने में चार बार होगी स्वास्थ्य विभाग की विशेष समीक्षा

बैठक में कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि आगामी सप्ताह से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की हर सप्ताह विशेष समीक्षा बैठक प्रस्तावित की जाएगी। उन्होंने विभिन्न विभागों के बारे में समाचार पत्रों में प्रकाशित विषयों पर भी कार्रवाई के संबंध में सोमवार की बैठक में समीक्षा के निर्देश दिए।

बिजली की नियमित आपूर्ति के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की नियमित आपूर्ति के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। इस दौरान बड़ोदिया कस्बे में बिजली की बार-बार ट्रिपिंग का मामला सामने आने पर कलेक्टर ने एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता को बड़ोदिया में पिछले तीन दिनों की स्थिति के बारे में लॉग शीट प्रस्तुत करने और नियमित आपूर्ति के निर्देश दिए।

Exit mobile version